1. Essays

समय का महत्त्व पर निबंध हिंदी में।

समय का महत्त्व पर रोचक निबंध। जानिये क्यों है समय को समझना ज़रूरी। क्या है इसकी कीमत, क्या है इसके सदुपयोग और लाभ।

हमारे जीवन में समय से ज्यादा महत्वपूर्ण और कोई भी चीज़ नहीं है। समय को बहुमूल्य कहा गया है क्योंकि बीते हुए समय को कोई भी शक्ति वापस नहीं ला सकती। जिस व्यक्ति ने समय का महत्व सीख लिया, उसने अपना जीवन सफल बना लिया। जिसने समय बर्बाद किया, समय ने उसे बर्बाद कर दिया। हम भरपूर ताकत इस्तेमाल कर भी समय को नहीं रोक सकते, हम सिर्फ समय का उपयोग कर सकते हैं। सभी सफल व्यक्तियों में एक गुण समान है और वह है समय का महत्व समझना और उसका सदुपयोग करना। जो व्यक्ति समय का सदुपयोग सीख गया उसने कामयाबी की ऊँचाइयों को छू लिया।

समय के विषय में कहा गया है कि

समय से बड़ा गुरु, दानी, बलवान इस संसार में दूसरा कोई नहीं

यदि आप समय का महत्व (Importance Of Time) पर एक सरल तथा रचनात्मक लेख ढूंढ रहे हैं तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ें। इसमें हमने समय की उपयोगिता तथा महत्व पर गुणवत्तापूर्ण निबंध लिखे हैं। जिसका उपयोग आप अपने अनुसार 100 या 200 शब्दों में भी कर सकते हैं।

समय का महत्व, 250 शब्दो में।

(Samay Ka Mahatva In 250 Words)

जब से सृष्टि का निर्माण हुआ है तबसे समय का पहिया लगातार घूम रहा है। पृथ्वी के करोड़ों वर्षों के जीवन में समय से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं। समय को सर्वाधिक मूल्यवान माना जाता है क्योंकि एक बार जो समय बीत गया उसे वापस नहीं लाया जा सकता।

समय हमेशा आगे की ओर बढ़ता जाता है। हम सभी को जीवन में बहुत थोड़ा समय मिला है इसलिए हमें समय का सही उपयोग करना चाहिए। क्योंकि अगर हम समय की कीमत नहीं समझेंगे तो जीवन की बेशकीमती दौलत से भी ज्यादा कीमती समय गँवा बैठेंगे और एक बार हमने जो समय गँवा दिया तो उसे चाह कर भी वापस नहीं ला सकते।

अगर आप किसी को बहुमूल्य तोहफ़ा देना चाहते हैं, उसे अपना वक्त दीजिए

समय बहुत ही आश्चर्यजनक किंतु शक्तिशाली है। समय के सदुपयोग से हम धन कमा सकते हैं। सम्मान तथा समृद्धि भी उन्हीं लोगों की नियति बनती है जो समय का महत्व समझते हैं। समय के सदुपयोग के अनेक लाभ है, यदि व्यक्ति समय के बारे में जान गया और प्रयोग करना सीख गया तो वह विश्व विजेता बन सकता है क्योंकि संसार में सब कुछ समय के अनुसार ही चलता है।

समय का उपयोग कर धन तो कमाया जा सकता है लेकिन धन खर्च कर समय नहीं कमाया जा सकता। इसलिए अपने जीवन का हर पल खुशी से, उमंग से भरपूर, मेहनत के साथ और अपने पूरे समर्थ का प्रयोग कर जीना चाहिए।

जीवन संभावनाओं से पूर्ण है, यदि आप जीवन में कुछ प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले समय का महत्व सीखें, अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करे तथा किसी भी काम को कल पर ना छोड़ें। आज का काम आज ही समाप्त करे क्योंकि समय को जितना अच्छा उपयोग करेंगे समय का मूल्य उतना ही बढ़ता जाएगा, जिसका प्रति फल समय आपको अवश्य देगा।

