Tencent ने चीन के अलावा अन्य देशों में अपनी पहुंच बनाने के लिए, थाईलैंड में अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं की लॉन्च!

tencent launches video streaming services in thailand

चीन की चुनिंदा टेक कंपनियों में शुमार टेनसेंट होल्डिंग्स ने पहली बार चीन के अलावा थाईलैंड में शुक्रवार को अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं की शुरुआत की है, ऐसा माना जा रहा है की इस कदम के पीछे टेनसेंट की कोशिश चीन के अलावा अन्य देशों में अपना बिज़नेस फ़ैलाने का है। चीन में अपने मुख्य गेमिंग बिज़नेस में कुछ नियामक परेशानी झेल रहे टेनसेंट होल्डिंग्स को पहली तिमाही में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है जो इस कदम के पीछे मुख्य कारण माना जा रहा है।

जेफ़ हान जो टेनसेंट पेंगुइन पिक्चर्स के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट है उन्होंने बैंकाक में रिपोर्टर्स को दिए गए ग्रुप इंटरव्यू में कहा “टेनसेंट के थाई ग्राहकों की बड़ी संख्या ने इसे दक्षिण पूर्व के एशियाई देशों में हमारा प्रमुख लक्ष्य बनाया, इसीलिए हमने सबसे पहले हमारी वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं को फ़ैलाने का सिलसिला यहाँ से शुरू किया है, ताकि हम यहाँ से मिली प्रतिक्रिया के अनुसार हमारी भविष्य की रणनीति तैयार कर सके”।

जेफ़ हान के अनुसार उनकी प्राथमिकता अपने व्यापार को चीनी भाषा बोलने या समझने वाले देशों में सबसे पहले फ़ैलाने की है, क्योंकि इन देशों से उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के पूरे आसार है। थाईलैंड में टेनसेंट की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस “WeTV” की नाम से जानी जाएगी और इस पर टेनसेंट पेंगुइन पिक्चर्स द्वारा बनाये गए चाइनीस धारावाहिक एवं फिल्में थाई भाषा में डबिंग किये जाने के बाद दिखाए जाएंगे।

टेनसेंट ने थाईलैंड में कितना निवेश किया है ये सवाल पूछे जाने पर जेफ़ हान ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, पर रिपोर्ट्स के अनुसार 2019 की पहली तिमाही में टेनसेंट की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेस को सब्सक्राइब करने वालो की संख्या में 43 प्रतिशत का इज़ाफ़ा हुआ है, जो कंपनी के वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं के भविष्य के लिए एक अच्छा संकेत है। अगर चीन में टेनसेंट वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं के कुल सब्सक्राइबर्स की बात करे तो इनकी संख्या 89 मिलियन है और टेनसेंट के पास लगभग 200 मिलियन ऐसे उपभोक्ता है जो इसकी सेवाओं को हर दिन इस्तेमाल करते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here