1. Technology

BS4 Kya Hai? BS3 Kya Hai – जानिए BS3 Aur BS4 Me Kya Antar Hai हिंदी में!

सूत्रों से साफ़ है की, Bs4 Engine की Bikes Bs3 Engine Bikes के मुक़ाबले कम प्रदूषण करेगी। प्रदूषण पर शिकंजा कसने के लिए आख़िरकार Bs3 वाहनों पर रोक लगा दी गई। अभी देश में Bs4 Engine Bikes ही बेची जा रही है जो पर्यावरण को दूषित वायु से बचाने के लिए कारगर है, यही नहीं बल्कि प्रदूषण के खिलाफ़ लड़ने के लिए 2020 से सिर्फ Bs6 Bikes को ही लागू किया जाएगा जो की पर्यावरण के लिए बहुत ही शानदार बदलाव होगा।

आखिर क्यों Bs3 वाहनों को प्रतिबंधित किया गया, ऐसा क्या ख़ास अंतर है Bs4 Or Bs3 में ?.. और क्यों Bs6 ज्यादा बेहतर है Bs4 से?… इसका क्या असर होगा हमारे जीवन पर?  इन सभी सवालों के जवाब आपको आज यहाँ पर मिलेंगे।

Bs3 Kya Hai? (What Is Bs3)

जानते है आखिर क्या है Bs3 जिस पर Ban लगा दी गई। 

Bs4 Or Bs3

Bs3 को पूरे भारत में 2010 में लागू किया गया था, लेकिन Supreme Court के नियम अनुसार, अब कोई भी Automobile Company Bs3 Bike नही बेच सकती Supreme Court ने सभी Automobile Company को Bs3 Bike को 1 अप्रैल 2017 से बेचने पर रोक लगा दी है।  

Bs3 Full Form “Bharat Stage 3” होता है Bs के द्वारा ही पता चलता है की आपकी गाड़ी कितना प्रदूषण फैला रही है इसके जरिये ही भारत सरकार गाड़ियों के Engine से निकलने वाले धुएँ से होने वाले प्रदूषण को मापती है। 

हर देश का मानक अलग-अलग होता है। Bs मानक को Centeral Population Control Board द्वारा तय किया जाता है। Bs3 के साथ एक नंबर होता है जिससे ही पता लगाया जाता है की Bike का Engine कितना प्रदूषण फैला रहा है।

Bs3 के बारे में जानने के बाद अब जानते है Bs4 Engine की जानकारी।  

Bs4 Kya Hai (Bs4 Engine Technology)

Bs4 Means

तो क्या है इसका कारण जानते है आगे। Bs4 Full Form

Bs4 Full Form “Bharat Stage 4” है और Bs4 Full Form Hindi में “भारत स्टेज” होता है। 

अब आपको Bs3 Bike किसी भी Showroom पर नही मिलेगी क्योंकि सभी Automobile ने सभी Bs3 Bike की बिक्री बंद कर दी है। 

आपको शायद पता ना हो की सबसे पहला Bs Engine 1991 में बनाया गया था जो सिर्फ पेट्रोल के लिए था, उसके बाद 1992 में यह डीजल के लिए लागू कर दिया गया। 

Bs4 Engine पहले 2016 में कुछ शहरों और प्रदेशों में लागू किया गया था पर 1 अप्रैल 2017 से यह सभी देश में लागू कर दिया गया है Bs3 के Engine ज्यादा Pollution करते थे और Bs4 के Engine ज्यादा Pollution नही करते Bs4 Engine में बस आपका खर्च बढ़ जायेगा पर Bs4 Engine हमारे पर्यावरण के लिए अच्छा है। 

लेकिन आप शायद ही जानते होंगे की अप्रैल 2020 से भारत में Bs4 Engine पर भी रोक लगायी जाने वाली है। जी हाँ इसके लिए 1 अप्रैल 2020 से Bs4 Engine को Ban किये जाने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। 

Bs4 Ke Fayde (Benefits)

Bs4 Ke Fayde

क्या आपने सोचा है Bs4 Engine Bikes के आने से पर्यावरण पर कितना असर होगा और उसका हमें क्या फ़ायदा मिलेगा। 

