एंड्राइड और आईओएस एप्प्स पर 2019 के शुरुआती 6 महीनों में ही खर्च हुए 40 बिलियन डॉलर्स, जानिए कौनसा एप्प रहा कमाई में सबसे आगे!

एंड्राइड और आईओएस एप्प्स पर 2019 के शुरुआती 6 महीनों में ही खर्च हुए 40 बिलियन डॉलर्स, जानिए कौनसा एप्प रहा कमाई में सबसे आगे!

साल दर साल एंड्राइड और आईओएस एप्प्स कमाई के नए रिकार्ड्स बनाते जा रहे है और यह व्यवसाय दुनिया में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले व्यापारों में से एक बन गया है। अगर सिर्फ एप्पल एप्पस्टोर और गूगल प्लेस्टोर की बात करे तो इस साल के शुरुआती 6 महीनों में ही इन दोनों की कुल कमाई ने 40 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है जो पिछले साल की तुलना में 15.4 प्रतिशत ज़्यादा है। यह आंकड़े देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि अब स्मार्टफोन उपभोक्ता अपने फोन को बेहतर बनाने के लिए एप्प्स पर पैसे खर्च करने में कोई संकोच नहीं करते।

सेंसर टावर में प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स के अनुसार एप्पल एप्पस्टोर ने जहाँ 25.5 बिलियन डॉलर्स अपनी एप्प्स की बिक्री से कमाए है वह पिछले साल की तुलना में 13.2 प्रतिशत ज़्यादा है, वहीं गूगल प्लेस्टोर ने 14.2 बिलियन डॉलर की कमाई की जो पिछले साल से 19.6 प्रतिशत ज़्यादा है। हर साल की तरह एप्पल एप्पस्टोर ने इस बार भी बाज़ी मारी और गूगल प्लेस्टोर से 80 प्रतिशत ज़्यादा कमाई की। अगर बात करे एप्प इंस्टालेशन की तो गूगल प्लेस्टोर से इस अवधि में कुल 42 बिलियन एप्प इनस्टॉल हुए वहीं एप्पल एप्पस्टोर से केवल 14.8 बिलियन एप्प इनस्टॉल हुए फिर भी कमाई में एप्पल एप्पस्टोर आगे रहा इसके पीछे मुख्य कारण गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध मुफ्त एप्प्स की बड़ी संख्या है।

सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले नॉन-गेमिंग एप्प्स में टिंडर दोनों ही स्टोर्स में सबसे ऊपर रहा, टिंडर ने दोनों स्टोर्स पर कुल मिलाकर 497 मिलियन डॉलर्स कमाए वही दूसरे स्थान पर नेटफ्लिक्स रहा जिसने कुल 399 मिलियन डॉलर्स की कमाई की। पिछले साल इस अवधि तक नेटफ्लिक्स सबसे ज़्यादा कमाई करने वाला एप्प था, लेकिन एप्पल एप्पस्टोर से पैड (Paid) सब्सक्रिप्शन हटाने के बाद इस साल इसकी कमाई में काफी गिरावट आ गई।

गेमिंग एप्प्स पर भी उपभोक्ताओं ने दिल खोल कर पैसे खर्च किये और रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों स्टोर्स को मिलाकर गेमिंग एप्प्स ने कुल 29.6 बिलियन डॉलर्स कमाए जो एक बहुत बड़ा आंकड़ा है। गेमिंग एप्प्स में हॉनर ऑफ किंग्स, कैंडी क्रश सागा और पब्जी मोबाइल कमाई के मामले में सबसे ऊपर रहे। प्राप्त हुए यह सभी आंकड़े केवल एप्पल एप्पस्टोर और गूगल प्लेस्टोर पर एप्प्स से हुई कमाई को दर्शातें है और इसमें चीन में इस्तेमाल किये जाने वाले थर्ड पार्टी एंड्राइड एप्पस्टोर्स के आंकड़े शामिल नहीं है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here