हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Recycle Bin Kya Hai यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है और Recycle Bin के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। क्योंकि आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Recycle Bin Kaise Use Karte Hai

Android Phone Me Recycle Bin Ka Use Kaise Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज कंप्यूटर का इस्तेमाल प्रत्येक व्यक्ति करता है। हमें किसी ना किसी तरह से कंप्यूटर का उपयोग करने की जरुरत होती ही है। कंप्यूटर पर हम कितनी ही Files और Folder को Save करके रखते है। अगर आप इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो इन्हें Delete भी कर सकते है और Recycle Bin की मदद से फिर से प्राप्त भी कर सकते है।

कभी-कभी ऐसा होता है की हम अपनी किसी File या Folder को Delete कर देते है लेकिन हमें फिर से उसकी जरुरत होती है तो हम परेशान हो जाते है और अगर हमें Recycle Bin के बारे में पता होता है तो हम बड़ी ही आसानी से अपनी डिलीट की हुई File को Restore कर सकते है।

तो आइये जानते है Recycle Bin Kaise Use Karte Hai अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो आपको Recycle Bin की जानकारी ज़रुर होना चाहिए। इसके लिए यह पोस्ट Recycle Bin Kya Hota Hai In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को पूरी पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Recycle Bin Kya Hai

जब हम अपने कंप्यूटर से किसी File या Folder को डिलीट करते है तो वह स्थायी रूप से डिलीट नहीं होता है बल्कि वह Recycle Bin में Store हो जाते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Bit Kya Hai? 32 Bit 64 Bit Kya Hai? Byte Kya Hai – 32 Bit Or 64 Bit Me Antar क्या है जानिए हिंदी में!

Recycle Bin में डिलीट Items Store किये जाते है जहाँ से आप इन्हें फिर से इस्तेमाल करने के लिए Restore कर सकते है और वहां से इसे स्थायी रूप से डिलीट भी कर सकते है। Recycle Bin को Windows 95 के बाद Microsoft Windows के प्रत्येक वर्ज़न में उपलब्ध कर दिया गया है।

Recycle Bin Ka Upyog

इसके बहुत सारे उपयोग होते है। जिसका इस्तेमाल करने से आपको बहुत से फायदे होते है। तो Recycle Bin के उपयोग क्या है आगे जानते है:

  • इसकी मदद से डिलीट की हुई File और Folder को वापस प्राप्त किया जा सकता है।
  • इसका आकार जितना बढ़ा होगा यह उतनी ही डिलीट की गई फाइल्स को Store करेगा।
  • इसके उपयोग से फाइल्स को सिलेक्ट करके भी Restore किया जा सकता है।
  • और अगर आप सभी फाइल्स को एक साथ Restore करना चाहते है तो वो भी कर सकते है।

Computer Me Recycle Bin Kaise Use Kare

Recycle Bin से Delete Item को Restore किया जा सकता है और इसका सबसे बड़ा फायदा यही होता है। जानते है कैसे आप Recycle Bin से अपनी Files और फोल्डर को Restore कर सकते है:

Restore Function के द्वारा

  • Select Files/Folder

सबसे पहले आपको उन Files और Folder को सिलेक्ट करना है जिसे आप Restore करना चाहते है।

  • Restore The Selected Items

अब आपको उपर Restore The Selected Items का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Restore The Item

यदि आपने सिर्फ एक ही Item को सिलेक्ट किया है तो इसका नाम Restore The Item में बदल जाएगा।

  • Right Click On Selected Items

अब आप Selected Item पर Right क्लिक करे।

  • Tap On Restore

आपको Restore का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Dragging के द्वारा

  • Select Files/Folder

जिस File और Folder को Restore करना है उसे सिलेक्ट करे

  • Drag Items

अब Mouse में Left Click को Press करके Item को Drag करे और Location पर ले जाकर Drop कर दे।

  • Restore Your File

आपकी File Restore हो गई है।

Android Phone Me Recycle Bin Kaise Use Kare

Recycle Bin से आप अपने कंप्यूटर की डिलीट की हुई File को फिर से Restore कर सकते है। यह Feature आपको सिर्फ Pc पर ही मिलता है लेकिन आप एक App के द्वारा इसे अपने Android Phone में भी इस्तेमाल कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Driver Kya Hai? Computer Me Driver Kaise Dale – जानिए Windows Driver Update Kaise Kare बेहद सरल भाषा में!

इसके लिए आपका फोन Root होना चाहिए। इस App का नाम है Dumpster App तो जानते है इस एप्प का इस्तेमाल करके Android Phone Me Computer Ki Tarah Recycle Bin Kaise Use Kare:

  • Download Dumpster App

सबसे पहले आप को Dumpster App को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है।

  • Root Permission

अब Dumpster App को ओपन करे और Root Permission दे।

  • Accept Terms & Condition

इसके बाद आपको Terms & Condition को Accept करना है।

  • Select Files

अब आप Dumpster App के होमपेज पर है आप उन सभी File के Type को सिलेक्ट कर ले जिन्हें आप डिलीट करने के बाद Restore करना चाहते है।

  • Tap On Next Button

इसके बाद Next बटन पर क्लिक करे। आपके एंड्राइड फोन में अगर कोई File गलती से डिलीट हो गई है तो आप इस एप्प की मदद से उसे वापस प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Android Phone Me Recycle Bin Ka Use Kaise Kare साथ ही आपने यह भी जाना की Recycle Bin Ka Upyog क्या है। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Recycle Bin Kaise Use Karte Hai यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Computer Me Recycle Bin Kaise Use Kare यह भी आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

जरूर पढ़े: Control Panel Kya Hai – जानिए Functions Of Control Panel बेहद सरल भाषा में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Recycle Bin Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Android Phone Me Recycle Bin Kaise Use Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Recycle Bin Kya Hai? Computer Me Recycle Bin Kaise Use Kare – जानिए Android Phone Me Recycle Bin Ka Use Kaise Kare हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here