हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है FSSAI Kya Hai यदि आप भी FSSAI Ki Jankari प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की FSSAI Me Registration Kaise Kare

FSSAI License Ke Liye Online Apply Kaise Kare भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

FSSAI का लक्ष्य ग्राहकों को जहरीले तथा खतरनाक खाद्य पदार्थों से बचाना होता है। खाद्य पदार्थों के विनिर्माण से लेकर उनकी पैकेजिंग तक के लिए FSSAI ने मानक निर्धारित किया है। जिससे की ग्राहकों को वह खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके जिससे की उन्हें नुकसान ना हो।

खाद्य पदार्थों की सुरक्षा को लेकर इस एजेंसी की स्थापना की गई। खाद्य सुरक्षा के अधिनियम के तहत खाद्य पदार्थ में मिलावट, तथा उत्पाद के लिए किसी ग्राहक को भ्रम में रखने पर बहुत सख्ती होती है। इसलिए अगर खाद्य से सम्बन्धित आप किसी प्रकार का बिज़नेस करते है तो उसके लिए FSSAI लाइसेंस होना ज़रुरी है। और इसकी पूरी जानकारी भी आपको होना चाहिए।

तो आइये अब जानते है FSSAI Kya Hai Hindi Me अगर आपको भी इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त करना है तो आप यह पोस्ट What Is FSSAI In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाओगे।

FSSAI Kya Hai

यह भारत सरकार की एजेंसी है। FSSAI मानव के उपभोग के लिए भोजन का वितरण, उत्पादन, भंडारण, बिक्री को उपलब्ध करवाने का काम करती है। इसका काम यह सुनिश्चित करना भी होता है की नागरिकों को स्वस्थ और सुरक्षित भोजन मिल रहा है या नहीं।

FSSAI सिर्फ देश में ही खाद्य वस्तुओं की देखरेख नहीं करता बल्कि देश से जो वस्तुएँ इम्पोर्ट होती है उनकी भी देख-रेख करता है। FSSAI की स्थापना केंद्र सरकार द्वारा एक्ट 2006 के तहत 2011 में की गई थी। इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

जरूर पढ़े: Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare? SI Banne Ke Liye Qualification – जानिए Sub Inspector Selection Process क्या होती है हिंदी में!

FSSAI खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता, भोजन में प्रयोग किया जान वाला रासायनिक, भोजन का रंग, महक, आकार आदि की जांच करता है। तथा जांच सही होने पर ही उसे विक्रेताओं के माध्यम से बाजार में बेचा जाता है। FSSAI समय-समय पर खुदरा एवं थोक खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता भी जांचता है।

FSSAI Full Form

Food Safety And Standards Authority Of India

FSSAI Full Form In Hindi

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण

FSSAI License Ke Liye Apply Kaise Kare

FSSAI ने भारत में एक ऑनलाइन एप्लीकेशन को शुरू किया। जिससे की खाद्य सामग्री से जुड़े उद्यमी FSSAI License के लिए Online Apply कर सके। अपने इस खाद्य व्यापार के संचालन के लिए निर्माताओं, वितरकों, खुदरा विक्रेताओं को यह लाइसेंस प्रदान किया गया।

भारत में खाद्य पदार्थों से सम्बन्धित अपना व्यापार शुरू करने वाले व्यक्ति को लाइसेंस प्राप्त करना होगा। FSSAI लाइसेंस के बारे में आपको आगे समझाया गया है। आइये जानते है इसके प्रकारों के बारे में:

  • State FSSAI License

यदि आपका कारोबार 12 लाख से अधिक है लेकिन 20 करोड़ से कम है तो आप राज्य लाइसेंस के अंतर्गत आएँगे। जिनके पास विभिन्न राज्यों में शाखाएं होती है तो आपको हर एक के लिए राज्य लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

  • Central FSSAI License

यह लाइसेंस उन लोगों के लिए होता है जिनका व्यापार 20 करोड़ का होता है। तथा एक से ज्यादा राज्यों में शाखाएं होती है। तो वह केन्द्रीय लाइसेंस के अंतर्गत आते है।

लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज़

FSSAI License प्राप्त करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। जो आपको नीचे बताये गए है:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CBI Officer Kaise Bane? CBI Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए CBI Ka Exam Pattern Kaise Hota Hai हिंदी में!

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो।
  • पहचान पत्र जैसे – पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई-डी कार्ड।
  • पते का प्रमाण पत्र।
  • घोषणा पत्र (Declaration Form)
  • व्यक्ति के नाम और पते के साथ प्राधिकरण पत्र (Authority Letter)

FSSAI License Ke Liye Online Apply Kaise Kare

अगर आप FSSAI License के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े। जानते है अब FSSAI Registration Kaise Kare हम आपको Step By Step बता रहे है इसके बारे में:

  • Go To Website

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट Foodlicensing.In पर जाना होगा।

  • Check Eligibility

वेबसाइट पर सबसे पहले आपको अपनी Eligibility Check करनी होती है। आप कौन सी Category का बिज़नेस करना चाहते है, और आपको कौन सा लाइसेंस लेना है।

  • Enter Details

इसके बाद एक पेज ओपन होगा। इसमें आपसे जो भी Details पूछी गई है उसे भरे।

  • Fee Structure/ Document

Eligibility Check करने के बाद होम पेज पर आपको Fee Structure और डॉक्यूमेंट से सम्बन्धित आपको लिंक मिलेगी जहाँ से आप पूरी जानकारी ले सकते है।

  • Sign Up FSSAI

अब आपको Sign Up करना होगा। अपना Username और Password Enter करे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी है, और Register पर क्लिक करना है।

  • How To Apply

इसके बाद आपको होम पेज पर How To Apply का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके Central Licensing, State Licensing, Registration में से किसी एक को सिलेक्ट करके Apply कर सकते है।

एफएफएसआई के कार्य

एफएफएसआई के बहुत से महत्वपूर्ण कार्य होते है। इसके अंतर्गत निम्नलिखित कार्य आते है:

  • यह उन व्यक्तियों या उद्यमियों के लिए प्रशिक्षणों के कार्यक्रम की व्यवस्था करता है जो खाद्य सम्बन्धी व्यवसायों में शामिल होते है।
  • प्रयोगशाला का प्रमाणीकरण और जो मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाएं है। उनकी अधिसूचना की प्रक्रिया और दिशा निर्देश को निर्धारित करता है।
  • खाद्य व्यवसायों द्वारा जो खाना बनाया जाता है उसकी जांच करना और यह सुनिश्चित करना की वह लोगों के द्वारा खाने के योग्य है या नहीं।
  • देश में एक सूचना नेटवर्क का निर्माण करना जिससे की उपभोक्ता, पंचायत आदि खाद्य सुरक्षा और इससे जुड़ी जानकरी प्राप्त कर सके।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की FSSAI Kya Hai और इसके साथ ही FSSAI Ka Full Form भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की FSSAI License Ke Liye Online Apply Kaise Kare तो हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। FSSAI Registration Process In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Fashion Designing Kya Hai? Fashion Designer Kaise Bane – जानिए Fashion Designer Course Kaise Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट How To Get FSSAI License In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट FSSAI Information In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

FSSAI Kya Hai? FSSAI License Ke Liye Apply Kaise Kare – जानिए FSSAI License Ke Liye Online Apply Kaise Kare हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here