समय हमारे लिए बहुत मूल्यवान है, लेकिन समय मूल्यवान क्यों है? इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

समय का महत्त्व पर निबंध।

(Samay Ka Mahatva Nibandh In Hindi)

समय का महत्व उसकी उपयोगिता निर्धारित करती है| समय का सदुपयोग करने वालों का जीवन सफल होता है और समय का दुरुपयोग करने वालों का जीवन ना कामयाबी और निराशा से भर जाता है।

समय का उपयोग कर हम अपने जीवन में सुख-समृद्धि, ख़ुशियाँ तथा सफलता कमाते हैं। समय जीवन की बहुमूल्य निधि है। समय उस धन के समान है जो सदैव खर्च होता जाता है। हम केवल यह चुनाव कर सकते हैं कि हम अपना समय खर्च करके तरक्की कमाते हैं या समय बर्बाद कर असफलता के दल दल में फँस जाते हैं समय की उपयोगिता का चुनाव पूरी तरह आपके हाथ में है।

गुजरा हुआ वक्त कभी वापस नहीं आता, हम अपनी पूरी शक्ति और क्षमता का प्रयोग कर भी एक मिनट को नहीं रोक सकते, इसलिए हमें जीवन लक्ष्य को ध्यान में रखकर सदैव समय का सदुपयोग करना चाहिए क्योंकि समय हाथ से निकल जाने के बाद केवल पश्चाताप ही हाथ लगता है।

समय से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं क्योंकि यह हमें जीवन में एक सीमित मात्रा में मिलता है और वह मात्रा हम में से कोई भी नहीं जानता।

सोचिए आप इस धरती पर कुछ सीमित समय के लिए है। जन्म के साथ आपका समय शुरू हुआ और लगातार घटता जा रहा है। आपको नहीं पता कि आप कब तक जिएगे , तो क्या आप अपने जीवन के इतने महत्वपूर्ण समय को बर्बाद करना चाहेंगे? कभी नहीं! आप हर एक मिनट को भरपूर जीना चाहेंगे।

तो दोस्तों, हमें समय का सही उपयोग करना चाहिए और हर पल की कद्र करनी चाहिए।

समय के सदुपयोग पर निबंध।

(Samay Ke Sadupyog Ke Bare Mein Nibandh)

यह दुनिया उसी की कद्र करती है, जो वक्त की कद्र करना जानता है क्योंकि समय से ज्यादा महत्वपूर्ण जीवन में कुछ भी नहीं।
हम सभी बचपन से यह बात अपने परिवार में स्कूल में तथा बड़े बुजुर्गो से सुनते आए हैं कि हमें वक्त लापरवाही में बर्बाद नहीं करना चाहिए क्योंकि वक्त दोबारा मौका नहीं देता। लेकिन फिर भी हम जाने-अनजाने फिल्मों में, सोशल मीडिया पर अपना वक्त बर्बाद करते हैं।
ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम खुद को वक्त नहीं देते। अगर हम थोड़ा सा समय यह सोचने – विचारने में लगाएँ कि किस प्रकार हमें जीवन में अपना लक्ष्य प्राप्त करना है, अपनी प्राथमिकता निर्धारित करनी है और दिन के 24 घंटों को किस प्रकार नियोजित करना है, तो वह समय दूर नहीं जब सफलता आपके कदम चूमेगी।
वही व्यक्ति जीवन में सफल हुआ है, जिसने आज के काम को आज ही खत्म कर दिया। जिसने टाल – मटोल कर अपने काम को कल पर छोड़ा वह कभी सफल नहीं हो पाया है। इस संदर्भ में कहावत है Tomorrow Never Comes कल कभी नहीं आता, इसलिए हमें समय का महत्व समझ कर उसका भरपूर उपयोग करना चाहिए।
हमें अपने बहुमूल्य समय को अपना जीवन लक्ष्य प्राप्त करने में लगाना चाहिए अगर आप समय का सम्मान करते हैं तो आपको भी सम्मान मिलेगा जबकि वक्त बर्बाद करने वालों को वक्त खुद बर्बाद कर देता है।
लगभग सभी महापुरुषों ने समय के महत्व को समझा और समय का सदुपयोग किया है तभी वह इतिहास के पन्नों मे आज भी जीवंत है। हमारे महापुरुषों ने अपने समय से आगे सोचा और युग परिवर्तन किया यही कारण है कि महात्मा गांधी और मदर टेरेसा के विचार आज भी सार्वभौम महत्व के माने जाते हैं जो दशकों बाद भी हमे समय का सदुपयोग करने की सीख देते हैं।
यूं तो समय जीवन के हर स्तर पर महत्वपूर्ण है लेकिन विद्यार्थी जीवन में समय का महत्व बाकी सभी अवस्थाओं से कहीं ज्यादा होता है। विद्यार्थी जीवन में समय सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण क्यों होता है? जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

