पोकेमोन गो जैसे प्रसिद्ध एंड्राइड गेम को बनाने वाली कंपनी नियंटिक लैब्स ने अब एक और नया ऑगमेंटेड रियलिटी गेम “हैरी पॉटर: विज़ार्ड्स यूनाइट” हाल ही में दुनियाभर में लॉन्च किया है। यह गेम हैरी पॉटर सीरीज़ पर आधारित है और इसके गेमप्ले को पोकेमोन गो जैसा रोमांचक बनाया गया है। वैसे तो दुनिया के अधिकांश देशों में जिसमे भारत भी शामिल है इस गेम को कंपनी द्वारा सपोर्ट मिलना शुरू हो गया है लेकिन कंपनी ने ये साफ़ कर दिया है कि यह गेम किसी भी रूटेड या जेलब्रेक किये गए फ़ोन में काम नहीं करेगा।

अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किये गए ट्वीट के अनुसार नियंटिक कंपनी ने कहा कि – “ अनुचित गेमप्ले पर शिकंजा कसने के लिए और गेम खेलने के लिए अनैतिक तरीकों का इस्तेमाल करने वालो के लिए यह बात ध्यान में रखना ज़रूरी है कि रुट और जेलब्रेक किये गए मोबाइल पर हमारा गेम बिलकुल भी नहीं चल पाएगा।

अगर आप रूटिंग और जेलब्रेकिंग जैसी चीज़ो से अनजान है तो आपको बता दे कि कई मोबाइल उपयोगकर्ता अपने फ़ोन को रुट या जेलब्रेक इसलिए करते है ताकि वे लोग वो सभी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर पाए जिसके लिए फ़ोन निर्माता उन्हें अनुमति नहीं देते है। रुट या जेलब्रेक किये जाने के बाद थर्ड पार्टी क्लाइंट की मदद से किसी भी सॉफ्टवेयर या गेम का आतंरिक कोड आसानी से बदला जा सकता है।

किसी भी गेम को हैक करना या फिर उसमे अपने हिसाब से बदलाव करना रूटेड और जेलब्रेक फ़ोन में संभव है, जिसे धोखाधड़ी कहा जाता है और इसे रोकने के लिए नियंटिक कंपनी ने सख्त कदम उठाये है। अगर उपयोगकर्ता अपने रूटेड या जेलब्रेक फ़ोन में किसी भी तरीके से “हैरी पॉटर: विज़ार्ड्स यूनाइट” को चला पाने में सफल हो जाएगा तो उनके मोबाइल पर 10 से 15 मिनट के अंदर एक संदेश आ जाएगा। इसके तुरंत बाद गेम बंद हो जाएगा, नियंटिक ऐसे उपयोगकर्ताओं के अकाउंट हमेशा के लिए निलंबित कर सकती है जो जाँच पड़ताल के बाद अनैतिक गतिविधियों के दोषी पाए जाएंगे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here