माइक्रोसॉफ्ट अपने पहले फोल्डेबल डिवाइस पर कर रहा है काम!
Avatar News

काफी समय से माइक्रोसॉफ्ट के अपने फोल्डेबल डिवाइस बनाने की चर्चाएं बाजार में चल रही है और ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल के अंत तक माइक्रोसॉफ्ट अपने नए फोल्डेबल डिवाइस को बाजार में उतार सकती है। जैसे सैमसंग और हुआवेई ने अपने-अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन बाज़ार में उतारे है माइक्रोसॉफ्ट भी अपने डिवाइस में एंड्राइड सपोर्ट शामिल करने के बारे में सोच रही है।

रिपोर्ट्स के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट का ये नया डिवाइस उसकी चर्चित सरफेस सीरीज़ का ही एक हिस्सा होगा, अगर ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करे तो इसमें विंडोज 10 होगा जिसे ड्यूल डिस्प्ले के अनुसार संशोधित किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट अपने नए विंडोज कोर ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है जो विशेष रूप से फोल्डेबल डिवाइस को मद्देनज़र रखते हुए डिज़ाइन किया जा रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट के इस फोल्डेबल डिवाइस की अन्य विशेषताओं में एंड्राइड और iCloud सपोर्ट, इंटेल का नया लकेफील्ड चिपसेट, 5जी कनेक्टिविटी और इसमें मौजूद 9 इंच का बड़ा डिस्प्ले है। इसके हार्डवेयर की एक झलक माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में पेश की है और इसका कॉन्सेप्ट माइक्रोसॉफ्ट कूरियर टेबलेट से मिलता जुलता लग रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह डिवाइस तकनीक प्रेमी लोगो के लिए है जो हमेशा सबसे बेहतर की तलाश में रहते है, पोर्टेबिलिटी होने के बावजूद इस डिवाइस में विश्वसनीयता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा और यह सभी उपभोक्ताओं को बेहतर से बेहतर उत्पादकता प्रदान करेगा।

साल के शुरुआत में ही लेनोवो कंपनी ने अपने भविष्य की योजनाओं में शामिल एक फोल्डेबल डिवाइस की झलक दिखाई थी जिसे लेनोवो ने “दुनिया का पहला फोल्डेबल कंप्यूटर” बताया था। 2020 तक बाज़ार में आने वाले इस फोल्डेबल कंप्यूटर में 13.3 इंच का डिस्प्ले और 2K रेसोलुशन सपोर्ट दिया गया है। लेनोवो कंपनी के डिवाइस को किसी किताब की तरह फोल्ड किया जा सकेगा और पूरा खुल जाने पर यह किसी बड़ी स्क्रीन के टेबलेट जैसा दिखाई देगा।

Leave a comment