हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Udyog Aadhar Registration Kaise Kare क्या आप भी उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाना चाह रहे है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Udyog Aadhar Registration Ke Fayde क्या है।

Udyog Aadhar Registration Kya Hai यह भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

अगर आपका व्यापार सूक्ष्म, माध्यमिक और लघु उद्योगों के अंतर्गत आता है तो आप उद्योग आधार के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है और अब ऑनलाइन पंजीकरण होने की वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा उठा सकेंगे। इसमें समय भी ज्यादा नहीं लगता है।

उद्योग आधार के शुरू होने की वजह से सूक्ष्म, माध्यमिक और लघु उद्योगों में बहुत हद तक सुधार भी आया है। Msme सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की शुरुआत करने के लिए आर्थिक तथा तकनीकी रूप से सहयोग भी करता है यह नए उद्यमियों के लिए सरकार की तरफ से एक महत्वपूर्ण कदम है।

तो आइये जानते है Udyog Aadhar Registration Ki Jankari यदि आप भी इस पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है तो यह पोस्ट Udyog Aadhar Registration In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी

Udyog Aadhar Registration Kya Hai

इसे उन लोगों के लिए बनाया गया है जो बिज़नेस करते है या बिज़नेस करने में जिनकी रूचि होती है। यह भारत सरकार के MSME (Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises) मंत्रालय के द्वारा जारी किया गया 12 सांख्यिक पंजीकरण संख्या है। जिसे प्राप्त करने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। अगर आप कोई भी छोटा-बड़ा बिज़नेस करते है तो उसके लिए पहले पंजीकरण करना होता है।

उद्योग आधार एक सरकारी पंजीकरण है। जिसे मान्यता प्रमाण पत्र के साथ प्रदान किया जाता है। इसके अंतर्गत छोटे/बड़े उद्यम को प्रमाणित करने के लिए के 12 अंकों की संख्या दी जाती है जिसे उद्योग आधार नंबर भी कहा जाता है। जो व्यापारियों के लिए उनके व्यापार का रजिस्ट्रेशन नंबर भी होता है। उद्योग आधार की शुरुआत करने के पीछे सरकार का यह उद्देश्य था की सूक्ष्म, माध्यमिक और लघु उद्योगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्रदान किया जाये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Z Plus Security Kya Hai? Z Security Kya Hoti Hai – जानिए Z Plus और Z Security के बारे में हिंदी में!

Udyog Aadhar Registration Document

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको कुछ मुख्य दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है जो आपको नीचे बताये गये है।

  • आधार कार्ड जिसके साथ आपका मोबाइल नंबर Link हो।
  • आवेदक के पास जाति प्रमाण पत्र है तो जमा कर सकते है।
  • उद्योग शुरू करने की तारीख़ का प्रमाण।
  • बैंक खाते का विवरण।
  • निवास प्रमाण पत्र और जिस जगह आप व्यापार खोल रहे है उस जगह का पता।

Udyog Aadhar Registration Kaise Kare

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। आपको Step By Step इसकी जानकारी बताई गई है।

Step:1 Go To Website

सबसे पहले आपको Udyog Aadhar Registration की वेबसाइट पर जाना है।

Step:2 Aadhaar Number

अब एक नया पेज ओपन होगा उसमें अपना आधार संख्या लिखे।

Step:3 Name Of Entrepreneur

उद्यमी का नाम Enter करे और Validate & Generate OTP पर क्लिक करे।

Step:4 Enter OTP Code

जैसे ही आप इस पर क्लिक करते है आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा उसे OTP Verification बॉक्स में डाले और Verify कर लीजिये।

Step:5 Social Category

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। सामाजिक वर्ग में अपना वर्ग Select करे जेंडर में अपना जेंडर Select करे।

Step:6 Name Of Enterprise

यहाँ पर आपको अपने व्यवसाय का नाम लिखना है जिस नाम से आप रजिस्ट्रेशन करवा रहे है।

Step:7 Types Of Organisation

इसमें आपको अपने संगठन का प्रकार Select करना है। लिस्ट में से अपने संगठन को Select कर सकते है।

जरूर पढ़े: Quora Kya Hai? Quora Par Account Kaise Banaye – जानिए How To Use Quora In Hindi!