आइये देखते है एक नज़र

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की इससे प्रदूषण का स्तर Control में रहेगा
  • Bs4 Engine में धुंए को बिना जले ही बाहर नहीं निकालते जिससे की वायु में दूषित धुंए की मात्रा कम होती है। 

How To Identify Bs3 And Bs4 Engine

चलिए जानते है Bs4 Or Bs3 के बारे में…

Bs3 Engine 

भारत ने यूरोपियन Pollution Norms को Follow करते हुए वर्ष 2000 में “इंडिया 2000” मानक Adopt किया। उसके बाद वर्ष 2005 में इसका नाम बदलकर Bs2 कर दिया।

Bs3 Engine

Bs4 Engine से चलने वाली गाड़ियाँ Bs3 Engine से चलने वाली गाड़ियों के मुकाबले कम प्रदूषण फैलाती है। Bs3 Engine की गाड़ियाँ अत्यधिक प्रदूषण फैलाती है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक है। 

Bs4 Engine

Bs4 Engine को बनाने का मकसद प्रदूषण को कम करना है क्योंकि हमारे यहाँ पर पेट्रोल, डीजल से चलने वाली गाड़ियाँ बहुत प्रदूषण फैलाती है। इसे रोकने के लिए Bs4 Engine बनाया गया ताकि प्रदूषण को और बढ़ने से रोका जा सके इस मुकाबले में दूसरे देश भारत से कई गुना आगे है।Bs3 Engine

Bs4 Bikes List In India :

Tvs Apache Rtr 200 4v

Bajaj Pulsar Rs200

Bajaj Pulsar Ns200

Suzuki Gixxer Sf

Honda Cb Hornet 160rBs4 Engine Bikes

Yamaha Fz-s V2.2

Bajaj Avenger 220

Bajaj Pulsar 150

Bs4 Ke Fayde

दूसरे देशों में जहाँ पर Bs6 Engine चल रहे है वही भारत में Bs4 Engine ही चल रहा है, इसलिए भारत सरकार ने Bs5 को छोड़ते हुए 2020 में सीधे Bs6 लागू करने का फैसला किया ताकि हम भी किसी देश से पीछे न रहे।

Difference Between Bs3 And Bs4 Fuel

  • Bs3 के मुकाबले Bs4 को काफी बेहतर माना गया है Bs3 की तुलना में Bs4 में Hydrocarbon Emissions और Co Emissions को कम रखा गया है।
  • Bs4 Engine सभी तरह की गाड़ियों से निकलने वाले प्रदूषित धुएँ को रोकने में सक्षम है।
  • Bs3 से निकलने वाला धुआँ हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करता है। जिससे कई जानलेवा बीमारी होती है। इससे सिरदर्द, आँखों में जलन, फेफड़ों की बीमारी, नाक में जलन और उल्टी आदि होती है इन सब से बचने के लिए सरकार ने Bs4 Engine को लागू किया।
  • Bs4 Engine में बिना जले हुए ईंधन को बाहर नही निकाला जाता। साथ ही इसमे कंटेनर की सुविधा भी होती है जिससे यह वायु में ना मिल सके। 

Conclusion

तो दोस्तों यहाँ पर आपको Bs4 और Bs3 Engine के बारे में पूरी जानकारी मिली, जिसमें आपको बहुत कुछ जानने को मिला … 

  • Bs3 और Bs4 क्या है। 
  • Bs4 के क्या फ़ायदे होते है। 
  • साथ ही Bs3 और Bs4 में क्या अंतर है यह आपने जाना। 

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी Share करे। जिसके लिए आप Social Media Platform की Help ले सकते है जैसे- Facebook, Instagram, Telegram, Whatsapp आदि पर Share करे। 

दोस्तों कैसी लगी आपको यह Post Comment Box में Comment करके बताए। साथ ही इस पर आपके कोई सुझाव है तो वो भी बताए। 

Thank You. 

 

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: BS4 Kya Hai? BS3 Kya Hai – जानिए BS3 Aur BS4 Me Kya Antar Hai हिंदी में!

Your email address will not be published. Required fields are marked *