हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की BS4 Kya Hai और अगर आप साथ ही आप BS3 Vehicles Kya Hai के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

आज हम आपको BS4 Kya Hai Hindi Me बताने जा रहे है हमे उम्मीद है आपको हमारी आज की पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी जिसे हम सरल भाषा में बताएँगे आज हम आपको Two व्हीलर Bike के Engine के बारे में बताने जा रहे जिसमे आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिलेंगे।

अगर आप Bike Use कर रहे है तो आपको BS3 और BS4 के बारे में सुना होगा अगर अपने इसके बारे में सुना तो कोई बात नही आप हमारी आज की पोस्ट BS3 Or BS4 Kya Hai में इसके बारे में जान जायेंगे बस इसके लिए आप हमारी पोस्ट को शुरू से अंत ज़रुर पढ़े।

आपको पता ही होगा की पहले आप BS3 Bike Purchase करते थे पर अब जितनी भी Bikes बनेगी वो सब BS4 वाली बनेगी आप सोच रहे होंगे की ऐसा क्यों किया गया तो इसके पीछे एक Reason अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो चलिए अब हम आपको इसके बारे में बताते है पर इसके पहले हम यह जान लेते है की BS3 और BS4 होता क्या है तो चलिए जानते है इसके बारे।

BS3 Kya Hai

सुप्रीम कोर्ट के नियम अनुसार अब कोई भी ऑटोमोबाइल Company BS3 Bike नही बेच सकती सुप्रीम कोर्ट से सभी ऑटोमोबाइल Company को BS3 Bike को 1 अप्रैल 2017 से बेचने पर रोक लगा दी है।

BS के द्वारा ही पता चलता है की आपकी गाड़ी कितना प्रदूषण फैला रही है इसके जरिये ही भारत सरकार गाड़ियों के Engine से निकलने वाले धुएँ से होने वाले प्रदूषण को मापती है।

BS मानक Centeral Population Control Board तय करती है हर देश का मानक अलग-अलग होता है BS3 के साथ एक नंबर होता है जिससे यह पता चलता है की Bike का Engine कितना प्रदूषण फैला रहा है BS3 को पूरे भारत में 2010 में लागू किया गया था।

BS3 Full Form

Bharat Stage-3

BS4 Kya Hai

आप सभी जानते है की अब आपको BS3 Bike किसी भी शोरूम पर नही मिलेगी क्योंकि सभी ऑटोमोबाइल ने सभी BS3 Bike की बिक्री बंद कर दी है आपको शायद पता ना हो की सबसे पहला Bs Engine 1991 में बनाया गया था जो सिर्फ पेट्रोल के लिए था उसके बाद 1992 ने यह डीजल के लिए लागू कर दिया गया।

BS4 Engine पहले 2016 में कुछ शहरों और प्रदेश में लागू किया गया था पर 1 अप्रैल 2017 से यह सभी देश में लागू कर दिया गया है पहले BS3 के Engine ज्यादा Population करते थे लेकिन BS4 के Engine ज्यादा Population नही करते BS4 Engine में बस आपका खर्च बढ़ जायेगा पर BS4 Engine हमारे पर्यावरण के लिए अच्छा है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Laptop Or Computer Ko Reset Kaise Kare? – Computer Or Laptop Ko Reset करने के आसान तरीके!

BS4 Full Form

Bharat Stage-4

BS4 Full Form In Hindi

भारत स्टेज-4

BS3 Aur BS4 Me Kya Antar Hai

भारत ने यूरोपीयन Population नोर्म्स को Follow करते हुए वर्ष 2000 में “इंडिया 2000” मानक Adopt किया उसके बाद वर्ष 2005 में इसका नाम बदलकर Bs2 कर दिया BS4 Engine से चलने वाली गाड़ियाँ BS3 Engine से चलने वाली गाड़ियों से कम प्रदूषण करती है।

BS4 Engine को बनाने का मकसद प्रदूषण को कम करना है क्योंकि हमारे यहाँ पर पेट्रोल, डीजल से चलने वाली गाड़ियाँ बहुत प्रदूषण फैलाती है इसे रोकने के लिए BS4 Engine बनाया गया ताकि प्रदूषण को और बढ़ने से रोका जा सके इस मुकाबले में दूसरे देश भारत से कई गुना आगे है|

दूसरे देशों में जहाँ पर BS6 Engine चल रहे है वही भारत में BS4 Engine ही चल रहा है इसलिए भारत सरकार ने Bs5 को छोड़ते हुए 2020 में सीधे BS6 लागू करने का फैसला किया ताकि हम भी किसी देश से पीछे न रहे।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Kya Hai? Computer Ka Hindi Name Kya Hai? – Computer Ka Itihas जानिए हिंदी में!

BS4 Bikes List In India

  • Tvs Apache Rtr 200 4V
  • Bajaj Pulsar RS200
  • Bajaj Pulsar NS200
  • Suzuki Gixxer SF
  • Honda Cb Hornet 160R
  • Yamaha FZ-S V2.2
  • Bajaj Avenger 220
  • Bajaj Pulsar 150

BS4 Ke Fayde

  • 1.BS3 के मुकाबले BS4 को काफी बेहतर माना गया है BS3 की तुलना में BS4 में हैड्रोकार्बन इमिशंस और Co इमिशंस को कम रखा गया है।
  • BS4 Engine सभी तरह की गाड़ियों से निकालने वाले प्रदूषित धुएँ को रोकने में सक्षम है।
  • BS3 से निकालने वाला धुआ हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करता है जिससे कई जानलेवा बीमारी होती है इससे सिरदर्द, आँखों में जलन, फेफड़ों की बीमारी, नाक में जलन और उल्टी आदि होती है इन सब से बचने के लिए सरकार ने BS4 Engine को लागू किया।
  • BS4 Engine में बिना जले हुए ईंधन को बाहर नही निकला जाता साथ ही इसमे कंटेनर की सुविधा भी होती है जिससे यह वायु में ना मिल सके।

जरूर पढ़े: Antivirus Kya Hai? Virus Kya Hai? – जानिए Top 10 Antivirus Name List आपके Computer और Mobile के लिए हिंदी मे!

Conclusion:

तो Friends ये थी हमारी आज की पोस्ट BS3 Kya Hai In Hindi जिसके बारे में हमने पूरी तरह से विस्तार से समझाया हमे उम्मीद है की हमने आपको इस पोस्ट के बारे में अच्छी से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आ गई होगी।

अगर आपको BS4 Engine Kya Hota Hai में कोई भी परेशानी हो तो आप हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

हमे उम्मीद है की आपको BS4 Bike Kya Hai की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसमे साथ ही BS4 Engine Full Form के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करे।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए आप हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिल जाएगी तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन शुभ रहें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here