प्रोजेक्ट एयर व्यू: गूगल अब रोकेगा वायु प्रदूषण प्रोजेक्ट एयर व्यू के अंतर्गत वैज्ञानिकों से साझा किया गया डाटा!

google will control air pollution through project air view

Google ने हवा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए एक प्रोजेक्ट की शुरुआत की है जिसका नाम Project Air View रखा गया है। फिलहाल यह प्रोजेक्ट कैलिफ़ोर्निया और सेंट्रल वैली में हवा की क्वालिटी को मापने के लिए शुरू किया गया। इस प्रोजेक्ट पर रिसर्च करने के बाद वैज्ञानिकों को air quality data उपलब्ध करवा दिया गया है।

सर्वप्रथम एनवायरमेंटल डिफेन्स फण्ड के द्वारा गूगल को ओकलैंड में 2012 में Project Air View को एयर पोल्यूशन सेंसर के साथ यह प्रस्ताव दिया गया। तीन साल पहले ही इस प्रोजेक्ट Project Air View को शुरू किया गया। ऐनगेजेट की रिपोर्ट के अनुसार इसमें जंगल में लगने वाली आग, कृषि करने के स्थान को शामिल किया गया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह कम्पनी हॉस्टन, लंदन, एम्स्टर्डम, साल्ट लेक सिटी में Google Street View की तरह ही अन्य प्रोजेक्ट पर कार्य कर रही है। इसके साथ ही Project Air View India में भी शुरू किए जाने की उम्मीद है। यह एयर क्वालिटी सेंसर इंटरनेट से जुड़े होते है जो ग्रीनहाउस गैस, मीथेन, ओज़ोन, नाइट्रोजनडाइऑक्साइड तथा और भी विषैली गैसों का पता लगाने का काम करते है। जिससे हवा में मौजूद प्रदूषित गैसों का आसानी से पता लगाया जा सकता है।

गूगल स्ट्रीट व्यू के पूरे डाटा को पब्लिक के लिए उपलब्ध नहीं करवाया गया है, केवल वैज्ञानिकों को एक फॉर्म के द्वारा डाटा उपलब्ध करवाया गया है। साल के अंत तक Google बड़े स्तर पर Project Air View पर कार्य करेगा, जिसमें एशिया, अफ्रीका, साउथ अफ्रीका जैसे देशो को शामिल किया जाएगा। आने वाले समय में Google Project Air View में 50 से भी ज्यादा स्ट्रीट व्यू कार को एयर क्वालिटी सेंसर के साथ इस्तेमाल करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here