IBM ने कथित तौर पर एक स्मार्टवॉच का पेटेंट करवाया है, जिसे स्मार्टफोन और टेबलेट में भी बदला जा सकेगा!

IBM ने कथित तौर पर एक स्मार्टवॉच का पेटेंट करवाया है, जिसे स्मार्टफोन और टेबलेट में भी बदला जा सकेगा!

स्मार्टफोन बाज़ार में हर दिन एक नया डिज़ाइन और नई तकनीक देखने को मिल रही है, सभी स्मार्टफोन निर्माता दूसरों से अलग और बेहतर डिज़ाइन बनाने की होड़ में लगे हुए है। स्मार्टफोन की दुनिया में फिलहाल फोल्डेबल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन को सबसे बड़ा आविष्कार माना जा रहा है, लेकिन अब तक किसी भी कंपनी ने अपना फोल्डेबल फोन आधिकारिक तौर पर बाज़ार में नहीं उतारा है। इसी बीच दुनिया में सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार आईबीएम ने अपनी एक स्मार्टवॉच का पेटेंट करवाया है जिसे स्मार्टफोन और टेबलेट में भी बदला जा सकता है।

इंटरनेट पर आयी तस्वीरों में आईबीएम द्वारा पेटेंट करवाई गई स्मार्टवॉच का डिज़ाइन दिखाई दे रहा है, इस स्मार्टवॉच की ख़ासियत इसका डिज़ाइन है जिसमे 8 अलग-अलग फोल्डेबल डिस्प्ले स्क्रीन है। इस स्मार्टवॉच में एक कम्पार्टमेंट दिया गया है जिसमे 7 अतिरिक्त डिस्प्ले पैनल मौजूद है, इन पेनल्स को खोलकर 4 पैनल के साथ स्मार्टफोन और 8 पैनल के साथ टेबलेट में बदला जा सकता है। जब इन पैनल्स को खोला जाएगा उसके अनुसार ही इसका यूज़र इंटरफ़ेस और आइकन्स बदल जाएंगे।

रिपोर्ट्स के अनुसार इस डिवाइस में सिंगल स्पीकर दिया जाएगा और टेबलेट में बदले जाने पर इसमें एक ऑप्टिकल माउस और कीबोर्ड कनेक्ट करने की सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त कंपनी द्वारा कोई भी जानकारी नहीं दी गयी है जिससे मालूम हो सके कि इस डिवाइस के हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स क्या होंगे और इसमें अन्य कौन-कौन से फीचर्स दिए जाएंगे।

फिलहाल आईबीएम ने इस डिवाइस के सिर्फ डिज़ाइन का पेटेंट करवाया है और वर्तमान में कंपनी द्वारा कोई भी स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच या टैबलट नहीं बनाया जा रहा। इस स्थिति में यह कह पाना बहुत मुश्किल है कि कंपनी इस डिवाइस पर काम कब शुरू करेगी लेकिन इसमें काफी वक्त लगेगा यह बात तो तय है। आईबीएम इस डिज़ाइन को लेकर भविष्य में कोई प्रॉडक्ट बाज़ार में ला सकती है पर इसके लिए हमारे पास इंतज़ार करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here