स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा की गई थी। इस अभियान का उद्देश्य देश की सड़कों, गलियों को स्वच्छ बनाये रखना है। स्वच्छ भारत अभियान को महात्मा गाँधी जी के जन्म दिवस पर 2 अक्टूबर सन 2014 को भारत में प्रारम्भ किया गया।

Hiigher और Hindi Sahayta की टीम ने बढ़ाया स्वच्छता की और एक कदम।
Hiigher (हिंदी सहायता की मूल कंपनी) की टीम उज्जैन को स्वच्छ बनाने में हमेशा तत्पर रही है तथा उज्जैन में फैली हुई अस्वच्छता को देखते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए 20 जनवरी 2019 को उज्जैन में आयोजित “Run for Swachhta” कार्यक्रम में भी प्रतिभागी बनी। जिसमें पूरी Hiigher की टीम ने अपना समर्थन दिया।

इस प्रतियोगिता में आम नागरिक, शैक्षणिक, व्यावसायिक संस्थाएं एवं धार्मिक, सामाजिक, खेल और राजनीतिक संगठनों को तीन पृथक श्रेणियों में स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रत्येक श्रेणी में प्रथम तीन चयन किये गए विजेताओं को पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

स्लोगन के लिए तैयारी

इस प्रतियोगिता की शुरुआत Hiigher की टीम के द्वारा एक योजना बनाकर की गई। जिसमें हमने स्वच्छता से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार के स्लोगन बनाये जो इस प्रकार है।

स्वच्छ होगा उज्जैन, दूर होंगे रोग
Hiigher ने बढ़ाया है कदम आप भी करे सहयोग।

दूर करने के लिए रोग,
करें Dustbin का प्रयोग।

स्वच्छता फैलाओ, गन्दगी हटाओ,
मिलजुलकर सब पर्यावरण बचाओ।

इस तरह से HiigherHQ टीम ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कई तरह के स्लोगन बनाये थे। जिसमें टीम के प्रत्येक व्यक्ति ने उज्जैन की स्वच्छता को बढ़ाने एवं उज्जैन के नागरिकों को प्रोत्साहित करने के लिए स्लोगन बनाने में अपने-अपने विचारों को प्रकट किया और अपना योगदान दिया।

Slogan bnane par samuh charcha

स्लोगन का चुनाव

पूरी टीम ने कुल मिलाकर 45 स्लोगन बनाये थे। जिसमें सबसे पहले 15 स्लोगन का चुनाव किया गया और अंत में 5 स्लोगन को प्रतियोगिता के लिए सुनिश्चित किया गया।

Hiigher का है, यही सपना
No . १ बने उज्जैन अपना।

स्वछता हो सबसे पहले सबका ये सन्देश हो

उज्जैन बने सबसे स्वच्छ, साफ हमारा देश हो।

शुद्ध रखो जल स्वच्छ होगा आज तो

सुनहरा होगा कल।

अब नहीं छोड़ेंगे कोई कसर

बनाएँगे स्वच्छ अवंतिका की हर डगर।

शिक्षा तभी है सार्थक

जब दोगे स्वच्छता को दस्तक।

टीम के सभी सदस्य स्लोगन प्रतियोगिता में स्लोगन के चुनाव पर अपने-अपने विचार प्रकट करते हुए तथा अपने द्वारा बनाये गए स्लोगन को एक-दूसरे के समक्ष प्रस्तुत कर रहे है।

प्रतियोगिता के लिए स्लोगन को चुनने में अपने विचार प्रकट करते हुए टीम के सदस्य

रैली के लिए बैनर

स्लोगन को सुनिश्चित करने के पश्चात् टीम ने स्वच्छता के प्रचार के लिए बैनर की डिज़ाइन पर अपने विचार दिए। जिसमें कई तरह की डिज़ाइन के बारे में सभी ने आपस में चर्चा की। चर्चा करने पर सभी ने यह निर्णय लिया की बैनर में सबसे ऊपर दायीं तरफ हमारी कंपनी Hiigher का logo और उसके बायीं तरफ Hindi Sahayta प्रोजेक्ट का logo दिया गया। सभी स्लोगन में से एक प्रमुख स्लोगन को बैनर के मध्य देने का विचार किया गया और सबसे नीचे उज्जैन के सभी प्राचीन स्थल और मुख्य स्थानों को दर्शाया गया।

Hiigher Swachhta Sarvekshan Banner
Run For Swachhta रैली के लिए Hiigher का बैनर

शब्दों को अलग-अलग करते हुए

बैनर की डिज़ाइन को निश्चित करने के बाद स्लोगन को तख्तियों पर दर्शाने के लिए शब्दों की डिज़ाइन का प्रिंटआउट निकाले जाने के बाद सभी ने स्लोगन के एक-एक शब्दों को उनकी आकृति के अनुसार अलग-अलग किया।

खाना खाते हुए सभी टीम सदस्य

प्रतियोगिता की तैयारी में सब इतने व्यस्त हो गए थे की किसी को समय का पता ही नहीं चला तथा इस बीच सबको भूख लगने लगी और सभी ने भोजन करने पर विचार किया जिसके लिए ऑनलाइन फूड आर्डर किया।

