इस त्योहारी सीजन में 5 बिलियन डॉलर का बड़ा मौका पाने के लिए, दो बड़ी E-Commerce कंपनी Amazon.in और Flipkart ने शुक्रवार को अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर बिक्री अवधि 29 सितंबर – 4 अक्टूबर तक रिकॉर्ड ट्रांजेक्शन की घोषणा की और साथ ही नए ग्राहकों को विशेष रूप से टीयर 2 और 3 शहरों से जोड़ा। बहुत से उपभोक्ताओं ने अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए EMI का भी उपयोग किया। Amazon के अनुसार इस बार EMI का उपयोग करने वालो में 1.5X की वृद्धि हुई।

Amazon India का कहना है कि उसने छोटे शहरों के 88 प्रतिशत से अधिक नए ग्राहकों को पंजीकृत किया है। अब 15,000 से अधिक नए पिन कोड वाले ग्राहक अमेज़न प्राइम में शामिल हो गए और ये प्राइम मेंबर अब देश के हर नुक्कड़ पर पाए जा सकते है। Market Research Firm Forrester ने भी कहा था, “भारत में ऑनलाइन विक्रेताओं को 25 सितंबर से 29 अक्टूबर तक की बिक्री में लगभग 80 प्रतिशत बिक्री और 4.8 बिलियन डॉलर का उत्पादन होने की उम्मीद है”।

स्मार्टफोन की श्रेणी में, Amazon Festive Sale पर Samsung, OnePlus, Apple, Xiaomi और Vivo जैसे ब्रांड्स में 15 गुना तक की वृद्धि हुई थी। अमेज़न ने कहा कि, “OnePlus की बिक्री में 700 करोड़ रुपये से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि सैमसंग ने भी ग्रेट इंडियन फ़ेस्टिवल 2018 की तुलना में 5 गुना ज्यादा वृद्धि देखी जो कि M Series के शानदार प्रदर्शन और Samsung A Series और Samsung Note 9 की अच्छी मांग के कारण हुआ”।

अमेज़न स्मार्ट होम इको डिवाइस में 70 गुना वृद्धि हुई जो अमेज़न के स्वयं के उपकरणों के लिए अब तक की सबसे बड़ी बिक्री है इसके अलावा बड़े उपकरणों की श्रेणी में 8 गुना की वृद्धि देखी गई। Godrej, LG, Samsung और Whirlpool जैसे ब्रांड्स द्वारा संचालित लगभग आधी बिक्री निचले स्तर के शहरों से आई। इसके साथ ही अमेज़न फैशन ने भी 5 गुना की छलांग लगाई तथा इसने बिक्री शुरू होने के 24 घंटो के अंदर ही 1 मिलियन से अधिक आर्डर की बिक्री की थी।

200 मिलियन उपभोक्ताओं को E-Commerce Fold में लाने का लक्ष्य रखते हुए, फ्लिपकार्ट ने कहा कि “The Big Billion Days” बिक्री जो 29 सितंबर से शुरू हुई थी इसकी बिक्री में पिछले साल की तुलना में नए ग्राहकों की संख्या में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। Flipkart Festive Sale पर लगभग 50 प्रतिशत शीर्ष विक्रेताओं ने 3X तक की वृद्धि देखी और बिक्री के दौरान 40 प्रतिशत से अधिक लेन-देन करने वाले विक्रेता छोटे शहरों तथा कस्बों से थे।

फैशन में इस बार पिछले साल की तुलना में 70 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और महिला ग्राहकों ने फैशन बिक्री में कुल 45 प्रतिशत का योगदान दिया। मोबाइल बिक्री की श्रेणी में भी यह अब तक का सबसे बड़ा त्योहारी सीजन देखा गया, जिसमें सभी ब्रांडों ने पिछले साल की बिक्री से 2X अधिक की वृद्धि हासिल की। इलेक्ट्रॉनिक की श्रेणी में भी नए ग्राहकों में 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और इस बार कि Amazon & Flipkart’s Record Sale की शुरुआत में लगभग हर सेकंड में 34 इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचे गए।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here