व्हाट्सएप्प उपयोगकर्ताओं को एक फेक संदेश प्राप्त हुआ, जिसमें उन्हें एप्प का उपयोग जारी रखने के लिए भुगतान करने को कहा गया!

whatsapp users got fake messages during global outage

बुधवार 3 जुलाई को सोशल मीडिया के कुछ प्लेटफॉर्म ठीक से काम नहीं कर रहे थे जिसकी वजह से फोटो, वीडियो और अन्य फाइल्स अपलोड करने और भेजने में परेशानी हो रही थी। इसमें व्हाट्सएप्प, फेसबुक और इन्स्टाग्राम शामिल है इस तकनीकी समस्या को अब हल कर दिया गया है। इस समस्या की वजह से दुनिया के सभी उपयोगकर्ता को बहुत परेशानी उठानी पड़ी। इस समस्या के दौरान उपयोगकर्ताओं को बहुत सी बातें पता चली, पहली फेसबुक आउटेज से पता चला कि उनके एआई फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किस तरह से टैग करते है। दूसरी यह कि व्हाट्सएप पर फर्जी संदेशों के साथ एक आतंक पैदा किया गया।

इस आउटेज के दौरान भारत के बहुत से उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप्प पर कुछ फेक मैसेज प्राप्त हुए जिसमें यह बताया गया है की यह मैसेज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेजा गया है। मैसेज में कहा गया कि व्हाट्सएप्प को बंद किया जाएगा क्योंकि व्हाट्सएप्प पर उपयोगकर्ताओं के नाम का ज्यादा प्रयोग हुआ है और प्रत्येक रात अब 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक व्हाट्सएप्प बंद रहेगा।

आगे कहा गया कि, उपयोगकर्ता इस मैसेज को अपनी संपर्क सूचि में सभी को भेजे यदि आपने इस मैसेज को अनदेखा किया और आगे नहीं भेजा तो उपयोगकर्ताओं के अकाउंट को 48 घंटो में डिलीट कर दिया जाएगा और अकाउंट डिलीट हो जाने के बाद इसे दोबारा चालू करना चाहते है तो उसके लिए 499 रुपये हर महीने भुगतान करने होंगे जो आपके बिल में से हर महीने काट लिए जाएँगे।

इस संदेश को पढ़ा गया है:

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

“केंद्र सरकार का यह आदेश है की रात 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक व्हाट्सएप्प बंद किया जाएगा और नरेंद्र मोदी (पीएम) के संदेश से व्हाट्सएप मैसेंजर पर लगातार इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है और इसका उपयोग भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है जो की देश के लिए हानिकारक है। सारे उपयोगकर्ताओं से हमारा निवेदन है की इस मैसेज को अपनी संपर्क सूची में सबको भेजे। यदि आपने इसे आगे नहीं भेजा तो आपके अकाउंट को इनवैलिड माना जाएगा और 48 घंटे के अंदर डिलीट भी कर दिया जाएगा।

मेरे कहे गए इन शब्दों को अनदेखा ना करे नहीं तो आपका व्हाट्सएप्प एक्टिवेशन नहीं माना जाएगा और एक बार आपका अकाउंट डिलीट हो गया तो इसे फिर से चलाने के लिए हर महीने 499 रुपये का चार्ज देना होगा जो आपके बिल में ऐड होकर आएगा। हमें जानकारी है की फोटो अपडेट दिखाई नहीं दे रहा है हमारे द्वारा इसे ठीक करने के कार्य किया जा रहा है और जल्द ही यह ठीक हो जाएगा। मोदी टीम आपके इस सहयोग के लिए धन्यवाद देती है।

व्हाट्सएप्प का प्रयोग करने के लिए अब पैसे काटे जाएँगे। इसका इस्तेमाल आप तभी मुफ्त में कर सकेंगे जब आप इसका प्रयोग ज्यादा करेंगे। चैट करने के लिए आपके पास 50 लोग तो होने ही चाहिए और फ्रीक्वेंट उपयोगकर्ता बनने के लिए 10 लोगों को यह मैसेज भेजना होगा और जब वो मैसेज प्राप्त कर लेते है तो व्हाट्सएप्प लोगो का रंग बदल जाएगा। फिर नए व्हाट्सएप्प को एक्टिवेट करने के लिए 8 लोगों को इस मैसेज को भेजना होगा।

शनिवार की सुबह से व्हाट्सएप्प चलाने के लिए पैसे लगना शुरू हो जाएँगे। यदि आपके पास 10 संपर्क है तो उन्हें यह मैसेज भेजना होगा इससे हमें पता चलेगा की आप एक फ्रीक्वेंट उपयोगकर्ता है। फिर आपके व्हाट्सएप्प का लोगो नीले रंग में बदल जाएगा और यह मुफ्त होगा (व्हाट्सएप्प के प्रत्येक मैसेज के लिए 0.1 € चार्ज करना होगा। इस संदेश को 10 लोगो को भेजे। ऐसा करते ही लाइट नीली हो जाएगी, नहीं तो व्हाट्सएप्प पर चार्ज लगने लगेगा)”।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here