विज्ञापन
विज्ञापन
in , , ,

Email Kaise Bhejte Hai? – मोबाइल/कंप्यूटर से Email Kaise Kiya Jata Hai सीखे।

आजकल Email का Use सभी जरुरी कामों में होता है, इसलिए हम आपको इस लेख में Email Kaise Bhejte Hai बताने वाले है। मोबाइल/कंप्यूटर से Email Kaise Kiya Jata Hai सीखे।
विज्ञापन
विज्ञापन

Email ID या ईमेल अकाउंट एक विशिष्ट पहचान है जिसका उपयोग वर्तमान में सभी अपने महत्वपूर्ण ईमेल भेजने के लिए करते है। परन्तु बहुत से लोगों को Email Kaise Bhejte Hai इस बारे में पता नहीं होता, इसलिए आज हम आपको इस लेख में Email Kaise Karte Hain इस बारे में बताने जा रहे है। यदि आपका ईमेल अकाउंट नहीं बना है तो आप हमारे इस आर्टिकल Gmail Par Email ID Kaise Banaye की सहायता ले सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आजकल Email का उपयोग सभी जरुरी कामों में होता है, इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल Online Document को भेजने में होता है। अगर आप किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करते है तो आपसे आपकी Email ID जरुर मांगी जाती है, या कोई भी जरुरी डिटेल्स किसी को भेजना हो तो आप Email के द्वारा कर सकते है। परन्तु इसके लिए आपके पास ईमेल अकाउंट होना चाहिए। Email Kaise Bheje यह ईमेल अकाउंट बनाने के बाद का काम होता है।

Email ID के द्वारा आप कोई भी जरुरी Notes, Document, Photos आदि भी Send कर सकते है वो भी कम समय में, इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है और आप किसी भी व्यक्ति को Email के जरिये Information Send कर सकते है। यदि आप ऐसे ही किसी लेख की तलाश में थे, जहां पर आपको Mail Kaise Karte Hain (How To Send Email In Hindi) इस बारे में बताया जाये तो आप बिलकुल सही जगह आये है।

इस आर्टिकल में हम Email Kaise Kiya Jata Hai इस बारे में स्टेप बाय स्टेप समझेंगे। यदि आप भी Mail Karne Ka Tarika सीखना चाहते है तो पूरी जानकारी को अंत तक जरूर पढ़े, क्योंकि तभी आप जान पाएंगे की किसी को भी ईमेल कैसे भेजते है।

Email Kaise Bhejte Hai

ईमेल 2 तरह से भेज सकते है पहला तरीका है मोबाइल के द्वारा और दूसरा तरीका है कंप्यूटर के द्वारा। हम आपको दोनों तरीकों Mobile Se Email Kaise Bheje और Computer Se Mail Kaise Bheje के बारे में बताएंगे। बस आपको निचे बताये गए चरणों का पालन करना होगा:

मोबाइल से ईमेल कैसे भेजे

1.  सबसे पहले अपने मोबाइल में Gmail App को ओपन करे और अपने Email और Password से उसमें Sign In करे।

2. जैसी ही आप ऐप में लॉगिन करेंगे आपको होम पर नीचे की तरफ एक Pencil Icon दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करे।

विज्ञापन
विज्ञापन

3. अगली स्टेप में आपको Email भेजने के कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे, जिसका मतलब है कि आप ईमेल में क्या लिखना या कहना चाहते है। Email Kaise Likhe इसके लिए इस स्टेप्स को फॉलो कीजिये:

  • From: इसमें आपको Email ID डालने की जरूरत नहीं है, वहां पर आपकी Mail ID पहले से ही लिखी रहती है।
  • To: इस ऑप्शन में आपको जिसे Mail भेजना है उसका Email Address डालना है। (जाने Email में To, CC और Bcc का मतलब)
  • Subject: यहाँ पर आप ईमेल से संबंधित लाइन लिखे, जिससे की ईमेल प्राप्तकर्ता को पता चले सके की Mail किस बारे में है।
  • Compose: कंपोज़ में आपको अपने मेल से जुड़ी पूरी जानकारी लिखनी है।

