अप्रैल में हमें PlayStation 4 की सफलता के बाद इसकी आने वाली नई जेनरेशन की कुछ हाइलाइट्स के बारे में पता चला था, जिसे Sony’s Next-Generation Console कहा जा रहा था। Sony अपने गेमिंग कंसोल की नामकरण योजना को परंपरा की तरह जारी रखे हुए है, जिससे पता चलता है कि अगले संस्करण को Sony PlayStation 5 कहा जाएगा।

Wired पर एक विशेष रिपोर्ट में, सोनी ने कन्फर्म किया था कि वह अगले कंसोल में AMD के Ryzen CPU और Navi GPU को शामिल कर रहा है। इसके अलावा इसमें Load और Boot Time को बढ़ाने के लिए SSD Storage के उपयोग की भी बात कही गयी है। SSD के उपयोग ने Marvel के स्पाइडर-मैन गेम के लोड समय को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है, जहाँ इसे PS4 Pro पर लोड होने में 8.1 सेकंड का समय लगता है, अब नए कंसोल पर लोड होने में इसे केवल 0.8 सेकंड का समय लगेगा।

Wired के साथ ही एक अन्य विशेष साक्षात्कार में PS5 की क्षमताओं के बारे में सोनी के Lead System Architect Mark Cerny ने कहा कि “इस कंसोल पर Ray Tracing Software फिक्स नहीं होगी, लेकिन वास्तविक रूप में यह हार्डवेयर पर आधारित होगा जो कि AMD Navi-Based GPU पर चलेगा। स्टोरेज के बारे में उन्होंने कहा कि, यदि आप गेम खरीदने के बाद केवल Single-Player Campaign खेलना चाहते है, तो आप एक अतिरिक्त मोड को डाउनलोड किये बिना Mode Change कर सकते है। यदि आप एक साथ कई गेम खेलते है तो यह आपकी बहुत सारी जगह बचाएगा”।

User Interface भी मल्टीप्लेयर गतिविधियों के तेज नेविगेशन के लिए एक नया रूप प्राप्त कर रहा है। अब खिलाड़ी खेल को लॉन्च किए बिना ही मल्टीप्लेयर मैचों में शामिल होने के लिए अपने दोस्तों के होम स्क्रीन से खेल को Join करने में सक्षम होंगे। अगर खेलों की बात करें तो, अभी तक किसी भी स्टूडियो ने PS5 Titles की घोषणा नहीं की है। हालाँकि, Bluepoint Games जिसने Shadow Of The Colossus जैसे गेम को विकसित किया है, वर्तमान में एक बड़े प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहा है।

हम अभी भी यह नहीं जानते है कि Sony PlayStation 5 दिखता कैसा है, लेकिन Wired ने इस बारे में पुष्टि की है कि, PS5 Devkit के पेटेंट डिज़ाइन लीक उनके द्वारा देखे गए डिज़ाइन के समान है। चूंकि कंसोल को छुट्टियों में लॉन्च किया जा रहा है, इसलिए हम उम्मीद कर रहे है की Sony PlayStation 5 Release 2020 के E3 Expo में होगा तथा वहां पर Sony आधिकारिक तौर पर Sony PlayStation 5 Launch करने के लिए उपस्थित होगा।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here