विद्यार्थी जीवन में समय का महत्व पर निबंध।

(Essay On Importance Of Time In Student Life)

बूँद – बूँद से सागर बनता है। इसी प्रकार छोटे-छोटे क्षणों से हमारा जीवन बनता हैः छात्र जीवन हमारे जीवन की प्रारंभिक अवस्था है। यह व्यक्तित्व निर्माण की अवस्था कही गई है। यदि छात्र शुरुआती अवस्था में ही समय का महत्व सीख जाते हैं तो अपना बाकी का जीवन सुख व समृद्धि के साथ जीते हैं।

आज के बच्चे कल का भविष्य बनेंगे, राष्ट्र के निर्माता बनेंगे, इसके लिए बच्चों को Importance Of Time यानी समय का महत्व सीखना जरूरी है। छात्रों को स्कूल में कई विषय पढ़ने होते हैं। इसके साथ-साथ पाठ – सहगामी क्रियाएँ अर्थात Co-Curricular Activities भी उनकी दिनचर्या का हिस्सा होती है। उनका सारा समय learning, homework, sports तथा family में बँटा होता है। यहीं से बच्चों को समय का महत्त्व सिखाया जाता है क्योंकि “बच्चों” के लिए समय किसी भी अन्य व्यक्ति से ज़्यादा महत्वपूर्ण है।

कहते है वक्त बीतने में वक्त नहीं लगता देखते ही देखते कब छोटे-छोटे व्यवहार आदतों में और छोटी-छोटी आदत संस्कारो में बदल जाती हैं। इसी प्रकार हर गुजरता हुआ दिन हफ्तों में हफ्ते महीनों में और महीने सालों में बदल जाते हैं।

जो व्यक्ति अपना एक दिन आलस मे बर्बाद कर देता है, उसे अनुमान भी नहीं होगा कि कब उसने अपना पूरा जीवन बर्बाद कर लिया।
छात्रों को किसी भी अन्य चीज से ज्यादा मूल्यवान समय को मानना चाहिए क्योंकि बीता हुआ समय वापस नहीं आता और वक्त बर्बाद करने से बड़ा कोई नुकसान नहीं, इस नुकसान की कभी भरपाई नहीं की जा सकती।

अगर छात्र समय का महत्व समझेंगे तभी वह अपने कार्य को अधिक तत्परता, लगन और मेहनत से करने को अपने व्यवहार का हिस्सा बनाएँगे। यदि आप जीवन का सिर्फ एक उद्देश्य निर्धारित कर ले, अपने समय का सदुपयोग करना और विद्यार्थी जीवन में ही Importance Of Time सीख जाए तो निश्चित ही अपने जीवन के सभी लक्ष्यों को स्वतः ही प्राप्त कर लेंगे, अपने जीवन को पूर्णता दे पाएंगे और उन लोगों में शामिल होंगे जो इतिहास में महान कहलाए।

अब तक जितने भी लोग सफल हुए है उनमें एक बात समान रही है और वह है समय की कीमत को समझना और समय का सदुपयोग करना।

यहाँ हमने जाना की विद्यार्थी जीवन में समय का बहुत महत्त्व है। हमें अपने जीवन में समय बिलकुल बर्बाद नहीं करना चाहिए।

समय की कीमत पर निबंध।

(Samay Ki Kimat Par Nibandh)

समय से ज्यादा महत्वपूर्ण हमारे जीवन में कुछ भी नहीं है। हमें अपने जीवन में वक्त की कद्र करनी चाहिए, क्योंकि वक्त का पक्का इंसान सभी को पसंद होता है। जो व्यक्ति अपने सभी काम वक्त के प्रबंधन के साथ करता है, उसे कभी वक्त की कमी नहीं महसूस होती।

हम पुराने दिनों को याद कर और भविष्य की चिंता में अपना कीमती वक्त बर्बाद करते हैं, जब कि उस समय वक्त कतरा-कतरा रेत की भांति हमारे हाथों से निकल रहा होता है।

समय बहुत कीमती होता है क्योंकि गुजरा हुआ पल कभी वापस नहीं आता। कुदरत का नियम भी समय का अनुसरण करता है। समय न केवल इंसानों के बल्कि पूरे पृथ्वी के अस्तित्व का आधार है। एक बीज अनाज तब बनता है जब उसे अंकुरित होने का समय दिया जाए, एक अण्डा  प्राणहीन होता है उसमें चूजे का बनना समय के प्राण शक्ति में बदलने की क्रिया है।

कुछ लोग आजीवन अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते, ऐसा प्रतिभा या इच्छा की कमी के कारण नहीं बल्कि समय की कीमत ना समझने के कारण होता है। समय का मूल्य ना समझने वाले को समय की बर्बादी की भारी कीमत चुकानी पड़ती है।  गलत समय पर लिया गया सही निर्णय भी गलत होता है।

जिंदगी का सबसे बड़े तोहफ़ा हमारा वक्त है। एक धावक महीनों अभ्यास कर अपनी प्रतिभा निखारता है, ताकि रेस में दूसरों से चंद सेकेंड पहले फिनिश लाइन पर पहुंच सके।  छात्र साल भर टाइम मैनेजमेंट करना सीखता है ताकि परीक्षा के 3 घंटों में अपनी समस्त बौद्धिक क्षमता प्रदर्शित कर सके।

दुनिया में जितने भी लोगों ने अतुलनीय प्रसिद्धि पाई, सभी ने समय की कीमत को जाना है, जिसने अपने वक्त को जितना महत्वपूर्ण समझा उतनी अधिक मेहनत की, जिसने जितनी अधिक मेहनत की उतना सौभाग्य पाया।

समय की कीमत जानना ही वह मूल मंत्र है, जिससे एक व्यक्ति एक दिन में लाखों रुपए तो दूसरा व्यक्ति ₹10 कमाता है।

जो समय के साथ-साथ खुद को जितना ज्यादातर तराशता है, उतना ही निखरता जाता है। समय से ज्यादा कीमती हमारे जीवन में कुछ भी नहीं है।

समय प्रबंधन का महत्व।

(Importance Of Time Management in Workplace)

समय प्रबंधन सुनने में एक शब्द लेकिन अपनाने पर जिंदगी बदलने वाला व्यवहार है।

लोग जिन्हें time management नहीं आता उनके लिए दिन के 24 घंटे भी कम पड़ जाते हैं, जबकि टाइम मैनेजमेंट जानने वाले अपने काम को कम समय में पूरा कर लेते है।

वक़्त का सही इस्तेमाल करने वाले लोगों के पास समय बच जाता है, वे इस समय का उपयोग कुछ ना कुछ नया सीखने में करते हैं।

समय प्रबंधन से हमारा मानसिक तनाव कम होता है और हम अपने काम पर फोकस कर पाते हैं। हम जितना समय अपने काम पर फोकस करेंगे, हमारा काम उतना ही अच्छा होगा। इससे हमारी सफलता का ग्राफ ऊपर जाएगा और हमारी जिंदगी के अन्य पहलू भी इससे प्रभावित होंगे।

जिन लोगों को समय प्रबंधन का महत्व यानी importance of time management नहीं आता वह अक्सर ही अपने परिवार, काम और जिम्मेदारियों के लिए वक्त नहीं निकाल पाते।  जिससे उनका जीवन तनाव ग्रस्त हो जाता है।

समय प्रबंधन ना करने वाले व्यक्ति ज्यादा प्रयासों में थोड़ा काम कर पाते हैं, जबकि टाइम मैनेज करने वाले व्यक्ति कम प्रयासों में ज्यादा काम कर लेते हैं। यह सब अपने काम पर बेहतर फोकस करने की वजह से होता है और काम पर फोकस importance of time management से आता है।

समय के सदुपयोग के लाभ।

(Samay Ka Sadupyog Ke Labh)

  • प्रत्येक व्यक्ति का जन्म एक निश्चित उद्देश्य के लिए होता है। वह उद्देश्य जिसे ईश्वर व्यक्ति के लिए निर्धारित करता है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए ईश्वर हमे निर्धारित समय देते है, जिसे हम जीवन कहते है। अपने जीवन उद्देश्य को पूरा करने के लिए हमे बहुमूल्य समय को सावधानी पूर्वक प्रयोग करना चाहिए।
  • समय का सदुपयोग विद्वान व्यक्तियों का गुण है। बुद्धिमान व्यक्ति अपने कीमती समय का सर्वोत्तम प्रयोग कर ना केवल अपना जीवन सुखी बनाते हैं, बल्कि अपने राष्ट्र का उत्थान भी करते हैं। वही राष्ट्र निरंतर प्रगति करता जाता है जिसके निवासी समय का मूल्य जानते हैं।
  • मनुष्य अपने भाग्य का निर्माता स्वयं होता है। वह अपने दुर्लभ समय का सदुपयोग कर अपनी नियति निर्धारित करता है तथा कठोर परिश्रम से सफल हो जाता है।
  • कहते हैं “वक्त बीतने में वक्त नहीं लगता और वक्त बीतने के बाद उसका महत्व समझ आता है”। आलस्य और लापरवाही के कारण जिसने अपना बेशकीमती वक्त बर्बाद किया वह दरिद्रता के गर्त में गिर गया क्योंकि आलस्य समय का सबसे बड़ा शत्रु है।
  • परीक्षा में कुछ घंटे प्रदर्शन करने के लिए विद्यार्थी सत्र भर तैयारी करता है क्योंकि परीक्षा के चंद घंटे उसके पूरे वर्ष की मेहनत और सीख का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसलिए विद्यार्थी जीवन में समय के महत्व को जानना अति-आवश्यक है।
  • हमें बिना किसी आदर्श समय की प्रतीक्षा किए, पूरी कर्मठता से अपनी बुद्धि, विवेक तथा कौशल का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि हमारे कर्म उस बीज के समान है, जो समय के साथ-साथ फलदार वृक्ष में बदल जाते है। समय को सुनियोजित रूप से प्रयोग करने वाले व्यक्ति अपनी नौकरी, परिवार, शिक्षा तथा स्वयं के लिए भी समय निकाल लेते है, जबकि समय बर्बाद करने वाले सदैव समय ना होने का रोना रोते है।

दोस्तों उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको समय के महत्व तथा समय के उपयोग से संबंधित जानकारियाँ मिली होंगी। लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आशा है, हम से मिली जानकारी आपके लिए उपयोगी हो और आप इसे अपने मित्रों से ज़रूर शेयर कीजिएगा।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 18

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको शीराज़ मूसा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: समय का महत्त्व पर निबंध हिंदी में।

    Your email address will not be published. Required fields are marked *