खाना एंजॉय करते हुए सभी सदस्य

रन फॉर स्वच्छता के लिए टी-शर्ट

स्वच्छता सर्वेक्षण में सभी प्रतिभागियों से अलग दिखने के लिए टीम ने यह विचार किया की hiigherHQ Team के Logo वाली T-Shirts बनवाई जाये और सभी सदस्य की साइज़ के हिसाब से T-Shirts बनवाई गई।

स्वछता रैली के लिए बनवाई गयी Hiigher की टी-शर्ट

तख्तियां बनाते हुए

सभी सदस्यों में T-Shirts बांटे जाने के बाद सबने स्लोगन को लगाने के लिए तख्तियां बनाई। जिसके बाद स्लोगन को तख्तियों पर लगाया गया। इस बीच कार्य को पूरा करते-करते रात के 10 बज गए और कार्य को सम्पूर्ण किया गया।

hiigherHQ के फाउंडर नीरज जिवनानी तख्तियों के लिए टी बनाते हुए
तख्तियां बनाते हुए टीम सदस्य
टीम द्वारा बनाई गयी तख्तियां

कार्यक्रम स्थल पर

Run for Swachhta कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 7 बजे से थी। कार्यक्रम से पूर्व Hiigher टीम के सदस्य सबसे पहले hiigherHQ ऑफ़िस पहुंचे। वहां से सभी के द्वारा बनाई गई तख्तियां, बैनर को लेकर कार्यक्रम स्थल क्षीरसागर स्टेडियम पर पहुंचे।

तख्तियों और बैनर के साथ पूरी hiigherHQ टीम

जैसे ही हम कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे वहां उपस्थित सभी लोग हमारे द्वारा बनाये गए स्लोगन को पढ़ने लगे और कार्यक्रम की मेजबानी करने वाले व्यक्ति ने हमारे स्लोगन सभी को पढ़कर सुनाये।

उज्जैन महापौर शपथ दिलाती हुईं

इसके बाद उज्जैन की महापौर मीना जोनवाल ने वहां उपस्थित प्रतिभागियों को स्वच्छता बनाये रखने की शपथ दिलाई।

स्वच्छता कार्यक्रम में सम्मिलित सभी प्रतिभागियों को शपथ दिलाते हुए उज्जैन महापौर मीना जोनवाल तथा उनके दायीं ओर शैलेन्द्र व्यास और बायीं ओर उत्तर के विधायक पारस जी जैन, राजेंद्र वशिष्ठ और प्रतिभा पाल।

जिसके पश्चात् 8 बजे के दौरान “Run for Swachhta” का ध्वज फहराकर रैली का शुभारम्भ क्षीरसागर स्टेडियम से किया गया।

ध्वज फहराते हुए उज्जैन उत्तर के विधायक पारस जी जैन और उनके दायें उज्जैन महापौर मीना जोनवाल

रैली में सम्मलित सभी प्रतिभागी और हमारी टीम

और यहाँ से होते हुए कोतवाली रोड, कंठाल चौराहा, सतिगेट, बड़ा सराफा, गोपाल मंदिर, गुदरी चौराहा और महाकाल चौराहा से होते हुए महाकाल मंदिर पर स्थित भारत माता मंदिर के पास सरस्वती शिशु मंदिर महाकाल पुरम विद्यालय पर पहुंची।

रन फॉर स्वच्छता रैली में महापौर जी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते हुए सभी प्रतिभागी
स्वच्छता रैली में सभी प्रतिभागियों के साथ हमारी Hiigher की टीम

बच्चों द्वारा स्वच्छता पर दी गयी नृत्य प्रस्तुति

जहाँ पर बच्चों ने स्वच्छता के ऊपर नृत्य प्रस्तुति दी। नृत्य प्रस्तुति के उपरांत प्रतिभागियों में से जीते जाने वाले विजेता को पुरस्कार वितरण किये गए।

सुंदर नृत्य प्रस्तुति देते हुए बालिकाएं

हमारी टीम को पुरस्कार वितरित करती हुईं महापौर

आयोजन में भाग लेने वाले सभी संगठनों के लिए पुरस्कारों को तीन श्रेणियों में प्रथम, द्वितीय, तृतीय श्रेणियों में बांटा गया था। जिनमें से hiigherHQ team ने व्यावसायिक संस्था में द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया।

स्लोगन प्रतियोगिता जितने पर Hiigher की टीम को दिया गया प्रमाण पत्र। hiigherHQ के फाउंडर नीरज जिवनानी पुरस्कार लेते हुए (मीना जोनवाल जी के दायीं ओर )


जिस तरह से हमारी hiigher की टीम ने हमारे उज्जैन शहर को No.1 बनाने के लिए ‘Run For Swachhta” रैली में सम्मिलित होकर सभी शहरवाशियों को जागरूक किया ठीक वैसे ही क्या आप भी अपने शहर में स्वच्छता बनाएं रखने में सभी को जागरूक करने के लिए तैयार है। तो इसी तरह हमारी hiigher Team को अपने भारत देश के हर शहर को स्वच्छता में No.1 बनाने में अपना योगदान दे और स्वच्छ भारत अभियान पर आपके क्या विचार है हमें कमेंट करके बताये।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here