वीडियो गेम की लत ने दुनिया में कई लोगों को मौत के मुँह तक पहुंचाया है। एक ऐसा ही ऑनलाइन गेम Fortnite दुनियाभर में खेला जा रहा है। ऑनलाइन वीडियो गेमिंग Fortnite के निर्माताओं पर शुक्रवार को आरोप लगाया गया कि इसे नशे की लत के लिए डिज़ाइन किया गया था, तथा एक Canadian Class Action के केस में कोकीन लेने की बात भी कही गई थी।

Fortnite को 2017 में US आधारित Epic Games द्वारा रिलीज़ किया गया था। यह गेम 100 प्लेयर्स को व्यक्तिगत रूप से फाइट करने या एक टीम के हिस्से के रूप में युद्ध के मैदान में अंत तक लड़ने की अनुमति देता है। यह विश्व का सबसे लोकप्रिय Online Game बन गया है, जिसे लगभग 250 मिलियन लोगों द्वारा खेला जाता है, इस Game में बड़े नकद पुरस्कारों के साथ Tournaments भी शामिल है।

दो बच्चों की ओर से Quebec में एक कानूनी नोटिस दायर किया गया है। जो लोग खेल के प्रति समर्पित है उनकी इस आदत को कोकीन से तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि, यह जो गेम है वह उनके लिए कोकीन की लत की तरह है। Game Mechanics का इस गेम को डिज़ाइन करने के पीछे उद्देश्य था की लोग गेम खेलने पर निर्भर रहे।

इसमें कहा गया है कि “Fortnite Addiction प्लेयर्स के जीवन के लिए कई तरह के नकारात्मक परिणाम लाता है जिसमें गेम खेलने की लत इतनी बढ़ जाती है की कई लोग ना खाते है और ना ही नहाते है और यहां तक की लोगों से मिलते-जुलते भी नहीं है”। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को अपनी लत के इलाज के लिए मजबूर होना पड़ा।

Fortnite Faces Lawsuit जिसमें Jean Philippe Caron, वकील ने मुकदमे की अगुवाई करते हुए, AFP को बताया कि खेल को बनाने वालों ने “मनोवैज्ञानिकों की मदद से खेल को नशे की लत बनाने में मदद की”। उन्होंने कहा कि कंपनी “अपने Product में निहित ख़तरों और जोखिमों के बारे में चेतावनी देने में असफल रही”। तंबाकू कंपनियों के खिलाफ मुकदमों में इसी तरह की दलीलें सफलतापूर्वक प्रयोग की गई।

उन्होंने कहा कि Quebec Superior Court इस पर एक साल तक विचार-विमर्श कर सकता है, कि क्या Class Action को आगे बढ़ाया जा सकता है। Caron ने अनुमान लगाया की अगर Action सफल होता है तो नुकसान होने पर Developers को दस या सैकड़ों मिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here