Home » Technology » AC Kya Hai – AC कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी।

AC Kya Hai – AC कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी।

एयर कंडीशनर कई प्रकार और आकार में आते है, लेकिन वे सभी एक ही तरह कार्य करते है। एक एयर कंडीशनर वास्तव में इनडोर हवा से गर्मी और आर्द्रता को हटाकर आपके घर या जुड़े स्थान के अंदर ठंडी हवा प्रदान करता है। यह ठंडी हवा को इंडोर स्पेस पर लौटाता है, और अनवांटेड गर्मी और आर्द्रता को बाहर ट्रांसफर करता है। हालांकि कई लोगों को AC क्या है और AC Kaise Kaam Karta Hai के बारे में पता नहीं होता। इसलिए इस लेख में आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

आज सभी लोग गर्मी से बचने के लिए कुछ ना कुछ उपाय जरुर करते है, कोई भी गर्मी से परेशान होना नहीं चाहता। इसलिए सभी लोग गर्मी दूर करने के लिए बहुत से प्रयास करते रहते है जिनमें कई अपनी आर्थिक स्थति के आधार पर फैन, कूलर एवं एयर कंडीशनर खरीदते है।

अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम है और AC खरीदने का सोच रहे है तो उससे पहले AC के फायदे, नुकसान एवं AC कैसे काम करता है (How Does AC Works) आदि के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

AC Kya Hai

AC Kya Hai

एयर कंडीशनर यानि AC गर्मी के मौसम में हमारे घर को या ऑफिस को ठंडा रखता है या जिस भी जगह आपने AC लगाया है उस जगह को ठंडा रखता है। जिस जगह पर AC लगा होता है वो वहां की गर्म हवा को सोखता है और उसे अपने अंदर लगे Refrigerant और Coils से प्रोसेस करता हुआ ठंडी हवा को बाहर निकालता है जिससे की उस जगह की गर्म हवा ठंडी हवा में बदल जाती है और उस जगह का तापमान (Temperature) कम हो जाता है

यह गर्म तापमान को दूर कर आपको ठंडक का एहसास कराता है वो भी बिना किसी आवाज के, इसी वजह से अब हर जगह AC का चलन ज्यादा हो गया है।

  • AC Full Form in English – Air Conditioner
  • AC Full Form In Hindi – वातानुकूलक

एयर कंडीशनर (AC) की परिभाषा

एयर कंडीशनिंग तापमान (Temperature) को नियंत्रित करने के लिए एक सिस्टम या प्रक्रिया है जो कभी-कभी घर में हवा की नमी और शुद्धता आदि को नियंत्रित रखती है।

Air Conditioner Kaise Kaam Karta Hai

AC यानि एयर कंडीशनर मशीन के मुख्य रूप से 3 भाग होते है 

  • Compressor
  • Condenser
  • Evaporator

Compressor और Condenser ये एयर कंडीशनर के रूम के बाहर इनस्टॉल होते है जबकि Evaporator एयर कंडीशनर रूम के अंदर इनस्टॉल होते है। Air Conditioner का मुख्य कार्य रूम के अंदर की हवा को ठंडा करना होता है। जब आप AC को On करते है और कोई तापमान (Temperature) सेट करते है तो AC में लगा Thermostat वातावरण के तापमान और जो Temperature आपने सेट किया है उसका Difference निकालता है। और उसी के हिसाब से AC को Automatically काम करता रहता है।

गर्म हवा AC में लगी हुई ग्रिल के पाइप से निकलकर Refrigerant से गुजरती है जो कि इसकी गर्मी को अवशोषित (Absorbed) कर लेती है और Evaporator Coils सिर्फ इसकी गर्मी ही नहीं सोखता बल्कि नमी को भी बाहर निकाल देता है।

अब ये गर्म Refrigerant Gas, Compressor से होकर निकलती है जहाँ इसको कंप्रेस किया जाता है और जिससे इसका टेम्परेचर और ज्यादा बढ़ जाता है फिर ये हॉट गैस कंडेंसर में जाती है जहाँ ये ठंडी होकर लिक्विड में बदल जाती है।

जिसके बाद Cool Liquid अब Expansion Valve से होकर गुजरता है जहाँ से इसका Flow Control करते हुए इसको फिर से Evaporator में भेजा जाता है और बाहर निकाल दिया जाता है।

यही प्रोसेस बार-बार चलती रहती है जब तक की हमारे द्वारा सेट किये हुए टेम्परेचर तक ना आ जाये, AC तब तक ये प्रोसेस जारी रखता है जब तक कमरे की पूरी गर्म हवा ठंडी ना हो जाये।

AC का बिल कितना आता है?

