1. Bussiness
  2. Education

FSSAI कैसे काम करता है? जानिए FSSAI License Ke Liye Apply Kaise Kare

ग्राहकों को जहरीले तथा खतरनाक खाद्य पदार्थों से बचाने के उद्देश्य से FSSAI Ki Sthapna की गई थी। खाद्य पदार्थों के Manufacturing से लेकर उनकी Packaging तक के लिए FSSAI ने मानक निर्धारित किया है। जिससे की ग्राहकों को वह खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके जिससे की उन्हें नुकसान ना हो।

खाद्य सुरक्षा के अधिनियम के तहत खाद्य पदार्थ में मिलावट तथा उत्पाद के लिए किसी ग्राहक को भ्रम में रखने पर बहुत सख़्ती होती है इसलिए अगर खाद्य से सम्बन्धित आप किसी प्रकार का Business करते है तो उसके लिए FSSAI License होना ज़रुरी है और FSSAI Knowledge भी आपको होना चाहिए।

तो आइए जानते है इसकी Detailed Information

FSSAI Kya Hai (FSSAI Ka Hindi Meaning)

क्या आप भी खाद्य से जुड़ा किसी प्रकार का Business करते है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है की FSSAI Kya Hota Hai

Fssai Full Form – “Food Safety And Standards Authority Of India”

एफएसएसएआई का पूरा नाम – “भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण” होता है

यह भारत सरकार की Agency है। “Rita Teotia वर्तमान FSSAI Chairman है” FSSAI मानव के उपभोग के लिए भोजन का वितरण (Distribution), उत्पादन (Production), भंडारण (Storage), बिक्री (Sales) को उपलब्ध करवाने का काम करती है। इसका काम यह सुनिश्चित करना भी होता है की नागरिकों को स्वस्थ और सुरक्षित भोजन मिल रहा है या नहीं।

fssai 4

क्या आप जानते है FSSAI Ka Mukhyalay Kaha Hai? … दोस्तों इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। FSSAI Act 2006 के तहत 2011 में केंद्र सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

FSSAI सिर्फ देश में ही खाद्य वस्तुओं की देखरेख नहीं करता है बल्कि देश से जो वस्तुएँ Import होती है उनकी भी देखरेख करता है।

FSSAI खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता, भोजन में प्रयोग किया जाने वाला रसायन (Chemical), भोजन का रंग (Food Color), महक (Fragrance) , आकार (Size) आदि की जांच करता है तथा जांच सही होने पर ही उसे विक्रेताओं के माध्यम से बाजार में बेचा जाता है। FSSAI समय- समय पर खुदरा एवं थोक खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता भी जांचता है।

FSSAI Act के तहत FSSAI Return Food Return Form के लिए Food Department के द्वारा निर्धारित है। Form D -1 Food Annual Return के लिए वित्तीय वर्ष के दौरान उसके द्वारा बेचे / निर्मित किए गए Food Product की श्रेणी के संबंध में Licensing Authority को प्रत्येक वर्ष 31 मई या उससे पहले D -1 के रूप में Filed किया जाता है।

FSSAI Ka Matlab तो आप जान गए लेकिन यह कार्य क्या करता है इसके बारे में आपने कभी सोचा है अगर नहीं सोचा तो चलिए जानते है।

जरुर पढ़े : Dairy Farm Business Kaise Shuru Kare? – डेरी फार्म व्यवसाय शुरू करने से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी! 

