अमेज़न फायर टीवी पर अब उपयोगकर्ताओं को यूट्यूब तथा क्रोमकास्ट और एंड्राइड टीवी पर अमेज़न प्राइम वीडियो की सेवाएं मिलेंगी!

YouTube-app is back on Fire TV

हम सभी गूगल और अमेज़न की व्यापारिक प्रतिद्वंद्विता से भलीभांति वाक़िफ़ है और पिछले कुछ समय में इन दोनों में वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं को लेकर काफी खींचतान भी देखने को मिली है। जैसे गूगल के पास अपना वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब है वैसे ही अमेज़न के पास अमेज़न प्राइम है, लेकिन इन दोनों ने अपनी-अपनी सेवाओं को एक दूसरे के प्लेटफॉर्म से हटा रखा है जिससे ये दोनों एक दूसरे की सेवाओं से कोई भी लाभ न कमा पाए। इसी कारण अमेज़न फायर टीवी पर यूट्यूब और क्रोमकास्ट, एंड्राइड टीवी पर अमेज़न प्राइम वीडियो उपलब्ध नहीं है।

लेकिन अब ऐसा लगता है कि दोनों ही कंपनियां अपने अहंकार को छोड़कर एक दूसरे के साथ हाथ मिलाने को तैयार है, इसी साल अप्रैल में गूगल और अमेज़न दोनों ने ही अपनी सेवाएं एक दूसरे के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की घोषणा की थी और इसीलिए अब यूट्यूब को फायर टीवी और अमेज़न प्राइम वीडियो को क्रोमकास्ट पर शामिल कर लिया गया है। आने वाले कुछ समय में उपभोक्ताओं को अमेज़न और गूगल के सभी डिवाइसेस पर यूट्यूब और अमेज़न प्राइम वीडियो की सेवाएं मिलना शुरू हो जाएगी।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

अमेज़न के कुछ ख़ास प्रॉडक्ट्स जैसे अमेज़न सेकंड जनरेशन फायर टीवी स्टिक, फायर टीवी 4K, फायर टीवी क्यूब, फायर टीवी स्टिक का सिंपल वर्ज़न और आने वाले फायर टीवी एडिशन के साथ आने वाले स्मार्ट टीवी सभी में यूट्यूब को शामिल कर दिया जाएगा और सभी उपयोगकर्ता यूट्यूब पर उपलब्ध सभी वीडियो अपने अमेज़न प्रॉडक्ट्स पर भी देख पाएंगे।

दूसरी तरफ गूगल के सारे क्रोमकास्ट डिवाइसेस और अन्य कंपनियों के एंड्राइड टीवी जो क्रोमकास्ट सपोर्ट के साथ आते है वे सभी अमेज़न प्राइम वीडियो की सभी सेवाओं का फायदा उपभोक्ता ले पाएंगे। इसके अलावा सभी क्रोमकास्ट अल्ट्रा यूज़र्स अमेज़न प्राइम वीडियो की प्राइम मेम्बरशिप का पूरा लाभ ले पाएंगे और भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here