Email Kaise Bhejte Hai? – मोबाइल/कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजें सीखें।

आज इस आर्टिकल में आपको Email Kaise Karte Hain इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी गई है.

Editorial Team

Email Kaise Bhejte Hai

आजकल Email का उपयोग सभी जरुरी कामों में होता है, जिसमें से सबसे ज्यादा ईमेल का इस्तेमाल Online Documents को भेजने में होता है। Email ID के द्वारा आप कोई भी जरुरी Notes, Document, Photos आदि Send कर सकते है, वो भी बहुत ही कम समय में। लेकिन अगर आपको नहीं पता कि Email Kaise Karte Hain, तो आज मैं आपको इस पोस्ट में ईमेल भेजने की प्रक्रिया (Process) स्टेप बाय स्टेप बताऊंगी जिससे आप बहुत अच्छे से समझ जायेंगे कि Email Kaise Bhejte Hain.

ईमेल भेजने के लिए आपकी ईमेल आईडी होना जरुरी है, पर यदि अभी तक आपकी ईमेल आईडी नहीं बनी है, तो आप Mail Kaise Kare यह जानने से पहले हमारे इस आर्टिकल Email ID Kaise Banaye की सहायता से पहले अपनी ईमेल आईडी बना लें, इसके बाद आप इस आर्टिकल Mail Kaise Karte Hai में बताई गई ईमेल भेजने की प्रक्रिया को फॉलो करके ईमेल भेजना भी बहुत आसानी से सीख जायेंगे।

Email Kaise Karte Hain

आप ईमेल 2 तरह से भेज सकते हैं- पहला तरीका है कंप्यूटर के द्वारा और दूसरा तरीका है मोबाइल के द्वारा। हम आपको दोनों तरीकों Mobile से ईमेल कैसे भेजा जाता है और Computer Se Gmail Kaise Bheje के बारे में बताएंगे। तो आइये जानते हैं, इन दोनों तरीकों के बारे में:

1. Email Kaise Bhejte Hain (कंप्यूटर से)

1. अपने जीमेल में Login करे:

Computer से Email भेजने के लिए सबसे पहले आप Google Chrome पर जाकर gmail.com वेबसाइट को ओपन करके अपने जीमेल अकाउंट से लॉग इन करें, इसमें आपको अपने ईमेल या Gmail ID और Password डालकर Login करना है।

2. Compose पर क्लिक करे:

Login करने के बाद आपको Left Side में “Compose” का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।

3. Email ID दर्ज करे:

जैसे ही आप Compose पर क्लिक करेंगे आपको एक Box दिखाई देगा, इसमें आपको कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे, जैसे:

  • To: इस ऑप्शन में आपको उस व्यक्ति की ईमेल आईडी डालना है जिसे आप ईमेल भेजना चाहते है।
  • Subject: अब आपको सब्जेक्ट के ऑप्शन में अपने ईमेल का Subject लिखना है कि आपका ईमेल किस लिए है।
  • Center Box: Subject के नीचे आपको एक बड़ा बॉक्स दिखाई देगा, इस पर क्लिक करे। इसमें आप जो भी मैसेज भेजना चाहते है वो लिखे। अगर आपको कोई File, Document या Photo भेजना है तो Send ऑप्शन के साइड में आपको कुछ विकल्प दिखाई दे रहे होंगे, उस पर क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर से किसी भी File को ईमेल के द्वारा Send कर सकते है।

4. Send पर क्लिक करे: मैसेज लिखने के बाद या कोई फाइल या फोटो Attach करने के बाद आपको ईमेल को भेजना है तो आपको Message के नीचे Send का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उस पर क्लिक कीजिये आपका Message Send हो जाएगा।

2. Email Kaise Bhejte Hain (मोबाइल से)

1.  सबसे पहले अपने मोबाइल में Gmail App को ओपन करें और अपने Email और Password से उसमें Log In करे।

2. जैसी ही आप ऐप में लॉगिन करेंगे आपको होम पर नीचे की तरफ एक Pencil Icon दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करे।

3. अगली स्टेप में आपको ईमेल भेजने के कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे, जिसका मतलब है कि आप ईमेल में क्या लिखना या कहना चाहते है। ईमेल कैसे लिखें इसके लिए आप नीचे बताई गई इन स्टेप्स को फॉलो कीजिये:

  • From: इसमें आपको Email ID डालने की जरूरत नहीं है, वहां पर आपकी Mail ID पहले से ही लिखी रहती है।
  • To: इस ऑप्शन में आपको जिसे Mail भेजना है उसका Email Address डालना है। (जाने Email में To, CC और Bcc का मतलब)
  • Subject: यहाँ पर आप ईमेल से संबंधित लाइन लिखे, जिससे की ईमेल प्राप्तकर्ता को पता चले सके की Mail किस बारे में है।
  • Compose: कंपोज़ में आपको अपने मेल से जुड़ी पूरी जानकारी लिखनी है।

4. अब अगर आप जानना चाहते है की ईमेल से फोटो कैसे भेजे तो इसके लिए ऊपर Pin Icon पर क्लिक करे, फिर Attach File पर क्लिक करे और कोई भी Photo Add कर लीजिये।

5. एक बार अपनी सभी डिटेल्स को अच्छे से चेक कर ले और फिर Send के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, आपका ईमेल Send हो जाएगा।

Email कैसे देखें

अगर आप जानना चाहते है की आपके द्वारा भेजा गया ईमेल Send हुआ है या नहीं या सामने वाले व्यक्ति के पास पंहुचा है या नहीं, तो इसके लिए Menu के ऑप्शन पर क्लिक करे, फिर उसमें आपको Sent का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिये।

इसमें आपको आपके द्वारा भेजे गये ईमेल की List दिखाई देगी, इससे आपको पता चल जाएगा की आपका Email Send हुआ है या नहीं, अगर आपने गलत Mail Address डाला है तो आपको Address Not Found दिखाई देगा।

कंप्यूटर में देखने के लिए आपको Compose के ऑप्शन के नीचे Sent Mail का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आप Mail Check कर सकते है और आपके द्वारा भेजे हुए ईमेल को देख सकते है। अगर आपकी Gmail पर कोई Mail आता है तो उसे आप Compose के नीचे Inbox के ऑप्शन में जाकर देख सकते है।

Conclusion

आशा करती हूँ, कि अब आप समझ गए होंगे कि Mail Kaise Karte Hai? ऊपर बताई स्टेप्स से आप भी बेहद आसानी से किसी को भी ईमेल भेज सकते है। उम्मीद करते है, कि इस पोस्ट में बताई दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी, अगर हाँ तो अपने जवाब हमे कमेंट करके जरूर बताये। इस पोस्ट से संबंधित यदि आपके कोई सवाल हो जिन्हे आप पूछना चाहते है तो हमे जरूर बताये हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

Gmail Kaise Karte Hain की जानकारी को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें, ताकि उनकी भी मदद हो सके। लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 93

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Editorial Team

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया। Email के द्वारा संपर्क करें - contact@hindisahayta.in

Tags

Related

Leave a Comment