Step:8 Postal Address

इसके बाद आपको Address Detail देना है।

  • Address – अपनी कंपनी का आधिकारिक एड्रेस भरना है जहाँ आपकी कंपनी का ऑफिस रहेगा।
  • State – अपने राज्य का नाम लिखे।
  • District – जिले का नाम लिखे।
  • Pin – अपने शहर का Pincode डाले।
  • Mobile Number – अपना मोबाइल नंबर।
  • Email – ईमेल आईडी Enter करे।

 Step:9 Date Of Commencement

आपने अपनी कंपनी किस तारीख से शुरू की उसे कैलेन्डर में से Select करे।

Step:10 Previous EM1, EM2, SSI,UAM

अगर आपने पहले अपने व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रेशन का आवेदन किया है तो उसे Select करे या फिर N/A को टिक करे।

Step:11 Bank Details

अब आपको अपनी बैंक डिटेल्स देना है।

  • IFSC Code – अपना IFSC Code लिखे।
  • Bank Account Number – इसमें अपनी बैंक खाता संख्या लिखे।

Step:12 Manufacturing/ Services

इसमें आपको अपने कार्य को Select करना है। अगर आप कोई प्रोडक्ट बनाते है तो Manufacturing को Select करे और यदि आप किसी प्रकार की सेवाएं प्रदान करते है तो Services को Select करे।

Step:13 Investment

 

इसमें आपको व्यक्ति नियोजित Investment को Select करना होगा। इसमें आपको अपनी राशि लाख में लिखना है। यदि आप अपने व्यवसाय की स्थापना करने में 3,00,000 का निवेश कर रहे है तो आपको 3 लाख लिखना है।

Step:14 District Industry Center

इस ऑप्शन में आपको जिला उद्योग कार्यालय का चुनाव करना है।

Step:15 Enter Captcha

अब Captcha Code Enter करके Submit पर क्लिक कर दीजिये।

सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन एकनॉलेजमेंट स्लिप मिलेगी जिसे प्रिंट करके अपने पास रखे। इस तरह से आपका उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Udyog Aadhar Registration Ke Fayde

यदि आप उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाते है तो इसके आपको लाभ भी प्राप्त होते है। उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के फायदे इस प्रकार है।

  • इसके द्वारा उद्योगों का पंजीकरण तथा लोन प्राप्त करने में समय भी कम लगता है।
  • भारत सरकार द्वारा इन  को सब्सिडी भी दी जाती है।
  • व्यवसाइयों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • आपको बैंक से लोन भी प्राप्त हो सकता है और Tax Payment कर सकते है।
  • एक व्यक्ति एक आधार संख्या पर एक से ज्यादा उद्योगों का पंजीकरण कर सकता है।
  • उद्योग आधार के अंतर्गत व्यक्ति अपने व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है।
  • अगर कोई छोटा व्यवसाय शुरू करता है तो सरकार उनका समर्थन भी करती है।
  • इसके अंतर्गत पंजीकरण करने की सारी औपचारिकतायें ऑनलाइन ही पूरी हो जाती है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Udyog Aadhar Registration Kya Hai और इसके साथ ही Udyog Aadhar Registration Ke Fayde भी आपने जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is Udyog Aadhar Registration In Hindi? यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Udyog Aadhar Registration Benefits In Hindi यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Fashion Designing Kya Hai? Fashion Designer Kaise Bane – जानिए Fashion Designer Course Kaise Kare हिंदी में!

 इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Udyog Aadhar Registration Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Udyog Aadhar Registration Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Udyog Aadhar Registration Kya Hai? Udyog Aadhar Registration Kaise Kare? – जानिए Udyog Aadhar Registration Ke Fayde हिंदी में!
Rate this post

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?

हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

Udyog Aadhar Registration Kya Hai? Udyog Aadhar Registration Kaise Kare? – जानिए Udyog Aadhar Registration Ke Fayde हिंदी में!

Rate this post

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?

हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जिवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

Udyog Aadhar Registration Kya Hai? Udyog Aadhar Registration Kaise Kare? – जानिए Udyog Aadhar Registration Ke Fayde हिंदी में!

Rate this post

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?

हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

Udyog Aadhar Registration Kya Hai? Udyog Aadhar Registration Kaise Kare? – जानिए Udyog Aadhar Registration Ke Fayde हिंदी में!

Rate this post

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?

हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।




Udyog Aadhar Registration Kya Hai? Udyog Aadhar Registration Kaise Kare? – जानिए Udyog Aadhar Registration Ke Fayde हिंदी में!

Rate this post




हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?

इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

Udyog Aadhar Registration Kya Hai? Udyog Aadhar Registration Kaise Kare? – जानिए Udyog Aadhar Registration Ke Fayde हिंदी में!

Rate this post

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?

हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

Udyog Aadhar Registration Kya Hai? Udyog Aadhar Registration Kaise Kare? – जानिए Udyog Aadhar Registration Ke Fayde हिंदी में!

Rate this post

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |