1. Technology

AC Kya Hai? AC Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai? – जानिए Air Conditioner Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

हैलो दोस्तों, Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, आज की Post में आप जानेंगे की AC Kya Hai अगर आप AC के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही Post पढ़ रहे है, इस Post में हम आपको AC की पूरी जानकारी देंगे।

AC Kya Hota Hai इस Post के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में हम समझाएँगे, आशा करते है की आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी Post पसंद करते रहे|

आज सभी लोग गर्मी से बचने के लिए कुछ ना कुछ उपाय जरुर करते है, कोई भी गर्मी से परेशान होना नहीं चाहता, इसलिए सभी लोग गर्मी दूर करने के लिए बहुत से प्रयास करते रहते है और खुद को गर्मी से दूर रखते है।

अगर आप भी इस गर्मी में AC खरीदने का सोच रहे है और AC Ki Jankari लेना चाहते है की AC खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए AC Ke Fayde Kya होते है और AC Ke Nuksan क्या होते है इस Post में आप जानेंगे।

तो चलिए दोस्तों आगे जानते है AC Kya Hota Hai और यह जानने के लिए हमारी Post AC Kya Hai शुरू से अंत तक जरुर पढ़े आपको हम इस Post में AC Ki Jankari Hindi Me देंगे वो भी सरल भाषा में।

AC Kya Hai

अब गर्मियां भी तेज हो गई है और सभी को अपने घरों में कूलर या AC को Use करने की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने लगी है, AC गर्मी के मौसम में हमारे घर को या ऑफिस को ठंडा रखता है या जिस भी जगह आपने AC लगाया है उस जगह को ठंडा रखता है|

जिस जगह पर AC लगा होता है वो वहां की गर्म हवा को सोखता है और उसे अपने अंदर लगे Refrigerant और Coils से Process करता हुआ ठंडी हवा को बाहर निकालता है जिससे की उस जगह की गर्म हवा ठंडी हवा में बदल जाती है और उस जगह का Temperature कम हो जाता है|

यह गर्म तापमान को दूर कर आपको ठंडक का एहसास कराता है वो भी बिना किसी आवाज के, इसी वजह से अब हर जगह AC का चलन ज्यादा हो गया है।

AC Full Form – Air Conditioner
AC Full Form In Hindi – वातानुकूलक

Air Conditioner Kaise Kaam Karta Hai

Air Conditioner Machine में मुख्य रूप से 3 Part होते है:

  • Compressor
  • Condenser
  • Evaporator

Compressor और Condenser ये Air Conditioner के Room के बाहर Install होते है जब की Evaporator Air Conditioner Room के अंदर Install होते है|

Air Conditioner का मुख्य कार्य Room के अंदर की हवा को ठंडा करना होता है, जब आप AC को On करते है और कोई Temperature Set करते है तो AC में लगा Thermostat वातावरण के तापमान और जो Temperature आपने Set किया है उसका Difference निकालता है और उसी के हिसाब से AC को Automatically काम करता रहता है।

गर्म हवा AC में लगी हुई Grill के पाइप से निकलकर Refrigerant से गुजरती है जो की इसकी गर्मी को Absorbed (अवशोषित) कर लेती है और Evaporator Coils सिर्फ इसकी गर्मी ही नहीं सोखता बल्कि नमी को भी बाहर निकाल देता है|

अब ये गर्म Refrigerant Gas, Compressor से होकर निकलती है जहाँ इसको Compress किया जाता है और जिससे इसका Temperature और ज्यादा बढ़ जाता है फिर ये Hot Gas Condenser में जाती है जहाँ ये ठंडी होकर Liquid में बदल जाती है।

जिसके बाद Cool Liquid अब Expansion Valve से होकर गुजरता है जहाँ से इसका Flow Control करते हुए इसको फिर से Evaporator में भेजा जाता है और बाहर निकाल दिया जाता है|
यही Process बार-बार चलती रहती है जब तक की हमारे द्वारा Set किये हुए Temperature तक ना आ जाये, AC तब तक ये Process जारी रखता है जब तक कमरे की पूरी गर्म हवा ठंडी ना हो जाये।

जरूर पढ़े: Sensex Kya Hai? Sensex Kaise Kaam Karta Hai – जानिये सरल भाषा में!

AC Me Kaun Si Gas Hoti Hai

AC में Freon Gas का उपयोग होता है ।

AC Ka Bill Kitna Ata Hai

  • 5 Star AC एक घंटे में 0.8 Units बनती है।
  • 3 Star AC एक घंटे में 0.96 Units बनती है।
  • 2 Star AC एक घंटे में 1.02 Units बनती है।

जैसे 5 Star AC एक दिन में 8 घंटे चलती है तो वह एक दिन में 6.4 Units Burn करती है, और Month में 192 Units Burn करती है।

AC Ke Fayde

  • Air Conditioner आपको बिना किसी शोर-शराबे के बिना किसी आवाज के ठंडक प्रदान करती है, इससे आप बिना Mind Disturbe किये गर्मी से राहत पा सकते है।
  • Air Conditioner के Use से आपको अच्छी Quality की ठंडी हवा मिलती है।
  • इससे आपको बिल्कुल Fresh Oxygen मिलती है।
  • Air Conditioner होने की वजह से आपको Work करने में Comfortable लगता है|

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Ko TV Remote Kaise Banaye? जानिये सरल शब्दों में Mobile Ko TV Remote Banane Ka Tarika!

Air Conditioner Ke Nuksan

Air Conditioner के अगर फायदे है, तो कुछ नुकसान भी होते है तो आइये जानते है AC Ke Nuksan क्या होते है:

  • Air Conditioner के Use से मोटापा बढ़ता है ठंडी जगह पर हमारे शरीर की Energy खर्च नहीं होती है, जिससे शरीर की चर्बी बढ़ती है।
  • Air Conditioner से निकलते ही यदि आप Normal Temperature या गर्म जगह पर जाते है तो आपको बुखार भी आ सकता है।
  • Air Conditioner में लगातार ज्यादा समय तक बैठे रहने से आपको थकान भी हो सकती है।
  • इसका Temperature कम ज्यादा करने से आपको सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट भी महसूस हो सकती है।
  • Air Conditioner से Skin पर भी नुकसान होता है इससे त्वचा की नमी कम हो जाती है तथा त्वचा रुखी हो जाती है।

Conclusion:

आज की Post में आपको AC Kya Hota Hai की जानकारी मिली और इस Post में हमने आपको AC Ka Full Form भी बताया। AC Ki Jankari आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताने, इस Post के जरिये आपको यह भी पता चला की AC Ka Bill Kitna Ata Hai, हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आपको अच्छे से समझाया।

इस Post की जानकारी आप अपने Friends को भी दे और Social Media पर भी यह Post Air Conditioner Ke Fayde In Hindi ज़रुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

हमारी पोस्ट AC Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आप इस Post के बारे में और कोई जानकारी चाहते है तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 10

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: AC Kya Hai? AC Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai? – जानिए Air Conditioner Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!
  • Avatar
    July 27, 2018

    Thanks for your suggestions

    Reply
  • Avatar
    September 24, 2018

    Thandi me iska kya fayda hai, kya humein thandi me bahar ke temperature se andar ka temperature jyada mil sakta hai ya nahi …??
    Bataiye

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *