विज्ञापन
विज्ञापन

Email ID Kaise Banaye – सिर्फ 9 स्टेप्स में सीखे ईमेल बनाना।

Google अकाउंट को ही Gmail अकाउंट बोलते है, हम सभी जानते है की ईमेल आईडी बनाना कितना जरूर हो गया है क्योंकि यह बहुत सी जगह पर काम आता है
विज्ञापन
विज्ञापन

ईमेल आईडी (Email ID) एक ईमेल अकाउंट के लिए एक विशिष्ट पहचान है। इसका उपयोग इंटरनेट पर ईमेल संदेश भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए किया जाता है। ईमेल के माध्यम से संदेश को सफलतापूर्वक भेजने के लिए प्रेषक (Sender) और प्राप्तकर्ता (Recipient) दोनों के लिए एक पते की आवश्यकता होती है जिसे Email या Gmail अकाउंट कहा जाता है। यहाँ मैं आपको Email Id Kaise Banate Hain की पूरी प्रोसेस बताने जा रहा हूँ।

आजकल हर कोई Google पर ही ईमेल आईडी बनाता है क्योकि इसके कई फायदे है। अगर आपका ईमेल अकाउंट नहीं है तो आज ही इस आर्टिकल में जाने Email ID Kaise Banaye या Gmail id Kaise Banaye क्योंकि आज के समय में संचार के कई माध्यम है लेकिन किसी भी व्यावसायिक काम के लिए ईमेल द्वारा ही संपर्क होता है।

विज्ञापन

यानि अगर आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करे या फिर अपने बिज़नेस के लिए किसी क्लाइंट से मिलना हो, आपको ईमेल का ही उपयोग करना होगा। इसलिए आज मैं आपको Email Id Kaise Banaen यही जानकारी देने जा रही हूँ।

विज्ञापन
विज्ञापन

Email ID Banana बहुत आसान है। अगर आपको नहीं पता Email ID Kaise Banta Hai तो इस पोस्ट में मैं आपको स्क्रीनशॉट के माध्यम से बताऊंगी की New Email id Kaise Banaye. बस आपको पोस्ट को पूरा पढ़ना है, यकींन मानिये यदि आपको कंप्यूटर में New Email Id Banana Hai या मोबाइल में कैसे ईमेल आईडी बनाएं यह सीखना तो आज आप वह भी सीख सकते है।

Email ID Kaise Banaye

गूगल पर ईमेल आईडी कैसे बनाएं इसकी की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप आगे बताई गई है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपनी खुद की व किसी और की भी ईमेल आईडी बना सकते है। 

स्टेप 1: Create Your Google Account पर क्लिक करें

सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर वेब ब्राउज़र (Chrome, Firefox आदि) खोले और उसमे ‘Create Your Google Account’ टाइप करके सर्च करें। सर्च के परिणामों में से सबसे पहले परिणाम पर क्लिक कीजिये।

स्टेप 2: अपना पूरा नाम डालें

अब आपको मांगी गयी सभी डिटेल्स को सही-सही भरना होगा। जिसमें सबसे पहले ‘First Name’ की जगह पर अपना पहला नाम लिखें और ‘Last Name’ की जगह पर अपना आखिरी नाम या सरनेम लखे।

स्टेप 3: अब अपना यूजर नेम बनाए

यह सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। इसमे आपको एक अपना ऐसा ‘Username’ बना के लिखना है जो सबसे अनोखा हो और आज तक उसे किसी ने उपयोग में न लिया हो। अगर वह उपयोग में लिया गया होगा तो गूगल स्वयं ही आपको सूचित कर देगा। आपके Username के पीछे @gmail.com लगेगा। इसे हमेशा याद रखे।

स्टेप 4: एक यूनिक पसवर्ड सेट करें

अब अपनी ईमेल आईडी के लिए आपको एक ऐसा पासवर्ड सेट करना है जिसका अनुमान लगाना मुश्किल हो। आपको अपने पासवर्ड में कम से कम 8 वर्णो (character) का उपयोग करना है। जिसमे आप अक्षरों, अंकों और @#*& जैसे वर्णो का भी उपयोग कर सकते है। एक बार पासवर्ड डालने के बाद उसे ‘Confirm’ करे। यह आपके आईडी को सुरक्षित रखता है।

पासवर्ड सेट हो जाने के बाद ‘Next’ पर क्लिक करे।

अगर कभी आपको अपना जीमेल का पासवर्ड चेंज करना हो तो आप हमारी इस पोस्ट Gmail Ka Password Kaise Change Kare? की सहायता ले सकते है।

स्टेप 5: Mobile Number दर्ज करें

अपना फोन नंबर दी गई जगह पर डाले। जैसे ही आप फोन नंबर डाल के ‘Next’ पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। उसमें दिए गए ‘OTP’ दर्ज करके अपना फोन नंबर ‘Verify’ करें।

स्टेप 6: Alternative ईमेल दर्ज करें

अगर आपका कोई और ईमेल आईडी पहले से ही है तो आप वह इसमे लिखे और उसे भी OTP जो आपको मेल के द्वारा आएगा, उससे Verify करवाए। यह एक वैकल्पिक (ऑप्शनल) चरण है।

विज्ञापन
विज्ञापन

ऊपर के दो स्टेप 5 और 6 को जब आप फॉलो करते है तो वह आपको तब काम आएँगे, जब आप कभी गलती से अपना पासवर्ड भूल जाते हैं।

स्टेप 7: DOB और Gender सेट करें

अपनी जन्म तारीख सेट करे और साथ में अपना लिंग (पुरुष/स्त्री/अन्य) भी चुने। यह स्टेप अनिवार्य है। यह करने के बाद ‘Next’ पर क्लिक करे।

स्टेप 8: Privacy और Terms को अनुमति दें

अब आप देखेंगे ‘Privacy and Terms’ का पेज। अगर आप चाहे तो सारी शर्तें और नियम पढ़ सकते है और ना भी पढे तो कोई बात नहीं। पेज के अंत में आपको ‘I Agree’ लिखा दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे। जिससे आप सारी शर्तों और नियमों को स्वीकार कर लेते है।

स्टेप 9: अब आप ईमेल का Use कर सकते है

आप पहुँच गए होंगे ‘My Account’ के पेज पर। जहां आपको अपना नाम दिख रहा होगा। साथ में ऊपर के दाएँ कोने में आपको 9 बिंदुओं वाला एक Google Apps का चिन्ह दिख रहा होगा। उस पर क्लिक करते ही आपको गूगल के एप्स दिखेंगे। उसमे से जीमेल पर क्लिक कीजिए और आप पहुँच जाएंगे अपने जीमेल आईडी पर। जहां से आप किसी को भी ईमेल कर सकते हैं।

अब आप समझ गए होंगे कि Email Id Kaise Banti Hai? इन चरणों के माध्यम से आप न सिर्फ अपनी ईमेल आईडी बना ली बल्कि अपना गूगल आईडी भी बना लिया है। इसलिए ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं गूगल की? इस सवाल का उत्तर भी आपको मिल गया।

Email ID की विशेषताएँ

एक बार जब आप gmail.com के साथ एक नया ईमेल खाता बना लेते है, तो यहां कुछ विशेषताएं दी गई है जिनका आप आनंद लेंगे:

Email Features

  • यह आपको कुछ ही सेकंड में दुनिया में किसी को भी संदेश भेजने की अनुमति देता है।
  • अपने जीमेल मोबाइल ऐप्स के साथ कहीं भी, कभी भी अपने ईमेल खाते तक पहुंच सकते है।
  • इसमें 2FA और अत्याधुनिक वायरस और स्पैम सुरक्षा शामिल है।
  • यह 15GB तक की निःशुल्क स्टोरेज स्पेस प्रदान करता है।
  • आप संदेश भेज सकते है और पर्सनल डाक्यूमेंट्स, फोटो, वीडियो और बहुत कुछ संलग्न कर सकते है।

अब जानते है अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है और अगर आप उसमे से ईमेल करना चाहते है तो जानिए ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं एंड्रॉयड मोबाइल में?

