यूट्यूब ले सकता है बड़ा फैसला – बच्चों से जुड़े सारे वीडियो यूट्यूब किड्स एप्प में होंगे स्थानांतरित!

youtube will move all child related content in youtube kids app

दुनियाभर में सभी उम्र के लोग इंटरनेट पर वीडियो देखने के लिए हमेशा यूट्यूब को प्राथमिकता देते है, लेकिन गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब कई बार आलोचनाओं का शिकार हो चुका है जिसका मुख्य कारण बच्चों को सुरक्षित वीडियो प्लेटफॉर्म उपलब्ध ना करा पाना है। किंतु अब गूगल इसके लिए ठोस कदम उठाने की सोच रहा है और रिपोर्ट्स के अनुसार गूगल ने इसके लिए एक अलग यूट्यूब किड्स एप्प नामक प्लेटफॉर्म बनाने की और बच्चों से संबंधित सभी वीडियोस मुख्य यूट्यूब से यूट्यूब किड्स एप्प में स्थानांतरित करने की योजना बनाई है।

फिलहाल गूगल के अधिकारियों की एक आतंरिक बैठक में इस निर्णय पर चर्चा की गई है और इस कदम को गूगल द्वारा उठाया गया एक आक्रामक कदम माना जा रहा है। गूगल अपने वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर मौजूद बच्चों के लिए हिंसक सामग्री पर रोक लगाने की हर संभव कोशिश कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार यूएस एफटीसी ने भी गूगल के खिलाफ जाँच के आदेश दिए है जो बच्चों को यूट्यूब पर सुरक्षित नहीं रख पाने को लेकर है और इसके लिए गूगल पर बड़ा जुर्माना भी लगाया गया है।

हालाँकि बच्चों से संबंधित सारे वीडियो को मुख्य यूट्यूब से यूट्यूब किड्स एप्प में स्थानांतरित करना एक बहुत ही मुश्किल लक्ष्य माना जा रहा है। अगर आंकड़ों की बात करे तो यूट्यूब पर हर मिनट 500 घंटे का कंटेंट दुनियाभर से अपलोड किया जाता है और बच्चों के लिए बने सारे कंटेंट को यूट्यूब किड्स पर अपने आप पहुंचाने के लिए यूट्यूब की संरचना में बड़े बदलाव करने की आवश्यकता होगी, जिससे यूट्यूब उपयोगकर्ताओं की संख्या में बड़ी गिरावट आने के आसार है।

यूट्यूब पर बच्चों के लिए वीडियो बनाने वाले चैनल्स में लगातार वृद्धि हो रही है और इन वीडियोस में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से गूगल को काफी आमदनी होती है। इसीलिए गूगल के सामने बड़ी समस्या अपनी आमदनी बचाने और यूट्यूब किड्स एप्प को साथ-साथ चलाने की होगी। ऐसा बिलकुल नहीं है कि यूट्यूब किड्स को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा लेकिन यूट्यूब अधिकारियों के सामने यही चुनौती होगी की वे इसे बच्चों के लिए सुरक्षित बनाने में कैसे सफल हो पाएंगे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here