एफएफएसआई के कार्य (Functions Of FSSAI)

एफएफएसआई बहुत से महत्वपूर्ण कार्यों को करता है। आइए जानते है उन कार्यों के बारे में जो इसके अंतर्गत आते है।

  • यह उन व्यक्तियों या उद्यमियों (Entrepreneurs) के लिए प्रशिक्षणों (Training) के कार्यक्रम की व्यवस्था करता है जो खाद्य सम्बन्धी व्यवसायों में शामिल होते है।
  • Laboratory का प्रमाणीकरण (Authentication) और जो मान्यता प्राप्त Laboratory है उनकी अधिसूचना की प्रक्रिया और FSSAI Guidelines को निर्धारित करता है।
  • खाद्य व्यवसायों द्वारा जो खाना बनाया जाता है उसकी जांच करना और यह सुनिश्चित करना की वह लोगों के द्वारा खाने के योग्य है या नहीं।
  • देश में एक Information Network का निर्माण करना जिससे की Consumer, पंचायत आदि खाद्य सुरक्षा और इससे जुड़ी जानकरी प्राप्त कर सके।

इस तरह के कार्य करने होते है FSSAI को जो की ग्राहकों के हित में होते है।

Types Of FSSAI License

एफएफएसआई के प्रकार

भारत में खाद्य पदार्थों से सम्बन्धित अपना व्यापार शुरू करने वाले व्यक्ति को License प्राप्त करना होगा। FSSAI License के बारे में आपको आगे समझाया गया है। आइये जानते है इसके प्रकारों के बारे में।

different-types-of-FSSAI-License 2

State FSSAI License : यदि आपका कारोबार 12 लाख से अधिक है लेकिन 20 करोड़ से कम है तो आप State License के अंतर्गत आएँगे। जिनके पास विभिन्न राज्यों में शाखाएं होती है तो आपको हर एक के लिए राज्य लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

Basic FSSAI License : अगर वार्षिक कारोबार 0 रूपए से 12लाख रूपए के बीच का है वह इसके लिए Apply कर सकते है इसके अंतर्गत सभी छोटे पैमाने के Operator आते है जो एक ही क्षेत्र या शहर से काम कर रहे होते है।

Central FSSAILicense : यह License उन लोगों के लिए होता है जिनका व्यापार 20 करोड़ का होता है तथा एक से ज्यादा राज्यों में शाखाएं होती है। तो वह Central License के अंतर्गत आते है।

तो यह थे FSSAI License के प्रकार लेकिन अगर आप FSSAI License बनवाते है तो आपको FSSAI License Fee भी भरनी होती है।

FSSAI License Cost

FSSAI License बनवाने के लिए जो Cost आपको चुकानी होती है वो नीचे बताई जा रही है।

FSSAI-License-Fee-1

State FSSAI License Fees

  • 4 Star Hotel के लिए FSSAI License Fee 5,000 होती है।
  • भोजन Serve करने वाले Food Businesses Operators के लिए FSSAI License Fee 2,000 रुपए होगी। School Canteen के सहित College, Office और Institute, Caterers, Banquet Halls और खाने की व्यवस्था के साथ।
  • एक Manufacture और Miller जो 1 Metric Ton दूध या 501 से 10,000 Lpd दूध का Production करता है या 2.5 एमपी से 500 Metric Ton दूध के लिए हर साल 3,000 रुपए FSSAI License Fee के तौर पर भुगतान करना पड़ता है।
  • एक Manufacture और Miller जो हर साल 501 से 2500 Metric Ton दूध के ठोस पदार्थ का Production करता है, 10,001 से 50,000 Lpd दूध तक या प्रतिदिन 1 Metric Ton से ऊपर का Production करने पर FSSAI लाइसेंस के लिए 5,000 रुपए की राशि का भुगतान करना पड़ता है।
  • Food Business Vendors और अन्य Food Business Operators के लिए FSSAI License Cost 2,000 है जिसमें Clubs, Restaurant/Boarding Houses आदि शामिल है जो खाना Serve करते है।
  • Renewal के लिए FSSAI License Cost चयनित सालों की संख्या पर Depend करेगी।
  • Duplicate License बनवाने के लिए Food License की Fees, Applicable License Fees की 10% होगी।

Central FSSAI License

  • नए FSSAI Central License की Fees 7500 रुपए होती है जिसे Annually Fixed किया जाता है।
  • FSSAI License में Improvement के लिए 7500 रुपए Cost होती है।
  • Renewal के लिए FSSAI License की Cost 7500 रुपए हर साल के लिए तय की गई है।

