हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Global Warming Kya Hai यदि आप भी Global Warming Ki Jankariप्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Global Warming Ko Rokne Ke Upay क्या है।

Global Warming Ke Khatre भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

बहुत ही कम लोग होंगे जो Global Warming के बारे में जानते होंगे लेकिन यह धीरे-धीरे  पूरे संसार की एक बड़ी समस्या बनती जा रही है जिसकी जानकारी सभी को आवश्यक रूप से होना चाहिए। पृथ्वी का वातावरण लगातार बिगड़ता जा रहा है प्रदूषित वायु, विषैली गैसें पर्यावरण को अशुद्ध कर रही है जो ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ने से हो रही है।

ग्लोबल वार्मिंग का असर बहुत मात्रा में देखा जा रहा है जिससे धरती पर गर्मी बढती ही जा रही है। ग्लोबल वार्मिंग से हो रहे नुकसान की वजह से सभी देशों में चिंता बनी हुई है। पृथ्वी पर बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग के लिए प्रदूषण को कम करना होगा इसके लिए मानव स्वयं जिम्मेदार है। अगर ग्लोबल वार्मिंग को कम ना किया गया तो इससे भयंकर नुकसान हो सकते है।  

तो आइये जानते है Global Warming Kya Hai Hindi Me ग्लोबल वार्मिंग की पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट Causes Of Global Warming In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी और आप इसके प्रभाव से बच पाएँगे।

Global Warming Kya Hai

ग्लोबल वार्मिंग की वजह से पृथ्वी के तापमान में वृद्धि होती जा रही है। पृथ्वी के तापमान में हो रही इस वृद्धि को ही ग्लोबल वार्मिंग कहते है। इससे पृथ्वी दिनों-दिन गर्म होती जा रही है। पृथ्वी का तापमान प्रत्येक वर्ष 15 डिग्री सेल्सियस रहता है। अगर ग्रीन हाउस गैस नहीं होगी तो पृथ्वी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा। पृथ्वी को गर्म बनाये रखने के लिए वायुमंडल की क्षमता ग्रीन हाउस गैसों पर निर्भर होती है। अगर ग्रीन गैसों की मात्रा में बढ़ोतरी होती है तो यह पराबैंगनी किरणों को ज्यादा मात्रा में ग्रहण कर लेंगी जिसकी वजह से ग्रीन हाउस प्रभाव में वृद्धि हो जाएगी तापमान में हुई इस वृद्धि को ही ग्लोबल वार्मिंग कहते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Migraine Kya Hota Hai? Migraine Ke Karan क्या होते है? – जानिए Migraine Ka Gharelu Ilaj और इससे बचने के उपाय!

Global Warming Ke Karan

पृथ्वी पर ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है। इसके पीछे बहुत से कारण जिम्मेदार है तो जानते है उन्हीं कारणों को जिस वजह से पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा है।

  • अत्याधुनिक जीवनशैली

आधुनिक समय में तकनीकें बढ़ने से विषैली गैसों का प्रयोग बढ़ा है। जिसमें हम Ac, Fridge, Cooler इन सभी तरह की मशीनों का उपयोग कर रहे है। इनका उपयोग करने से क्लोरो-फ्लोरो कार्बन गैस बनती है और यह ग्रीन हाउस गैस होती है।

  • प्रदूषण

पिछले कुछ वर्षों में प्रदूषण काफी मात्रा में बढ़ गया है। जिससे ग्रीन हाउस गैसों में वृद्धि हुई है। यातायात के साधनों का प्रयोग बढ़ा है। जिससे प्रदूषित गैसें निकलती है। यातायात के साधन भी लगातार बढ़ते जा रहे है।

  • ग्रीन हाउस गैसें

ग्रीन हाउस गैस इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। जीवाश्म ईंधन, मनुष्यों की आबादी, कारख़ानों के बढ़ने से इन गैसों में वृद्धि हुई है। ग्रीन हाउस गैसों के कारण पृथ्वी के तापमान में सबसे ज्यादा वृद्धि होती है।

  • वृक्षों का कटाव

पेड़-पौधे वातावरण को स्वच्छ बनाने में सहायता करते है। पौधे जलवायु के नियंत्रण को बनाये रखने में महत्वपूर्ण होते है। यह वायु से कार्बन-डाइऑक्साइड अवशोषित करते है और ऑक्सीजन को छोड़ते है पर मनुष्य द्वारा पेड़ो की कटाई कर दी जाती है या पेड़ो को जला दिया जाता है। जिससे कार्बन-डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ती है और ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ावा मिलता है।

Global Warming Ke Prabhav

ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ने से किन-किन चीजों पर प्रभाव पड़ता है इसके कारण होने वाले प्रभाव आपको आगे बताये गए है।

  • ग्लोबल वार्मिंग से तूफानों में वृद्धि हो रही है जिससे भयंकर तूफान दुनिया में अपना प्रभाव दिखाते है।
  • कभी भी बिना मौसम के बारिश हो जाती है। यह भी ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ही होता है।
  • बढ़ते तापमान की वजह से रेगिस्तान का विस्तार होता जा रहा है। आधुनिक जीवनशैली, पेड़-पौधों की कटाई, अत्यधिक गर्मी से रेगिस्तान के विस्तार में वृद्धि हो रही है।
  • लगातार जंगलों में आग की घटनाएँ बढती जा रही है।
  • इससे समुद्र के जलस्तर में वृद्धि, बाढ़ आना तथा छोटे द्वीप डूब जाएँगे।
  • बढ़ते तापमान की वजह से आने वाले वर्षों में 10 लाख से भी ज्यादा प्रजातियाँ विलुप्त हो सकती है। प्रजातियों की आबादी के बिना हमारा कोई अस्तित्व नहीं हो सकता।
  • पर्यावरण में विषैली गैसें बढ़ जाएगी।
  • इसकी वजह से बहुत सी बीमारियाँ बढ़ जाएगी त्वचा से जुडी बीमारियाँ, कैंसर आदि हो सकते है।

