हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Laptop Me Software Uninstall Kaise Kare यदि आप अपने लैपटॉप पर किसी सॉफ्टवेयर को Uninstall करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि आज आप सीखेंगे की Laptop Me Software Kaise Delete Kare
Laptop Me App Uninstall Kaise Kare आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
आप कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करते है तो आपने अपने कंप्यूटर और लैपटॉप पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर इंस्टाल कर रखे होंगे। जिनमें से बहुत से सॉफ्टवेयर ऐसे भी होते है जिसका आप इस्तेमाल नहीं करते है और जिसे आप अपने लैपटॉप से Uninstall करना चाहते है। लैपटॉप से सॉफ्टवेयर को Uninstall करना बहुत ही आसान है।
आप कुछ ही समय में अपने लैपटॉप से सॉफ्टवेयर को uninstall कर सकते है। सॉफ्टवेयर को Uninstall करने के बाद सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर और लैपटॉप पर फिर से बिना इंस्टाल किये Show नहीं करेगा। आपके कंप्यूटर में भी यदि कोई सॉफ्टवेयर ऐसा है तो आप उसे Uninstall कर दीजिये। इससे आपका कंप्यूटर भी fast work करेगा।

लैपटॉप में ज्यादा सॉफ्टवेयर होने की वजह से आपका लैपटॉप Slow Work करता है। और लैपटॉप की ज्यादा Storage भी घेरते है। आप जितने ज्यादा एप्प्स और सॉफ्टवेयर को अपने लैपटॉप में रखेंगे तो उतनी ही Storage का प्रयोग होगा इससे आपका कंप्यूटर ठीक तरह से काम नहीं करेगा।
आइये जानते है अब Computer Me Software Kaise Uninstall Kare अगर आपको भी अपने लैपटॉप से Install Software Remove Karna है तो यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Laptop Me Software Uninstall Kaise Kare

आपको हम आगे कुछ स्टेप्स बता रहे है। इससे आप अपने Windows 7, Windows 8, Windows 10 आप जो भी OS प्रयोग कर रहे है उसके लिए यह स्टेप्स फॉलो कर सकते है। तो जानते है अब Software Uninstall Kaise Kare
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IPhone Reset Kaise Kare? IPhone Ko Hard Reset Kaise Kare – जानिए IPhone Ko Factory Reset Kaise Kare इन बेहद सरल तरीकों द्वारा!

  • Go To Control Panel

सबसे पहले अपने लैपटॉप पर Start Button पर क्लिक करे।

  • Tap On Control Panel

इसके बाद Control Panel पर क्लिक करे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक
  • Click Uninstall a Program

Control Panel पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर कुछ ऑप्शन दिखेंगे। उसमें आपको Programs के ऑप्शन के नीचे Uninstall A Program का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे

  • Select Software To Uninstall

Uninstall A Program पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपके लैपटॉप पर इंस्टाल सारे सॉफ्टवेयर की लिस्ट दिखेगी आपको अपने लैपटॉप से जिस भी सॉफ्टवेयर को Uninstall करना है उसे सिलेक्ट करे।

  • Tap On Uninstall/Change

सॉफ्टवेयर को सिलेक्ट करने के बाद ऊपर आपको Uninstall/Change का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

  • Follow Uninstall Process

जिस सॉफ्टवेयर को आपने Uninstall करने के लिए सिलेक्ट किया था उसके कुछ Instruction आपको दिखेंगे। आपको इन Instruction को पूरा करना है और Next पर क्लिक करना है।
बस Software Uninstall Process पूरी हो गयी है। इसी तरह आप अपने लैपटॉप से किसी भी सॉफ्टवेयर को Uninstall कर सकते है।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Recycle Bin Kya Hai? Computer Me Recycle Bin Kaise Use Kare – जानिए Android Phone Me Recycle Bin Ka Use Kaise Kare हिंदी में!

Laptop Me App Uninstall Kaise Kare

आप सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके भी अपने लैपटॉप से किसी सॉफ्टवेयर को Uninstall कर सकते है। जिस सॉफ्टवेयर के बारे में हम आपको बता रहे है सबसे पहले आपको उसे डाउनलोड करना होगा तो चलिए इसके बारे में जान लेते है।

  • Download Software 

इस सॉफ्टवेयर lobit Uninstaller को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते है।  

  • Install Software

डाउनलोड करके सॉफ्टवेयर को इंस्टाल कर ले।

  • Open Software

अब सॉफ्टवेयर को ओपन करे। जिस सॉफ्टवेयर को Uninstall करना है उस सॉफ्टवेयर पर Right Click करे।

  • Tap On Powerful Uninstall

इसके बाद Powerful Uninstall बटन पर क्लिक करे।

  • Tap On Uninstall

अब एक नया पेज ओपन होगा इसमें से आपको Uninstall बटन पर क्लिक करना है।
थोड़ी देर Wait करे आपने जो सॉफ्टवेयर Uninstall करने के लिए सिलेक्ट किया था वो Uninstall होना शुरू हो जाएगा और कुछ देर में Uninstall हो जाएगा।

Conclusion 

आज की पोस्ट में आपने जाना की Software Delete Kaise Kare इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Computer Me Software Kaise Uninstall Kare आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
Install Software Kaise Remove Kar Sakte Hain यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Laptop Me App Uninstall Kaise Kare की जानकारी भी इस पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
जरूर पढ़े: LIC Online Payment Kaise Kare? Online LIC Premium Kaise Bhare – जानिए LIC Premium Online Kaise Jama Kare हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Laptop Me Software Uninstall Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Software Uninstall Kaise Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here