AIIMS MBBS Result 2019: यहाँ करे चेक अपनी रैंकिंग और कट ऑफ स्कोर!
Avatar News

आल इंडिया इंस्टीटूट्स ऑफ़ मेडिकल साइंसेज़ (AIIMS) ने भारत में अपनी सभी 15 शाखाओं के एमबीबीएस रिजल्ट्स रैंक लिस्ट के साथ घोषित कर दिए है। इस रैंक लिस्ट में उन सभी छात्रों के नाम है जिनका चयन एमबीबीएस सीट्स की ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए किया गया है। इस साल AIIMS ने अपनी सभी शाखाओं में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम एक ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के द्वारा ली थी जिसका रिजल्ट अब घोषित कर दिया गया है। सभी छात्र aiimsexams.org पर जाकर अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के अनुसार पहला चरण जो ऑनलाइन काउंसलिंग/मॉक राउंड है उसके लिए जो निर्धारित सीट्स है उससे चार गुना ज़्यादा छात्रों ने इसमें क्वालीफाई किया है। सिर्फ AIIMS की शाखा मंगलगिरि (गुंटूर) के लिए ज़्यादा आवेदन नहीं आये है जिसकी वास्तविक संख्या केवल 50 सीट्स है। AIIMS ने ये भी कहा है कि जो सूची अभी वेबसाइट पर डाली गई है उसमे सारे छात्र जिन्होंने पहले चरण के लिए क्वालीफाई किया है वो शामिल नहीं है।

रिपोर्ट्स के अनुसार अगर AIIMS की सभी शाखाओ की सीट्स इन छात्रों से नहीं भर पाती जिनकी लिस्ट वेबसाइट पर मौजूद है तो उसके बाद अन्य योग्य छात्रों को पहले चरण की काउंसलिंग के लिए बुलाया जा सकता है। सभी छात्र जो इस लिस्ट में शामिल है या नहीं वो अपने रिजल्ट्स को www.aiimsexams.org से डाउनलोड कर सकते है।

इसके अलावा सभी योग्य छात्रों से यह कहा गया है कि वो AIIMS की ऑफिशल वेबसाइट को प्रतिदिन चेक करते रहे, जिससे उन्हें काउंसलिंग की ताज़ा सूचनाएं मिलती रहे जैसे- सीट आवंटन की प्रक्रिया, काउंसलिंग की सूचना एवं काउंसलिंग तिथि इत्यादि। सभी छात्रों को काउंसलिंग के लिए ऑफर लेटर्स भी आने वाले कुछ समय में वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। इस साल AIIMS के एंट्रेंस एग्जाम चार अलग-अलग चरणों में संपन्न हुई है तो इसके लिए AIIMS ने सभी छात्रों के मार्क्स की गणना करने के लिए नॉर्मलाइज़शन तकनीक का उपयोग कर रहे है जिससे छात्रों के परसेंटाइल निकालने में मदद मिलेगी।

Leave a comment