CLAT 2019 रिजल्ट घोषित: विद्यार्थी यहां clatconsortiumofnlu.ac.in कर सकते है चेक अपने परीक्षा परिणाम!

clat result 2019 declared

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2019 (CLAT) का रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट clatconsortiumofnlu.ac.in पर आज घोषित कर दिया जायेगा। जिन भी कैंडिडेट्स ने CLAT की एग्जाम दी है वो अपना रिजल्ट CLAT की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। CLAT की ऑफिसियल वेबसाइट अनुसार रिजल्ट 6.30 बजे तक घोषित होने की संभावना है।

CLAT परीक्षा का आयोजन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) कटक (उड़ीसा) द्वारा करवाया गया था। CLAT की एग्जाम 26 मई 2019 को आयोजित हुई थी। जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेते है वह देशभर के 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) में एडमिशन ले सकेंगे। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) भारत के लॉ इंस्टिट्यूट में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।

 

रिजल्ट आने के बाद केवल वही उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले पायेंगे, जो कैंडिडेट्स उस कट ऑफ के दायरे में आते है। काउंसलिंग अनुसूची से संबंधित जानकारी के बारे में बाद में सूचित किया जायेगा।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

CLAT 2019 रिजल्ट इस तरह करे चेक:

  • सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट clatconsortiumofnlu.ac.in पर जाए।
  • होमपेज पर CLAT रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करे।
  • अब आप वेबसाइट के नये पेज पर पहुँच जायेंगे।
  • अपने CLAT के रोल नंबर और बाकी की दूसरी डिटेल डाले।
  • स्क्रीन पर आपका CLAT रिजल्ट आ जायेगा।
  • अब आप रिजल्ट का प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।

CLAT एग्जाम पैटर्न:

अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम: इसमें 200 अंको के लिए 2 घंटे की समय दिया जाता है जिसमे वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है। तथा इस परीक्षा में एक-एक अंक के 200 प्रश्न पूछे जायेंगे और हर एक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की कटौती होगी है।

विषय के क्षेत्र में: इंग्लिश के साथ कॉम्प्रिहेंशन, जनरल नॉलेज, करंट अफेयर, एलीमेंट्री मैथमेटिक्स, लीगल एप्टीट्यूड और लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्न आते है।

पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम: इसमें कुल मिलाकर 150 प्रश्न पूछे जायेंगे तथा प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा, परीक्षा की समय सीमा 2 घंटे की होगी और हर एक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की कटौती होगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here