1. Technology

E Commerce Kya Hai? – जानिए ई-कॉमर्स की पूरी जानकारी हिंदी में।

Online Shopping करते है? क्या आप जानते है कि इस प्रक्रिया को क्या कहते है? नहीं जानते, तो जानिए ई-कॉमर्स क्या होता है? ई-कॉमर्स के उदाहरण क्या है? ई-कॉमर्स के प्रकार क्या है? ई-कॉमर्स की पूरी जानकारी हिंदी में पढ़िए।

आज के इस Digital India में, Internet का इस्तेमाल तो लगभग सभी करते होंगे। Online Shopping, Online Payments, Online Booking, Online Studies तो काफी आम बात हो गई है, आज के इस आधुनिक समय में। ऑनलाइन का व्यापार दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहा है।

Bank या Market जाना, अब हमारे लिए एक मुश्किल भरा काम हो गया है। हमारी इसी मुश्किल को दूर करने के लिए E Commerce का शुभारम्भ हुआ। व्यापार को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए E Commerce की शुरुआत हुई।

आप में से कई लोगों ने E Commerce का इस्तेमाल किया होगा, पर कुछ लोग ऐसे भी है, जो नहीं जानते कि E Commerce Kya Hota Hai? ये पोस्ट उन सभी लोगों को ई-कॉमर्स के बारे में जानकारी देने के लिए है।

तो, अगर आप जानना चाहते है कि ई-कॉमर्स क्या है? (What Is E Commerce In Hindi) और ई-कॉमर्स के प्रकार क्या-क्या है, तो आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको जो भी जानकरी चाहिए About E Commerce In Hindi, वो सभी हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। E Commerce Details In Hindi जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़िए।

E Commerce Kya Hai

E Commerce, यानी Electronic Commerce, या Internet Commerce, व्यापार की एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमे हम Internet के माध्यम से सामान खरीद और बेच सकते है, और साथ ही पैसे और डेटा भी Transfer कर सकते है। इसमें ना दो लोगों के स्थान की बाध्यता होती है और ना समय की।एक तरह से, Online Shopping ही Ecommerce कहलाता है। केवल शॉपिंग ही नहीं, Internet Banking, Online टिकट, ऑनलाइन नीलामी, ये सब Ecommerce के क्षेत्र में ही आते है। Amazon, eBay, Shopify, Flipkart, Myntra, Olx, Quikr, ये सभी ई-कॉमर्स के उदाहरण है।

यहाँ आपने जाना ई-कॉमर्स की परिभाषा (Meaning Of E Commerce In Hindi) और Example Of E-Commerce के बारे में। अब हम आपको बताते है E Commerce Ke Prakar और E Commerce Ka Itihas के बारे में।

E Commerce Full Form In Hindi

E Commerce Ka Full Form – “Electronic Commerce“, ई-कॉमर्स फुल फॉर्म इन हिंदी – “इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य“।

E Commerce Ke Bare Me Jankari Hindi Me

सबसे पहले हम आपको बताते है History Of E Commerce In Hindi के बारे में। E Commerce की शुरुआत 1991 से हुई थी, जब पहली बार Internet को व्यापार के लिए खोला गया था। 1979 में माइकल एल्ड्रिच (Michael Aldrich) ने “Teleshopping” नाम का एक System तैयार किया, जिससे सामान की Advertising Television पर हो और घर बैठे सामान ख़रीदा जा सकें। यहीं से Ecommerce का बीज माना जाता है।

जैसे-जैसे Internet विकसित होता गया, Teleshopping भी विकसित होता गया और Ecommerce में परिवर्तित हो गया। Amazon और eBay ने Ecommerce को उसके उस मुकाम तक पहुंचाया, जहाँ वो अभी है, क्योंकि Electronic Transactions को मंज़ूर करने वाली ये पहली इंटरनेट कंपनियों में से थी।

अब हम आपको थोड़ी Information About E Commerce Course भी दे देते है। E-Commerce 3 साल का एक Undergraduate Course है, जो E-Commerce और Accounting के सिद्धांतों की पढ़ाई है।

Types of E-Commerce है:

  • Business-To-Business (B2B)
  • Business-To-Consumer (B2C)
  • Consumer-To-Consumer (C2C)
  • Consumer-To-Business (C2B)
  • Business-To-Administration (B2A)
  • Consumer-To-Administration (C2A)

Conclusion

तो ये थी E Commerce की पूरी जानकारी हिंदी में। उम्मीद है इस लेख को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि E Commerce Ka Matlab Kya Hota Hai (ई-कॉमर्स का मतलब क्या होता है)।

अगर आपको हमारा E Commerce Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Ebay Kya Hai? Ebay Se Paise Kaise Kamaye – जानिए Ebay Seller Kaise Bane बेहद आसान शब्दों में!

Amazon Kya Hai? – जानिए Amazon Par Account Kaise Banaye बेहद सरल तरीको से!

Flipkart Kya Hai? – जानिए Flipkart Par Account Kaise Banaye इन बेहद आसान तरीको से!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 16

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निधि सिंह के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
Comments to: E Commerce Kya Hai? – जानिए ई-कॉमर्स की पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *