इंस्टाग्राम अब धमकी भरी या उकसाने वाली पोस्ट सुनिश्चित करने के पहले पूछेगा कि “क्या आप इसे पोस्ट करना चाहते है?”!

instagram will ask before posting provocative messages

दुनिया की सबसे प्रसिद्ध सोशल मीडिया एप्प में से एक इंस्टाग्राम ने अपने दो नए टूल की घोषणा की है – पहला धमकी को रोकने के लिए और दूसरा वह जो इस तरह के धमकी भरे लक्ष्य को सशक्त बनाते है। इंस्टाग्राम का उद्देश्य ऑनलाइन धमकी को रोकना है और दोनों ही टूल्स से साथ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं की पोस्ट को या उन्हें प्रतिबंधित किये बिना बुरे व्यवहार को सीमित करने की कोशिश कर रहा है।

पहला फीचर, जो धमकी या उकसाने वाली पोस्ट को रोकने के लिए है इसमें पोस्ट करने से पहले आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) का प्रयोग करके कमेंट को फ्लैग किया जाता है। जब किसी उपयोगकर्ता द्वारा कुछ ऐसा पोस्ट किया जाता है, जिसे “अपमानजनक माना जा सकता है”, तब एआई उपयोगकर्ता को “क्या आप इसे पोस्ट करना चाहते है?” के साथ संकेत देता है और फिर इसे पोस्ट करने से पहले अपनी कमेंट को हटाने का विकल्प देता है।

अगर कोई व्यक्ति जो कुछ धमकी भरी या उकसाने वाली कमेंट करता है और तत्काल “अनडू” यानि कमेंट हटाने के संकेत को अनदेखा करता है और आगे बढ़ता है, इस पर इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने आधिकारिक इंस्टाग्राम ब्लॉग में कहा कि, “शुरुआती परिक्षण में उनकी टीम ने पाया की यह संकेत “कुछ लोगों अपनी कमेंट को हटाने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि वे अपनी बातें लोगों तक पहुंचा सके और उन्हें उससे ज्यादा दुःख न हो, क्योंकि यहां पर उन्हें अपनी गलती को सही करने का एक मौका मिल रहा है”।

इसका दूसरा फीचर, जिसका उद्देश्य धोखेबाजी के शिकार लोगों को सशक्त बनाना और अवांछित ध्यान (अनवांटेड अटेंशन) को “प्रतिबंधित” करना है। इंस्टाग्राम के अनुसार इस फीचर की टेस्टिंग जल्द ही शुरू की जाएगी।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

मोसेरी ने लिखा कि, “हमने कम्युनिटी के युवा लोगों से सुना की वे धमकाने वाले को ब्लॉक, अनफॉलो या रिपोर्ट करने लिए संतुष्ट नहीं है क्योंकि इससे स्थिति और भी बढ़ सकती है, खासकर उन लोगों के साथ जो वास्तविक जीवन में धमकाने वाले व्यक्ति के साथ बातचीत करते है”। इसी आधार पर इंस्टाग्राम जल्द ही अपने उपयोगकर्ताओं को अपने अकाउंट को अवांछित बातचीत से प्रतिबंधित करने की सुविधा प्रदान करेगा, जिसे प्रतिबंध नाम दिया गया है।

यदि आप किसी उपयोगकर्ता को प्रतिबंधित करते है, तो वह केवल उनकी कमेंट को आपकी पोस्ट पर देख पाएंगे, जब तक आप उनकी कमेंट को स्वीकार नहीं करते है और इसे अन्य उपयोगकर्ता को दिखाई देने की अनुमति नहीं देते है। प्रतिबंधित लोग इंस्टाग्राम पर आप सक्रिय (एक्टिव) हो या जब आप उनके समक्ष संदेश पढ़ रहे है यह भी नहीं देख पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here