तो यह थी FSSAI License बनवाने की Cost जो आपको इन License को बनवाने के लिए भरनी होगी।

यदि आप FSSAI License बनवाना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी Documents लगाना होंगे जो हम आपको आगे बता रहे है।

FSSAI License Documents

FSSAI License प्राप्त करने के लिए आगे बताये गए Documents आपके पास होना चाहिए।

fssai doc

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो (Applicant Passport Size Photo)
  • पहचान पत्र जैसे – पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई-डी कार्ड (Identity Proof)
  • पते का प्रमाण पत्र। (Address Proof)
  • घोषणा पत्र (Declaration Form)
  • व्यक्ति के नाम और पते के साथ प्राधिकरण पत्र (Authority Letter)

तो इन सब Documents की जरूरत होगी आपको FSSAILicense बनवाने के लिए।

अब आगे जानते है …

यह भी पढ़े : Food Poisoning Kya Hai? Food Poisoning Kaise Hota Hai? – जानिए Food Poisoning Ke Lakshan और इससे बचने के घरेलु उपाय! 

FSSAI License Ke Liye Online Apply Kaise Kare (FSSAI Registration)

क्या आप भी FSSAI License बनवाने के लिए Apply करना चाहते है तो आगे आपको इसकी Process बताई जा रही है जिसे Follow करके आप अपने लिए FSSAI License बनवा सकते है।

FSSAI ने भारत में एक Online Application को शुरू किया। जिससे की खाद्य सामग्री से जुड़े उद्यमी FSSAI License के लिए Online Apply कर सके। तो आप FSSAI Application Form Online भर सकते है।

अपने इस खाद्य व्यापार के संचालन के लिए निर्माताओं, वितरकों, खुदरा विक्रेताओं को यह License प्रदान किया गया।

fssai registration

अगर आप FSSAI License के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े। जानते है अब FSSAI Registration Kaise Kare हम आपको Step By Step बता रहे है इसके बारे में।

  • Go To Website : सबसे पहले आपको FSSAI Login करना है जिसके लिए इस Website Foodlicensing. In पर जाना होगा।
  • Check Eligibility : Website पर सबसे पहले आपको अपनी Eligibility Check करनी होती है। आप कौन सी Category का Business करना चाहते है और आपको कौन सा License लेना है।
  • Enter Details : इसके बाद एक Page Open होगा। इसमें आपसे जो भी Details पूछी गई है उसे भरे।
  • Fee Structure/ Document : Eligibility Check करने के बाद Homepage पर आपको Fee Structure और Documents से सम्बन्धित आपको Link मिलेगी जहाँ से आप पूरी जानकारी ले सकते है।
  • Sign Up FSSAI : अब आपको Sign Up करना होगा। अपना Username और Password Enter करे। आपके सामने एक नया Page Open होगा इसमें आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी है, और Register पर Click करना है।
  • How To Apply : इसके बाद आपको Homepage पर How To Apply का Option मिलेगा उस पर Click करके Central Licensing, State Licensing, Registration में से किसी एक को Select करके Apply कर सकते है।

इस तरह आप अपने FSSAI License के लिए Apply कर सकते है।

How To Check Fssai License Number Online

क्या आपने भी FSSAI License बनवाने के लिए Apply कर दिया है और अब आप Online FSSAI License Number Check करना चाहते है ?..

तो इसके लिए आपको आगे कुछ Steps बताई गई है जिसे आपको Follow करना है।

how to check fssai

Go To Official Website : FSSAI की Official Government Website पर जाये अगर आप इसके Page पर है तो यहाँ आपको “Enter License / Registration Number” एक Option दिखाई देगा।

Enter The License Number : इसमें आपको अपना License Number Enter करना है इसके बाद Submit पर Click कर दीजिए। आप देख लीजिए की आपने License Number सही भरा है।

Invalid License Number : अगर आपने Invalid License Number Enter किया है तो एक Error Message Display होगा।

Details Of The Food Business Operator : जब आप Submit पर Click करते है और अगर आपका License Number Valid है तो Website Food Business Operator की Other Details के साथ Status को Display करेगी।