Advantages Of Global Warming In Hindi

कुछ शोध में पाया गया की ग्लोबल वार्मिंग से नुकसान होने के साथ ही इसके कुछ फायदे भी होते है। जिसमें यह सामने आया की ग्लोबल वार्मिंग प्राकृतिक घटना है जिसे रोकना नहीं चाहिए। ग्लोबल वार्मिंग धरती पर जलवायु को परिवर्तित करता रहा है। इसके अनुसार जलवायु के परिवर्तन से पृथ्वी को बहुत से फायदे हो सकते है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण जो गर्मी बढती है वह समुद्र के जलवाष्पीकरण में वृद्धि करेगी जिससे नमी बढ़ेगी जो वायु के साथ बहकर रेगिस्तानी इलाकों में नमी में बढ़ोतरी करेगी जिससे वहां हरियाली पैदा होगी।

जरूर पढ़े: Blueborne Bluetooth Attack Kya Hai? Blueborne Bluetooth Attack Se Kaise Bache – जानिए Blueborne Bluetooth Attack Ke Nuksan हिंदी में!

Disadvantages Of Global Warming In Hindi

ग्लोबल वार्मिंग की वजह से हुए नुकसान के बारे में आप आगे जानेंगे। इससे बहुत से तरह के नुकसान होते है। जिससे बचाव बहुत ज़रुरी होता है।

  • ग्लोबल वार्मिंग के कारण बाढ़ की समस्या बढती है लेकिन वहीँ कुछ देशों में इससे सूखे की समस्या भी होती है। जिससे बहुत से देशों में पर्याप्त भोजन और पानी नहीं मिल पा रहा है।
  • इसका असर मानव के स्वास्थ्य पर भी होता है। जिससे बहुत से लोग मौत के शिकार हो जाते है इससे बहुत सी तरह की बीमारियाँ बढती है।
  • इसका असर पशु-पक्षियों और वनस्पतियों पर भी देखा जा सकेगा। जिससे यह अपना अस्तित्व भी खो देंगे।
  • ग्लोबल वार्मिंग से कभी भी मौसम में बदलाव हो जाता है। बहुत से क्षेत्रों में बाढ़ जैसी समस्या, तेज बारिश का प्रभाव देखा जाता है।
  • कृषि पर भी इसका बहुत असर होता है। इससे कृषि को बहुत ज्यादा मात्रा में नुकसान होता है जो की मानव के लिए बहुत बढ़ी समस्या है। बिना मौसम के बारिश के कारण फसलें बर्बाद हो जाती है या उनकी पैदावार सही तरह से नहीं हो पाती है। इससे अनाज के मूल्य में वृद्धि हो रही है।
  • ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ने से अर्थव्यवस्था पर भी बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। जिससे निर्माण की वस्तुएँ और माल के उत्पादन पर भी विशेष प्रभाव पड़ता है।

Global Warming Kaise Roke

ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए निम्न उपायों को किया जा सकता है। जिससे ग्लोबल वार्मिंग को रोका जा सकता है। तो जानते है Global Warming Ko Kaise Roke

  • पृथ्वी पर अधिक से अधिक मात्रा में वनों का विस्तार करना जिससे ज्यादा मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित किया जा सके।
  • कारख़ानों में होने वाले प्रदूषण को कम करना होगा तथा जीवाश्म ईंधन का अधिक मात्रा में उपयोग करने से बचना होगा।
  • वाहनों में डीजल और पेट्रोल की जगह सीएनजी, बायोडीजल, सौर उर्जा और बैटरी से चलने वाले वाहनों के विकास में वृद्धि करना।
  • क्लोरो फ्लोरो कार्बन की जगह किसी दूसरी गैस के इस्तेमाल पर ध्यान देना होगा।
  • प्रदूषण को कम करने के साथ ही पानी को भी दूषित होने से बचाना होगा। पानी की मात्रा और पानी की गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान देना होगा।
  • रासायनिक इकाइयों से जो कचरा निकलता है उसे दोबारा प्रयोग में लाने जैसा बनाना होगा। जिससे उसका फिर से प्रयोग किया जा सके।
  • सभी तरह के प्रदूषण को कम करने के लिए जनता को जागरूक होना होगा।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Global Warming Kise Kehte Hain और इसके साथ ही Global Warming Ke Prabhav भी आपको पता चले। आशा करते है की हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

How To Stop Global Warming In Hindi के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Global Warming Effects In Hindi की जानकारी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: 500 Internal Server Error Kya Hai? 500 Internal Server Error Hone Ke Karan क्या है? – जानिए 500 Internal Server Error Kaise Fix Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Global Warming Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Global Warming In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

Global Warming Kya Hai? Global Warming Ke Karan क्या होते है? – जानिए Global Warming Ke Prabhav और इसे रोकने के उपाय!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here