1. Quotes
  2. Uncategorized

Thoughts of The Day In Hindi – बेस्ट हिंदी थॉट्स ऑफ़ द डे।

सुविचार हर व्यक्ति तक सकारात्मकता फैलाते है। इनसे हमे कुछ नया करने की, और खुद पर भरोसा करने की हिम्मत मिलती है। अंत तक पढ़ें और अपने अंदर ऊर्जा का संचार करें।

दोस्तों, विचार हमारे अंदर प्रेरणा की वह निरंतरता पैदा करते है जो हमारे कदमों को मंज़िल तक पहुँचने से पहले रुकने नहीं देती। दिन की शुरुआत एक सुविचार से करना हमारे मन को जोश से भर देता है और हम पूरे दिन के काम दोगुनी क्षमता से करने लगते है।

विचार हमें ताकत देते है। कई बार हम नया काम करने से घबराते है, कई बार असफलताओं से टूट जाते है और कई बार खुद पर भरोसा करना छोड़ देते है। प्रतिदिन सुविचार पढ़ने वाला व्यक्ति सेल्फ मोटिवेटेड रहता है। वो न सिर्फ अपनी भावनाओ को संभल पाता है, बल्कि अपने से जुड़े हर व्यक्ति तक सकारात्मकता फैलाता है। विचारों से हमे कुछ नया करने की, असफलताओं को कामयाबी में बदलने की और खुद पर भरोसा करने की हिम्मत मिलती है। तो आइये सुविचारों के बारे में जाने।

सुविचार का अर्थ।

(Meaning of Thought of The Day)

सुविचार का अर्थ एक अच्छे, शिक्षाप्रद विचार से है। विचारों में ऐसी जादुई शक्ति होती है, जो हम पर गहरा प्रभाव डालती है। विचार शक्ति हमे मुसीबत में इच्छाशक्ति बन कर उठ खड़ा होना सिखाती है।

व्यक्ति की पहचान उसके विचारों से होती है, महान व्यक्तियों के विचार इतिहास में उन्हें अमर बनाते है और उनके बताए गए मार्ग का अनुसरण कर हमारा जीवन सफल बनता है।

महापुरुषों की वाणी का प्रत्येक शब्द अपने आप में एक विचार होता है। उनके अनुभव से मिली सीख जीवन में हमे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रेरणा देती है।

दोस्तों हम आपके लिए लाए है, सर्वश्रेष्ठ सुविचार का संग्रह (Best Thought of The Day), आप इन विचारों से प्रेरणा ले कर सदैव अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर रह सकते है।

आज का सुविचार।

(Thought of The Day)

#1
#2
#3
#4
#5
#6
#7
#8
#9
#10
#11
#12
#13
#14
#15
#16
#17
#18
#19
#20

विचार हमारे जीवन को नियंत्रित करते है। हम जैसा सोचते है परिस्थितियों को वैसा ही पाते है। इसलिए हमे अपने विचारों के प्रति सचेत रहना चाहिए की हमारा मन सिर्फ अच्छे विचारों से शुद्ध रहे, ताकि हम एक ख़ुशहाल जीवन जी सके।

सुविचार हमारे जीवन के अनमोल मोती है, जिनकी चमक से हमारा जीवन रौशन हो जाता है। सर्वश्रेष्ठ विचारों का संग्रह जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

सर्वश्रेष्ठ सकारात्मक सुविचार।

(Best Positive Thought of The Day)

दोस्तों ,यूं तो शिक्षा सदैव चलने वाली प्रक्रिया है, लेकिन विद्यार्थियों का जीवन बाकी व्यक्तियों से अलग होता है। छात्रों को बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए उन्हें लगातार मोटिवेटेड रहने की ज़रूरत भी बाकी व्यक्तियों से ज़्यादा होती है। सुविचार छात्रों के मन पर गहरा असर डालते है और नियमित सुविचार सुनने से छात्र इन्हे सारगर्भित कर लेता है।

अगर आप छात्रों के लिए शिक्षाप्रद सुविचार यानि (Thought of The Day for Student) ढूंढ रहे है, तो हमारे लेख को अंत तक पढ़े। हमने इतिहास के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों के विचारों को आपने लिए संजोया है।

#21
#22
#23
#24
#25
#26
#28
#28
#29
#30
#31
#32
#33
#34

दोस्तों ,यूं तो शिक्षा सदैव चलने वाली प्रक्रिया है, लेकिन विद्यार्थियों का जीवन बाकी व्यक्तियों से अलग होता है।
छात्रों को बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए उन्हें लगातार मोटिवेटेड रहने की ज़रूरत भी बाकी व्यक्तियों से ज़्यादा होती है। सुविचार छात्रों के मन पर गहरा असर डालते है और नियमित सुविचार सुनने से छात्र इन्हे सारगर्भित कर लेता है।