FSSAI License Number Check करने की Process Complete हो गई है।

FSSAI License की Maximum 5 साल की Validity है और 5 सालों के बाद आपको सुचारू संचालन और व्यवसाय को चालू रखने के लिए FSSAI License को Renew करना होगा।

How To Renew FSSAI License

यदि आपको एक New FSSAI Registration प्राप्त करना है या अपने Current License को Renew करना है तो आगे आपको इसकी Process बताई जा रही है।

Visit This Link : सबसे पहले किसी भी Browser में Http://Foodlicensing.FSSAI.Gov.In पर जाएं।

Log In : Username और Password Se Login करें।

Click On This Option : “Apply For Renewal For License/Registration के Option पर Click करें।

Click On Proceed : कुछ List Screen पर दिखाई देगी, Related Link Select करें और “Proceed” पर Click करें।

Warning Message : अब Screen पर एक Warning Message दिखाई देगा की “Are You Sure You Want To Apply For Renewal Of The License” तो “Ok” Button पर Click करें।

Upload The Forms And Documents : अब Required Documents और Form को Upload करे।

Click On Submit : Forms और Documents को Submit करने और Review करने के बाद Submit पर Click करें।

Applicant को आगे की Process को Track के लिए एक Reference Number मिलेगा Approval Status के लिए Applicant को Email Check करना होगा।

तो दोस्तों यह थी FSSAI की पूरी जानकारी।

एक नज़र यहाँ भी : Poultry Farm Kaise Khole? – जानिए मुर्गी पालन कैसे करते है और इसमें कितना खर्चा आता है की पूरी जानकारी!

Conclusion

दोस्तों यहाँ आपने सिखा FSSAI Me Registration Kaise Kare इसके द्वारा आपको FSSAI License बनवाने की पूरी जानकारी मिल गई है आप भी अब FSSAI Career बना सकते है।

जिसमें आपने जाना …

  • FSSAI क्या है और इसके कार्य क्या है।
  • FSSAI के कितने प्रकार होते है।
  • FSSAI License बनवाने की कितनी Cost है।
  • FSSAI License बनवाने में कौन से Documents लगते है।
  • FSSAI License के लिए Apply कैसे करे।
  • FSSAI License Number Online कैसे Check करे।
  • FSSAI License को Renew कैसे करे।

कैसी लगी दोस्तों आपको यह जानकारी Comment Box में Comment करके बताए साथ ही इस पर आपके कोई सुझाव है तो वो भी बताए।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी Share करे Instagram, Facebook, Whatsapp और Twitter पर।

Thank You.

Do you like एडिटोरियल टीम's articles? Follow on social!
People reacted to this story.
Show comments Hide comments
Comments to: FSSAI कैसे काम करता है? जानिए FSSAI License Ke Liye Apply Kaise Kare
  • Avatar
    May 17, 2019

    I want to start a restaurant mughlai food corner business. Please let me know. How can I register for food licence.
    Kya mujhe restaurant ke liye manufacturing license Lena padega ya kewal restaurant licence zaroori hai.
    Me apne food items KO online sell Karna chahta noon.
    Mujhe kya Karna chaheeye. Please help me
    Aur kya online registration ke bad documents KO apne zile ke food office me jama Karna zaroori hai.
    Thanks

    Reply
    • Avatar
      May 18, 2019

      पहले आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा जहाँ से आप ऑनलाइन फूड सेल कर सके। आपको अपने रेस्टोरेंट का व्यावसायिक पंजीकरण कराना होगा और दोनों ही तरह के लाइसेंस की आवश्यकता होगी। ऑनलाइन प्रोसेस पूरी करने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को सम्बन्धित क्षेत्र के खाद्य विभाग में जमा करना होगा, धन्यवाद!

      Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Attach images - Only PNG, JPG, JPEG and GIF are supported.

नयी जानकारियों को सबसे पहले पाने के लिए "I Accept" पे क्लिक करें।