हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Data Entry Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Data Entry Kaise Kare के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी पोस्ट को पसंद करेंगे।

Data Entry की जॉब में आपको पहले से दिए गये Data को Update करना, Add करना और Company के Server पर जो Data Store है उसे Maintain करने का काम करना होता है जो Data आपको दिया जाता है वो Text के फॉर्म में भी हो सकता है और नंबर के फॉर्म में भी हो सकता है।

अगर आप Data Entry Kaise Karte Hai के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे इसके लिए आप हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़े हमे उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Data Entry का Work अलग-अलग Type का होता है आपको जो Source दिया जाता है हो सकता है उसमे आपको एक Book दे दी जाए और उस Book को देख कर आपको Entry करनी होती है इसी तरह से आपको कुछ Legal Documents Entry, Image Processing, Forms Processing, या Hand Written Data Entry का Work भी दिया जा सकता है।

Data Entry Job Kaise Kare के बारे में जानने के लिए आपको हमारी पोस्ट को पूरी पढना होगा तभी आप जान पाएंगे की Data Entry का Work कैसे होता है तो चलिए अब हम आपको Data Entry Kya Hoti के बारे में बताते है।

Data Entry Kya Hai

Data Entry किसी विशेष Software का उपयोग करके किसी कंप्यूटर में या किसी अन्य प्रकार के Electronic डिवाइस में विशिष्ट Data को Enter करने का काम करती है इसमे हम कई टाइप के Data Enter करते है।

Data Entry का काम विशेष ऑपरेटरो द्वारा किया जाता है जिन्हें Data Entry का पूरा Knowledge होता है। कंप्यूटर की भाषा में हम Keyboard से कुछ भी टाइप करके कंप्यूटर को इनपुट देते है वह भी Data ही होते है इसी तरह जब हम कंप्यूटर में कोई भी Image या Video Upload करते है वह कंप्यूटर के लिए Data ही है।

Data Entry का काम Ms Word, Excel, Access आदि प्रकार के Software के द्वारा किया जाता है इसका काम बड़े-बड़े Business या Office में किया जाता है क्योंकि उनका Data बहुत ज्यादा होता है इसलिए उनको इसे Manage करने के लिए Data Entry Operator रखना पड़ता है।

Data Entry का काम आप ऑनलाइन और Offline दोनों तरीकों से कर सकते है Offline Data Entry बहुत ही आसान है इसमे बस आपकी Typing Speed अच्छी होनी चाहिए।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Laptop Or Computer Ko Reset Kaise Kare? – Computer Or Laptop Ko Reset करने के आसान तरीके!

Data Entry Operator Kaise Bane

  • Qualification

Data Entry करने के लिए ज्यादा Qualification की जरूरत नही होती अगर आप 10th पास भी है तब भी Data Entry का काम कर सकते है लेकिन कुछ कंम्पनियों में 12th Class और Graduation की डिग्री भी मांगी जाती है यह Department के आवेदन की पोस्ट पर निर्भर करता है।

  • Hindi And English Typing

Data Entry Operator बनाने के लिए आपकी हिंदी और अंग्रेजी की Typing Speed अच्छी होनी चाहिए अगर आप दोनों Languages में 30-35 WPM की Speed से टाइप कर सकते है तो आपको इसमे अच्छा Preference दिया जायेगा।

  • Language Knowledge

इसमे आपकी दोनों भाषाओं में अच्छी पकड़ होनी चाहिए क्योंकि अगर आपको सिर्फ देखकर ही Data टाइप करना आता है तो हो सकता है की सामने वाला आपको सुनकर Data को टाइप करने का बोले और अगर आपकी हिंदी Typing अच्छी है और आपको कुछ Data ऐसे मिल जाए जिनमे हिंदी और English के शब्दों को Combine Use करना है इसलिए आपको दोनों भाषाओं का ज्ञान होना आवश्यक है।

  • Computer Basic Knowledge

Data Entry का सारा काम कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है इसलिए आपको कंप्यूटर का Knowledge होना बहुत ही जरूरी है आपको इसमे हिंदी और अंग्रेजी Typing के साथ-साथ Email भेजना, Ms Word, Excel, और Access पर काम करना भी आना चाहिए।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer/Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye? – 2 बेहद सरल तरीको से चलाये WhatsApp अपने Computers पर!

Data Entry Kaise Sikhe

Data Entry सीखने के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से कंप्यूटर का डिप्लोमा कर सकते है यहाँ पर आपको कंप्यूटर का पूरा Basic Knowledge दिया जाता है|

यह डिप्लोमा 1 वर्ष का होता है जिसमे आपको Written के साथ-साथ प्रैक्टिकल Knowledge भी दिया जाता है इस Course में आपको Ms Word, Excel, Powerpoint पर कैसे काम करते है यह सब सिखाया जाता है।

Data Entry Karne Ka Tarika

  • Form Filling Data Entry

फॉर्म फिलिंग Data Entry आप ऑनलाइन और Offline दोनों तरीके से कर सकते है इसके लिए बस आपकी Typing Speed अच्छी होनी चाहिए Offline Data Entry आप घर बैठे भी कर सकते है इसमे आप पूरा Data टाइप करके एक साथ दे सकते है।

  • Software Data Entry

आप Software के द्वारा भी Data Entry कर सकते है इसमे ऐसा होता है अगर आप English जानते है और आपको हिंदी में Data को लिखना है तब आप इस Software का Use करके English To Hindi Data टाइप कर सकते है।

  • PDF File Data Entry

बहुत सी Company Data को Pdf File में प्राप्त करती है जिसे Analise के लिए एक आसान और Edit योग्य प्रारूप में दर्ज किया जाना है इसलिए कुछ Company Pdf Data ओपेरटर भी रखती है।

जरूर पढ़े: Laptop/Pc Me Screenshot Kaise Lete Hai? Computer Me Screenshot Lene Ka Tarika – How To Take Screenshot In Laptop हिंदी में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट What Is Data Entry In Hindi जिसमे हमने आपको Data Entry Operator Meaning In Hindi के बारे में भी बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी आप हमारी पोस्ट को Like और शेयर ज़रुर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

अगर आपको हमारी पोस्ट Data Entry Job Kaise Kare में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रुर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाले New Articles के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज लिए बस इतना ही।

फिर मिलेंगे दोस्तों कुछ ऐसी ही Technology से Related पोस्ट के साथ जिसमे आप Technology के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सके हमे उम्मीद है की आपको Data Entry Kaise Kare अच्छे से समझ में आयी होगा जिसे हमने आपको सरल भाषा में बताया आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading...