SPPU में मुफ्त UPSC/MPSC कोचिंग के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 जुलाई है, जल्दी करे!

last date for applying UPSC and MPSC

सावित्रीबाई फूले पुणे पुणे यूनिवर्सिटी द्वारा यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन और महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन की कोचिंग फ्री में दी जा रही है, जो 11 महीने के लिए होगी। इस कोचिंग को यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तहत संचालित किया जाता है।

जो विद्यार्थी यह कोचिंग ज्वाइन करना चाहते है वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 जुलाई 2019 है, वही भुगतान करने की अंतिम तारीख 5 जुलाई है। इस कोर्स को करने के लिए एंट्रेंस टेस्ट लिया जाएगा जो ऑनलाइन मोड पर आधारित होगा।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

परीक्षा के हॉल टिकेट 10 जुलाई तक इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। एंट्रेंस एग्जाम को तीन चरणों में पूरा करना होगा। पहला एपटीट्युड टेस्ट होगा जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएँगे तथा जिसके लिए 50 अंक निर्धारित होंगे। इसके लिए स्टूडेंट को एक घंटे का समय दिया जाएगा और किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

सामान्य अध्ययन से 90 प्रश्न पूछे जाएँगे और इसके लिए 90 अंक निर्धारित होंगे। इस सेक्शन के लिए स्टूडेंट को 2 घंटे का समय दिया जाएगा और 1/3 नेगेटिव मार्किंग होगी। दोनों टेस्ट पास करने के बाद विद्यार्थी को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा जिसके आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

सामान्य अध्ययन और साक्षात्कार के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी। यदि कोचिंग के लिए भुगतान रखा गया होता तो 30,000 रुपए इसकी फ़ीस होती। प्रत्येक वर्ग की महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत सीट निर्धारित की गई है। कोचिंग की अधिक जानकरी के लिए इसकी वेबसाइट पर जा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here