Home » General News » App Kaise Banaye? – मोबाइल से एंड्राइड ऐप कैसे बनाये

App Kaise Banaye? – मोबाइल से एंड्राइड ऐप कैसे बनाये

आजकल लगभग सभी लोग Android Phone का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें हम अपनी जरूरत के हिसाब से विभिन्न प्रकार के Apps का उपयोग करते हैं। इसी वजह से App Developer भी ज्यादातर एंड्राइड एप्स ही बनाते हैं। आजकल बहुत से लोग अपने बिज़नेस को प्रमोट करने और बढ़ाने के लिए अपना खुद का एंड्राइड ऐप बनाना चाहते हैं, लेकिन App Kaise Banaye इसकी जानकारी उन्हें नहीं होती।

क्योंकि अधिकतर लोग यहीं जानते हैं कि App बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना जरुरी है जैसे “JAVA” अगर आपको JAVA आती है, तो आप आसानी से अपना App बना सकते हैं। पर अगर आपको Programming नहीं आती तो फिर App Kaise Banate Hain अगर आप ये सोच रहे हैं, तो अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है, क्योंकि आज मैं आपको बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और बिना टेक्निकल स्किल्स जाने Apna App Kaise Banaye इसकी पूरी जानकारी बताने वाली हूँ।

आज के इस डिजिटल युग में अधिकतर लोग Online Business को प्राथमिकता देते हैं। और सभी Online Businesses में एक चीज़ जो ज़रूरी होती है, वो है – अपना खुद का एप्प। किसी भी Business द्वारा Customers की सुविधा के लिए App (एप्प) बनाया ही जाता है। खुद का ऐप रहने से Business को Handle करना काफ़ी सुविधाजनक हो जाता है।

[toc]

इसके अलावा कई लोग Blog, Poems, Quotes लिखना पसंद करते है। अगर आपका अपना App होगा, तो आप अपने Blog खुद Publish कर सकेंगे। आप Mobile और Computer दोनों से ऐप बना सकते है, अगर आप नहीं जानते कि Online Business या अपने Blog अथवा वेबसाइट के लिए app kese banate he तो आगे मैंने आपको एप्प कैसे बनाये मोबाइल से अथवा खुद का ऐप कैसे बनाएं? इसके बारे में विस्तार से इस लेख में बताया है।

Android App Kaise Banaye

एक App बनाना थोड़ा मेहनत का काम हो सकता है, लेकिन कई Website है जो आपके इस काम को काफ़ी आसान कर देता है। “Appy Pie AppMakr” एक ऐसी ही Website है। तो Without Coding के एप कैसे बनाया जाता है, इसकी Steps हम आपको बता देते हैं।

  • सबसे पहले Appy Pie AppMakr वेबसाइट को ओपन करें।
  • अपने App के नाम का चयन करें।
  • उसके लिए Color Scheme तैयार करें और App के Design को अच्छे से Customize करें।
  • इसके बाद अपने App का सही तरह से परीक्षण (Test) करें।
  • Test करने के बाद आप App को अपने Device पर Install करिए।
  • जो भी Features आपको लगता है आपके App में होने चाहिए, उन्हें Add कर दीजिए। Launch करने से पहले उसे एक बार फिर Test करना मत भूलिएगा।
  • अब आपका App Publish करने के लिए तैयार है। जितना हो सकें अपना App Promote कीजिए और अपने Users से Feedback भी ज़रूर लीजिएगा।

AppsGeyser Se Apps Kaise Banate Hain

“AppsGeyser” एक और Website है, जिससे आप अपना खुद का App बना सकते है। AppsGeyser से कंप्यूटर में एंड्राइड  अपने नाम का ऐप कैसे बनाएं  इसके बारे में जानने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें:

1. AppsGeyser Website को ओपन करें

सबसे पहले अपने Computer या Mobile के Browser पर AppsGeyser Website को Open करके, Create Now पर Click करें।

AppsGeyser Website को ओपन करें

2. Category चुनें

आपको किस तरह का App बनाना है उसकी Category Choose करें। Website, Browser, Messenger, आप कोई भी Category Choose कर सकते है। अगर आप Android App बनाना चाहते है, तो Website Option पर Click करें।

category चुनें

3. Website का URL डालें

Website Create करने के लिए आपको Website का URL डालना पड़ेगा। उसके बाद आप Next पर Click करके अपने App का Name, Icon, Description सब कुछ डालिए और Create Option पर Click कर दीजिए।

Website का URL डालें

4. ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें

अब आप अपने App के लिए Email ID दीजिए और उसे एक नया Password देकर Sign Up Option पर Click कीजिए। आपके दिए Email ID पर एक Confirmation Mail आएगा, उसमे दिए गए Link पर Click करके Verify करें।

5. अपना App डाउनलोड कर ओपन करें

Email Verification के बाद आप AppsGeyser Website के Dashboard में जाकर, वहां दिए गए Link से App डाउनलोड कर लीजिए। Download होते ही आपका App तैयार है।

Conclusion

khud ka app kaise banaye अब आप इस बारे में समझ गए होंगे, जिससे आप अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग के लिए या अपने बिज़नेस के लिए एंड्राइड एप बना सकते हैं, वो भी बिना टेक्निकल स्किल्स जानें बस इसके लिए आपको AppsGeyser.com वेबसाइट पर जाकर केटेगरी में एंड्राइड ऐप Category को सिलेक्ट करना है, इसके बाद आपको कुछ जरुरी डिटेल्स डालना है और Sign Up कर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको ईमेल आईडी वेरीफाई करना होगा, अब आप वेबसाइट के डैशबोर्ड पर जाकर अपना App डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीद है, कि इस पोस्ट App Kaise Banaen को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि Android App Kaise Banate Hai (how to make app) अगर आपको हमारा ये लेख App Kaise Banate Hai पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें ज़रूर बताए।

FAQ’s

  • फ्री ऐप में कैसे बनाएं?

आप ऊपर बताई गई AppsGeyser वेबसाइट से फ्री में अपना खुद का ऐप बना सकते हैं।

  • ऐप बनाने से क्या फायदा होता है?

ऐप बनाने से आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के साथ उसे बढ़ा भी सकते हैं, इसके अलावा आप अपने ऐप में Advertisement, Affiliate Marketing  और Refferal Marketing के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

  • क्या मैं Game App बना सकता हूँ?

जी हाँ, आप AppsGeyser वेबसाइट से  Gaming App बना सकते हैं।

  • अपना App बनाने में कितना खर्च आता है?

ऐप बनाने के लिए कम से कम 5000-10000 रुपये का खर्च आ सकता है, इसके अलावा यह इस पर भी निर्भर करता है, कि आप किस तरह का ऐप बनाना चाहते हैं और उसमें कौन-कौन से फीचर्स Add करना चाहते हैं।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी:

Android Kya Hai? – जानिए एंड्राइड से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Website Kaise Banaye? – गूगल पर वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाते है!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 375

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

7 thoughts on “App Kaise Banaye? – मोबाइल से एंड्राइड ऐप कैसे बनाये”

Leave a Comment