  • 5 Star AC एक घंटे में 0.8 Units बनती है।
  • 3 Star AC एक घंटे में 0.96 Units बनती है।
  • 2 Star AC एक घंटे में 1.02 Units बनती है।

जैसे 5 Star AC एक दिन में 8 घंटे चलती है तो वह एक दिन में 6.4 Units Burn करती है, और Month में 192 Units Burn करती है।

AC Ke Fayde

  • एयर कंडीशनर आपको बिना किसी शोर-शराबे के बिना किसी आवाज के ठंडक प्रदान करती है, इससे आप बिना माइंड डिस्टर्ब किये गर्मी से राहत पा सकते है।
  • AC के इस्तेमाल से आपको अच्छी क्वालिटी की ठंडी हवा मिलती है।
  • इससे आपको बिल्कुल ताजा ऑक्सीजन मिलती है।
  • Air Conditioner होने की वजह से आपको काम करने में आरामदायक लगता है।

Air Conditioner Ke Nuksan

एयर कंडीशनर के अगर फायदे है, तो कुछ नुकसान भी होते है तो आइये जानते है AC Ke Nuksan क्या होते है:

  • एयर कंडीशनर के उपयोग से मोटापा बढ़ता है ठंडी जगह पर हमारे शरीर की एनर्जी खर्च नहीं होती है, जिससे शरीर की चर्बी बढ़ती है।
  • AC से निकलते ही यदि आप नार्मल टेम्परेचर या गर्म जगह पर जाते है तो आपको बुखार भी आ सकता है।
  • Air Conditioner में लगातार ज्यादा समय तक बैठे रहने से आपको थकान भी हो सकती है।
  • इसका टेम्परेचर कम ज्यादा करने से आपको सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट भी महसूस हो सकती है।
  • Air Conditioner से त्वचा पर भी नुकसान होता है इससे त्वचा की नमी कम हो जाती है तथा त्वचा रुखी हो जाती है।

Conclusion

अंत में यह निष्कर्ष निकलता है कि एक एयर कंडीशनर एक लाइफ-सेविंग डिवाइस है जिसका वर्तमान में लाखों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। हालांकि पर्यावरण की दृष्टि से देखा जाये तो इनका लम्बे समय तक उपयोग करना ठीक नहीं है। AC की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए हमने एयर कंडीशनिंग सिस्टम से जुड़ी लगभग सभी आवश्यक चीजों को कवर किया है जिसमें AC Kya Hota Hai, AC Ka Full Form, परिभाषा, कार्य और फायदे/नुकसान शामिल है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • AC में कौन सी गैस होती है?

एयर कंडीशनर (AC) में Freon Gas का उपयोग होता है।

  • AC कितने टेंपरेचर पर चलाना चाहिए?

घर या कमरे की आद्रता (Humidity) के हिसाब से कमरे का तापमान 24 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना चाहिए। अगर हवा में आर्द्रता ज्‍यादा है जो ऐसे में आपको अपने AC का तापमान 24 डिग्री रखना चाहिए।

  • एयर कंडीशनर में किस द्रव का प्रयोग किया जाता है?

Freon गैस अधिकांश एयर कंडीशनिंग (AC) सिस्टम में उपयोग किया जाने वाला कूलिंग एजेंट है।

  • क्या AC में सोना हानिकारक है?

अगर आप ज्यादा देर तक AC चलाकर सोते है तो इससे आपकी त्वचा, मुंह, गला और आपके शरीर के अन्य हिस्से सूख सकते है क्योंकि यह न केवल हवा को ठंडा करता है बल्कि इसे डीह्यूमिडिफायर भी करता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 194

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 thoughts on “AC Kya Hai – AC कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी।”

  1. Thandi me iska kya fayda hai, kya humein thandi me bahar ke temperature se andar ka temperature jyada mil sakta hai ya nahi …??
    Bataiye

    Reply

Leave a Comment