आजकल व्हाट्सएप्प कुछ गलत कारणों से बहुत ज्यादा चर्चा में है, क्योंकि हाल ही में एक सिक्योरिटी शोधकर्ता ने WhatsApp में एक Bug पाया है, जिससे हैकर्स आपके फोन तक पहुंच सकते है। स्पेसिफिक Android फोन के लिए समस्याएं भी स्पेसिफिक होना चाहिए जैसे कि व्हाट्सएप्प उपयोगकर्ता द्वारा Aplomb के साथ भेजी गयी GIF इमेज फाइलों को WhatsApp किस प्रकार से Handle करता है आदि।

इस समस्या का उपयोग Hackers के द्वारा पीड़ित व्यक्ति के एंड्रॉइड फोन पर Malicious Code के साथ एक Message, Email या किसी Third-part App के माध्यम से WhatsApp GIF फाइल को Push करके किया जा सकता है। जब व्हाट्सएप्प उपयोगकर्ता अपने Android Phones पर GIF डाउनलोड करता है और फिर उसे WhatsApp पर गैलरी में Open करता है, तब फोन पर “Remote Code Execution” भी Allow हो जाता है, जिससे हैकर हमला करके व्हाट्सएप्प उपयोगकर्ता के एंड्रॉइड फोन तक पहुंच सकता है।

यह WhatsApp Bug एक सिक्योरिटी शोधकर्ता द्वारा खोजा गया है। एक Post के माध्यम से कहा गया है कि “कृपया WhatsApp उपयोगकर्ता, इस Bug से सुरक्षित रहने के लिए New WhatsApp Version (2.19.244 या इसके बाद के किसी भी Version) को अपडेट करें” क्योंकि Sending GIFs On WhatsApp की यह समस्या डिवाइस के लिए बहुत ही खतरनाक है।

व्हाट्सएप्प ने एक बयान में “The Next Web” को कहा है कि, हमारे पास इस समस्या का फायदा उठाने वाले उपयोगकर्ताओं पर किसी भी हमले की कोई रिपोर्ट नहीं है, और यह भी कहा कि “यह मुद्दा उपयोगकर्ता को भेजने वाले की तरफ से प्रभावित करता है, जिसका अर्थ है कि इसमें समस्या तब हो सकती है जब उपयोगकर्ता कोई GIF भेजता है, तथा यह समस्या उपयोगकर्ताओं को उनके स्वयं के डिवाइस पर प्रभावित करेगी”।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here