4. अब अगर आप जानना चाहते है की Email Se Photo Kaise Bheje तो इसके लिए ऊपर Pin Icon पर क्लिक करे, फिर Attach File पर क्लिक करे और कोई भी Photo Add कर लीजिये।

5. एक बार अपनी सभी डिटेल्स को अच्छे से चेक कर ले और फिर Send के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, आपका Email Send हो जाएगा।

कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजे

1. अपने जीमेल में Login करे: Email भेजने के लिए आप सबसे पहले Gmail.Com की वेबसाइट पर अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करे। इसमें आपको अपने ईमेल या Gmail ID और Password डालकर Login करना है।

2. Compose पर क्लिक करे: Login करने के बाद आपको Left Side में Compose का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।

3. Email ID दर्ज करे: जैसे ही आप कंपोज़ क्लिक करेंगे आपको एक Box दिखाई देगा, इसमें आपको कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे, जैसे:

  • To: इस ऑप्शन में आपको उस व्यक्ति की ईमेल आईडी डालना है जिसे आप ईमेल भेजना चाहते है।
  • Subject: अब आपको सब्जेक्ट के ऑप्शन में अपने Email का Subject लिखना है कि आपका ईमेल किस लिए है।
  • Center Box: Subject के नीचे आपको एक बड़ा बॉक्स दिखाई देगा, इस पर क्लिक करे। इसमें आप जो भी मैसेज भेजना चाहते है वो लिखे। अगर आपको कोई File, Document या Photo भेजना है तो Send ऑप्शन के साइड में आपको कुछ विकल्प दिखाई दे रहे होंगे, उस पर क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर से किसी भी File को Email के द्वारा Send कर सकते है।

4. Send पर क्लिक करे: मैसेज लिखने के बाद या कोई फाइल या फोटो Attach करने के बाद आपको ईमेल को भेजना है तो आपको Message के नीचे Send का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उस पर क्लिक कीजिये आपका Message Send हो जाएगा।

Email Kaise Dekhe

अगर आप जानना चाहते है की आपके द्वारा भेजा गया Email Send हुआ है या नहीं या सामने वाले व्यक्ति के पास पंहुचा है या नहीं। तो इसके लिए Menu के ऑप्शन पर क्लिक करे, फिर उसमे आपको Sent का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिये।

इसमें आपको आपके द्वारा भेजे गये Email की List दिखाई देगी, इससे आपको पता चल जाएगा की आपका Email Send हुआ है या नहीं, अगर आपने गलत Mail Address डाला है तो आपको Address Not Found दिखाई देगा।

कंप्यूटर में देखने के लिए आपको Compose के ऑप्शन के नीचे Sent Mail का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आप Mail Check कर सकते है और आपके द्वारा भेजे हुए ईमेल को देख सकते है। अगर आपकी Gmail पर कोई Mail आता है तो उसे आप Compose के नीचे Inbox के ऑप्शन में जाकर देख सकते है।

Conclusion

तो अब आप समझ गए होंगे कि Mail Kaise Karte Hai? ऊपर बताई स्टेप्स से आप भी बेहद आसानी से ईमेल भेज सकते है। उम्मीद करते है कि Email Kaise Kare की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी, अगर हाँ तो अपने जवाब हमे कमेंट करके जरूर बताये। Email Kaise Bheja Jata Hai से संबंधित यदि आपके कोई सवाल हो जिन्हे आप पूछना चाहते है तो हमे जरूर बताये हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

Gmail Kaise Karte Hain की जानकारी को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें, ताकि उनकी भी मदद हो सके। लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 44

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RAM Kya Hai? – जानिए RAM Kya Hota Hai, RAM के प्रकार व इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

ATM Kya Hai? – जानिए ATM Se Paise Kaise Nikaalte Hain hindi हिंदी में।