Gmail ID Kaise Banaye Phone Mein

अगर आपको एक नया ईमेल आईडी बनाना है तो आप ऊपर के ही स्टेप्स को ध्यान में रखकर अपने एंड्रॉयड फोन में भी जीमेल आईडी बना सकते है। लेकिन अगर आपको अपना ईमेल आईडी अपने फोन में सेटअप करना है तो इसके लिए आपको Email Id Kaise Banaen या Email Id Kaise Banaya Jata Hai के लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना है:

  1. अपने फोन में जीमेल का ऐप ओपन करे। ओपन करने के बाद उसका ‘Settings Menu’ खोले।
  2. सेटिंग्स में आपको सबसे नीचे ‘Add New Account’ का विकल्प दिखेगा। उस पर क्लिक करे।
  3. आपको अपना जीमेल आईडी Setup करना है इसलिए दिए गए विकल्पों में से ‘Google’ को चुने।
  4. अपना ईमेल आईडी डाले और Next पर क्लिक करे। फिर अपना पासवर्ड डाले और आगे बढ़े।
  5. सारी शर्तो और नियमो को ‘I Agree’ पर क्लिक करके स्वीकार करे।

हो गया आपका ईमेल आईडी सेटअप आपके फोन में। इस तरह आप दूसरे लोगों को भी बता सकते है कि New Email Id Kaise Banaye अपने खुद के स्मार्टफोन में।

Conclusion

उम्मीद करते है कि आपको आपके सवाल Google Id Kaise Banate Hain या Email ID Kaise Banaye Bataye का जवाब इस पोस्ट में मिल गया होगा। मैंने आपको Email ID Banane Ka Tarika बहुत ही सरल भाषा में उदाहरण सहित समझा दिया है। जिसमें आपने जाना ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं मोबाइल की? ईमेल आईडी बनाना जितना आसान पढ़ने में लग रहा है, असल में बनाना उससे कई ज़्यादा आसान है। यदि आपके किसी दोस्त या कोई परिचित को ईमेल या जीमेल अकाउंट बनाना नहीं आता हो तो आप उन्हें भी Gmail Id Kaise Banaen की जानकारी बता सकते है।

Gmail Id Kaise Banate Hain यह पता होना एक साधारण बात है। क्योंकि वर्तमान में जितने भी स्मार्टफोन यूजर है उन सभी की ईमेल आईडी होना अतिआवश्यक है। जिन भी उपयोगकर्ताओं को अपनी पर्सनल ईमेल ID बनानी है तो ऊपर बताई गयी आसान स्टेप्स को फॉलो करे और आज ही निर्माण कीजिए अपने ईमेल आईडी का। और मुझे बताना न भूले कि यह जानकारी आपके लिए कितनी उपयोगी रही।

Email ID से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • मेरी ईमेल आईडी क्या है?

आपकी जीमेल या ईमेल आईडी एक अद्वितीय (Unique) नाम है जो आपके ईमेल पते में @gmail से पहले आता है और यह कभी नहीं बदलेगा।

  • ईमेल एड्रेस का उदाहरण क्या है?

एक ईमेल पता एक ईमेल बॉक्स की पहचान करता है जिस पर संदेश डिलीवर या भेजे जाते है। एक ईमेल पता [email protected] इस तरह का होता है।

  • ईमेल का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर इंजीनियर ‘रे टॉमलिंसन’ 1971 में ईमेल का अविष्कार किया था।

  • क्या मेरे 2 जीमेल अकाउंट हो सकते है?

जी हाँ, यदि आपके पास एक से अधिक Google Account है, तो आप एक साथ कई खातों में साइन इन कर सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 231

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 264

20 Comments

  1. Agar gmail id already bana hua hai to email id banate ki jarurat hai kya? Matlab gmail acount is equal to email account?

  2. Gmail id कैसे बनाये उसकी जानकारी आपने बोहोत ही बढ़िया तरीक़े से दी है.

Leave a Reply