अगर आप छात्रों के लिए शिक्षाप्रद सुविचार यानि (thought of the day for student) ढूंढ रहे है, तो हमारे लेख को अंत तक पढ़े। हमने इतिहास के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों के विचारों को आपके लिए संजोया है।

विद्यार्थियों के लिए शिक्षाप्रद सुविचार।

(Thought of The Day for Student)

#35
#36
#37
#38
#39
#40
#41
#42
#44
#45
#46
#47
#48
#49
#50
#51
#52
#53
#54

Aaj ka Suvichaar Hindi Funny 

#55
#56
#57
#58
#59
#60
#61
#62
#63

दोस्तों, अक्सर ऐसा होता है की हमारे पास टैलेंट होता है, काम करने की इच्छा होती है, ज़िंदगी हमे मौका भी देती है, पर कुछ बहुत ज़रूरी चीज़ हमारे पास नहीं होती, और वो चीज़ पहला कदम बढ़ने की हिम्मत है।

ज़िंदगी में सफलता पाने के लिए मुश्किलों से लड़ना नहीं है, बल्कि मुश्किलों के साथ जीना सीखना है। सफलता कोई एक दिन या एक महीने में मिली उपलब्धि नहीं है। यह तो ज़िंदगी के अंत तक अपने काम को ईमानदारी से करने का संतोष है। हर दिन मोटिवेटेड रहने के लिए पढ़ें Thought of The Day for Success हिंदी में। (सफलता के लिए सुविचार )

Thought of The Day For Success

#64
#65
#66
#67
#68
#69
#70
#71
#72
#73

दोस्तों, अक्सर ही हमे स्कूल, कॉलेज में सुविचार बोलने को कहा जाता है और उस वक़्त हमे कोई भी अच्छा विचार याद नहीं आता। हम आपके लिए लाए है बेहद आसान सुविचार जो आप आसानी से याद कर सकते है। अगर आप Thought of The Day for Kids ढूंढ रहे है तो हमारे लेख को पूरा पढ़ें।

Thought of The Day Small

#74
#75
#76
#77
#78
#79
#80
#81
#82
#83

दोस्तों, सुबह का वक़्त बहुत क़ीमती होता है।सूरज कि उजली किरणें एक नए दिन की शुरुआत करती है। सुबह एक दूसरे को मिलते ही हम सबसे पहले गुड मॉर्निंग कहकर दिन की शुभकामनाएँ देते है।

कभी-कभी हमे खुद नहीं पता होता हमारा एक गुड मॉर्निंग का मैसेज किसी परेशानी में फंसे व्यक्ति को कितना सहारा देता है।
सुप्रभात एक बेहतरीन शुरुआत है अपने दोस्तों से रिश्तेदारों से अपने संबंधों को मज़बूत करने की। हम आपके लिए लाए है, आज का सुविचार सुप्रभात, आप इसे अपने दोस्तों और प्रियजनों से शेयर करे और ख़ुशियाँ बाँटे।

आज का सुविचार सुप्रभात।

(Aaj Ka Suvichar Suprabhat)

#84
#85
#86
#87
#88
#89
#90
#91
#92
#93

दोस्तों, उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा और इससे मिली प्रेरणा आपको लाइफ में आगे बढ़ने में मदद करेगी।एक इंसान की मन स्थिति हमेशा एक सी नहीं रहती कभी वो खुश हो सकता है, कभी दुखी, कभी-कभी ज़िंदादिल इंसान हालत से हार कर अवसाद का शिकार हो जाता है, तो कभी हमेशा जीतने वाला व्यक्ति अपनी छोटी सी हार को भी सहन नहीं कर पाता।

इसलिए अपने मन पर पड़ी निराशा की धूल को हर रोज़ साफ़ करते रहना ज़रूरी है, सिर्फ एक सुविचार प्रतिदिन आपके व्यक्तित्व को बदल सकता है और आपकी ज़िंदगी खुशहाल बना सकता है।

आप इन खूबसूरत सुविचारों को अपने साथियों से शेयर कर हमारा हौसला बढ़ाएं। हमारा सुविचार का संग्रह आपको कैसा लगा हमे कमेंट कर ज़रूर बताएँ। आप के सुझाव हमारे लिए बहुमूल्य है। लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निखत इलियास के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Thoughts of The Day In Hindi – बेस्ट हिंदी थॉट्स ऑफ़ द डे।

    Your email address will not be published. Required fields are marked *