हम सभी गूगल और अमेज़न की व्यापारिक प्रतिद्वंद्विता से भलीभांति वाक़िफ़ है और पिछले कुछ समय में इन दोनों में वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं को लेकर काफी खींचतान भी देखने को मिली है। जैसे गूगल के पास अपना वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब है वैसे ही अमेज़न के पास अमेज़न प्राइम है, लेकिन इन दोनों ने अपनी-अपनी सेवाओं को एक दूसरे के प्लेटफॉर्म से हटा रखा है जिससे ये दोनों एक दूसरे की सेवाओं से कोई भी लाभ न कमा पाए। इसी कारण अमेज़न फायर टीवी पर यूट्यूब और क्रोमकास्ट, एंड्राइड टीवी पर अमेज़न प्राइम वीडियो उपलब्ध नहीं है।

लेकिन अब ऐसा लगता है कि दोनों ही कंपनियां अपने अहंकार को छोड़कर एक दूसरे के साथ हाथ मिलाने को तैयार है, इसी साल अप्रैल में गूगल और अमेज़न दोनों ने ही अपनी सेवाएं एक दूसरे के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की घोषणा की थी और इसीलिए अब यूट्यूब को फायर टीवी और अमेज़न प्राइम वीडियो को क्रोमकास्ट पर शामिल कर लिया गया है। आने वाले कुछ समय में उपभोक्ताओं को अमेज़न और गूगल के सभी डिवाइसेस पर यूट्यूब और अमेज़न प्राइम वीडियो की सेवाएं मिलना शुरू हो जाएगी।

अमेज़न के कुछ ख़ास प्रॉडक्ट्स जैसे अमेज़न सेकंड जनरेशन फायर टीवी स्टिक, फायर टीवी 4K, फायर टीवी क्यूब, फायर टीवी स्टिक का सिंपल वर्ज़न और आने वाले फायर टीवी एडिशन के साथ आने वाले स्मार्ट टीवी सभी में यूट्यूब को शामिल कर दिया जाएगा और सभी उपयोगकर्ता यूट्यूब पर उपलब्ध सभी वीडियो अपने अमेज़न प्रॉडक्ट्स पर भी देख पाएंगे।

दूसरी तरफ गूगल के सारे क्रोमकास्ट डिवाइसेस और अन्य कंपनियों के एंड्राइड टीवी जो क्रोमकास्ट सपोर्ट के साथ आते है वे सभी अमेज़न प्राइम वीडियो की सभी सेवाओं का फायदा उपभोक्ता ले पाएंगे। इसके अलावा सभी क्रोमकास्ट अल्ट्रा यूज़र्स अमेज़न प्राइम वीडियो की प्राइम मेम्बरशिप का पूरा लाभ ले पाएंगे और भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here