15 अगस्त 1947, यही वो दिन था जब भारत अंग्रेजों की गुलामी से आज़ाद हुआ था। कई सालों तक भारतीयों ने अंग्रेजों की गुलामी की। जिसके बाद 15 अगस्त 1947 को भारत ने इस गुलामी पर आज़ादी प्राप्त की। तब से प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। तो अगर आप भी Swatantrata Diwas Par Speech देने के लिए एक बेहतरीन Speech की तलाश में है तो इस पोस्ट में Swatantrata Diwas Par Nibandh Kaise Likhe यह बताया जाएगा।

भारत के वीरों ने भारत को अंग्रेजों से आज़ादी दिलाने के लिए अपने प्राण तक क़ुर्बान कर दिए थे। भारतवासियों के लिए यह दिन बहुत ख़ास होता है। तो Swatantrata Diwas Ke Avsar Par Bhashan देने में यह पोस्ट आपकी मदद करेगी। तो आगे आपको Swatantrata Diwas Speech बतायी गई है जिसके द्वारा आप अपने स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में यह स्पीच बोल सकते है। जो सभी को बहुत पसंद आएगी।

Independence Day Speech In Hindi 2019

15 अगस्त का दिन भारतवासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जिसे और भी ज्यादा खास बनाने के लिए आप 15 August Par Speech Hindi Mai दे सकते है आइये शुरू करते है स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

मेरे प्यारे मित्रों, शिक्षकों और अतिथिगणों स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी को मेरा नमस्कार, आप सभी को मेरी तरफ से स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! जैसा की आप सभी जानते है आज बहुत ही शुभ दिन है। आज का यह दिन भारत की आज़ादी को दर्शाने के साथ ही भारत की शक्ति और साहस को भी दर्शाता है।

Swatantrata Diwas Par Speech In Hindi

“अंग्रेजों ने कितने ही वर्षों तक भारत पर शासन किया और भारतवासियों ने उनके द्वारा किये गए अत्याचारों को सहा जिसके चलते देश के वीरों ने हमें आज़ादी दिलवाने के कई प्रयास किये थे। बहुत सी लड़ाइयाँ लड़ी। इन वीरों के इस बलिदान ने ही भारत को स्वतंत्रता दिलाने में सफलता हासिल की।

इन वीरों और स्वतंत्रता सेनानियों में से कुछ नाम जिनकी कुर्बानियों को हमेशा याद किया जाता है। जिनके नाम में लेना चाहूँगा/चाहूँगी भगत सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद, महात्मा गाँधी, सुभाष चन्द्र बोस, सरदार वल्लभ भाई पटेल, जवाहरलाल नेहरु इन सभी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

इस वर्ष 2019 को आज़ादी के 73वां वर्ष को बड़े हर्ष और उल्लास से मनाया जाएगा जो हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात होगी ख़ुशी व्यक्त करने के लिए जगह-जगह पर मिठाईयां भी बांटी जाती है आज का यह दिन बिल्कुल एक त्यौहार की तरह ही मनाया जाता है।

इस दिन सभी भारतीय उत्साह पूर्वक यह दिन मनाते है स्कूलों में, कार्यालयों में सभी जगह राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है। राष्ट्रीय गीत गाए जाते है महापुरुषों और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है।

देश के प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर देश की जनता को संबोधित करते है। कई जगहों पर कार्यक्रम किये जाते है। Swatantrata Diwas Ka Bhashan दिया जाता है। परेड, सेना शो, नृत्य प्रस्तुति की जाती है।

आगे में देश के सैनिकों को धन्यवाद देना चाहता हूँ, देश में शांति बनाए रखने के लिए वह सीमा पर हर समय तैनात रहते है। इस मौके पर हमें भी यह प्रण लेना चाहिए की देश में शांति और एकता बनाकर रखे और देश के प्रति सभी कर्तव्यों का पालन करे। जय हिन्द, जय भारत धन्यवाद!”

Swatantrata Diwas Par Shayari

अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को स्वतंत्रता दिवस पर बधाई देने के लिए इन शायरियों के द्वारा संदेश भेज सकते है। Swatantrata Diwas Bhashan देने के साथ ही इन शायरियों को भी आप कार्यक्रम में सुना सकते है।

चलो आज फिर से वो नज़ारा याद कर ले
शहीदों के दिल में थी वो ज्वाला याद कर ले
जिसमें बहकर आज़ादी पहुंची थी किनारे
देशभक्तों के खून की वो धारा याद कर ले..!

लहराएँगे तिरंगा अब आसमान पर
भारत का ही नाम होगा सबकी ज़ुबान पर
ले लेंगे उसकी जान या खेलेंगे अपनी जान पर
कोई जो उठाएगा आँख हिंदुस्तान पर

दुश्मनी के लिए यह याद नहीं रहता,
वतन मेरा दोस्तों पर कुर्बान है।
नफरत पाले कोई उड़ान नहीं भरता,
दिलों में चाहत ही मेरे वतन की शान है।

आज़ादी की कभी शाम नहीं होने देंगे,
शहीदों की क़ुरबानी बदनाम नहीं होने देंगे,
बची हो जो एक बूंद भी लहू की,
बची हो जो एक बूंद भी लहू की,
तब तक भारत मान का आंचल नीलाम नहीं होने देंगे।

Conclusion:

दोस्तों यह थी 15 अगस्त पर स्पीच हिंदी में, उम्मीद है आपको Swatantrata Diwas Hindi Speech पसंद आयी होगी। तो Swatantrata Diwas 2019 पर यह भाषण सभी को सुनाकर सबका दिल जीते और अपने देश का मान बढ़ाए। अगर आपके कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक करे, शेयर करे और ऐसी ही आवश्यक जानकारी के लिए जुड़े रहे हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here