हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको NFC Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको NFC Kaise Use Kare के बारे में सीखने को मिलेगा हम आशा है करते है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी जिसे हम सरल भाषा में बताएँगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

अगर आप स्मार्ट फ़ोन का Use करते है तो आपने NFC के बारे में तो सुना ही होगा अगर आपको इसके बारे में नही पता तो कोई बात नही और अगर आप NFC क्या है के बारे में जानना चाहते है तो हमारी आज की पोस्ट What Is NFC In Hindi में जान सकते है जिसके बारे में हम हिंदी में समझायेंगे।

NFC एक वायरलेस Service है आपने अपने फ़ोन में Wifi का Use तो किया ही होगा यह भी Wifi की तरह ही काम करता है जिस तरह हमारे अपने फ़ोन में ब्लूटूथ को कनेक्ट करने के लिये हमे दोनों डिवाइस को Paired करना पड़ता है जिसमे हमे कभी-कभी काफी समय लग जाता है और फिर भी हम अपने फ़ोन में ब्लूटूथ को कनेक्ट नही कर पाते।

NFC ब्लूटूथ से बहुत ही अच्छा है NFC तभी काम करता है जब आपके फ़ोन में NFC होता है और अगर आप किसी दूसरे डिवाइस से NFC कनेक्ट करना चाहते है तो इसके लिए सामने वाले के मोबाइल में NFC होना चाहिए अगर आप इसके बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते है और जानते है इसके बारे में।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

NFC Kya Hai

यह वायरलेस Communication Technology है जिसमें आप 4-5 सेंटीमीटर तक की दूरी से दो डिवाइस के बीच Data Transfer कर सकते है NFC की Help से आप Data को सिर्फ Touch करने से ही तेज़ गति से भेज सकते है। NFC डिवाइस से Touch करने पर ही कनेक्ट हो जाता है और काम पूरा होने के बाद Automaticaly Off हो जाता है।

यह ब्लूटूथ की तुलना में 106-424 KBPS की गति से Data Transfer कर सकता है NFC में आप Data Transfer करने के साथ ही बहुत कुछ कर सकते है जैसे- पैसे Transfer करना, Shopping करने के बाद बिल का Payment करना और भी बहुत कुछ कर सकते है जब यह Communication करती है तो इसमे Battery की खपत भी कम होती है।

जरूर पढ़े: True Balance Kya Hai? True Balance Kaise Use Kare – जानिए True Balance App Se Paise Kamane की सम्पुर्ण जानकारी हिंदी मे!

NFC Full Form In Hindi

नियर फील्ड कम्युनिकेशन 

NFC Kaise Use Kare

NFC से Communication करने के लिए आपके डिवाइस में NFC का एंटीना होना बहुत जरूरी है यह एक चिप Design किया हुआ एंटीना होता है जो आपके मोबाइल के Back कवर या Top पर पर लगाया जाता है|

यह NFC Data को 4-5 सेंटीमीटर रेंज तक ही Support करता है आप NFC को अलग-अलग तरह से Use कर सकते हो तो चलिए अब हम आपको की NFC Use कैसे करते है हमारे स्मार्ट फ़ोन में इसके बारे में बताते है।

  • Data Transfer

NFC की Help से एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में Data को आसानी से Transfer और Receive कर सकते है इसमे आप कोई भी फोटो, Video, Document और भी बहुत कुछ दूसरे मोबाइल में भेज सकते है अगर आपको अपने मोबाइल से दूसरे मोबाइल में Data Send करना नही आ रहा तो आप हमारी नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है।

  • NFC से Data Transfer करने के लिए सबसे पहले Device Setting के More में जाए।
  • NFC के More Option में आपको NFC को On करना है।
  • अब आप जिस Data को भेजना चाहते है उस Data या File को Select करे।
  • Data को Select करने के बाद आपको दोनों Device को एक दूसरे से Touch करना। NFC में दोनों मोबाइल को Pair करने की जरूरत नही होती है इसमे आपको अपने मोबाइल को पास लाना है जिससे दोनों मोबाइल Automaticaly कनेक्ट हो जायेंगे।
  • बस इतना करने से आपका Data शेयर हो जायेगा।
  • NFC Payment


NFC में आप मोबाइल की Help से आसानी से Payment कर सकते है NFC में आप Debit/Credit कार्ड की मदद से Payment कर सकते है। NFC का यह बहुत ही अच्छा Feature है जिसमे आपको Debit/Credit कार्ड को साथ में ले जाने की जरूरत नही होती|

जैसे- जब हम स्वाइप मशीन से Payment करते है तब हमे अपना कार्ड उस मशीन में स्वाइप करना होता है लेकिन NFC में आप Debit कार्ड की Detail मोबाइल के NFC में सेव करने के बाद स्वाइप मशीन से Touch करवाकर Payment कर सकते है।

  • NFC Tag


यह NFC का Store Tag है जिसमे आप अपने Data को सेव कर सकते है यह एक चिप की तरह होता है जिसमे आप आपके Password, Document और आपके Personal Data को भी सेव कर सकते है इसमे आप ज्यादा बड़े Data को सेव नही कर सकते है इसमे आप छोटी फाइल्स और Data ही सेव कर सकते है।

  • NFC Business Card


NFC Business Card अभी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है इसमे एक चिप लगी रहती है जिसमे अगर कोई व्यक्ति मोबाइल के NFC को उस कार्ड के पास ले जाकर Touch करता है तो उस कार्ड में उपलब्ध सारी जानकारी जो Business के बारे में हो वह आपको आपके फ़ोन में Display हो जाती है इसमे आप आपके Business की Social Media Link, Website और Images भी जानकारी डाल सकते है।

जरूर पढ़े: Tez App Se Paise Kaise Kamaye? – जानिये Google Tez App Se Paise Kamane के 3 आसान तरीके!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट What Is NFC In Mobile In Hindi कैसी लगी जिसमे हमने आपको NFC Ki Full Form के बारे में भी बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी जिसे आप अपने दोस्तों और Social Media पर शेयर कर सकते है।

NFC Uses In Hindi पोस्ट में अगर आपको कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हमारी Team आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेगी आप हमारी पोस्ट को Like और शेयर ज़रुर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

अगर आपको हमारी पोस्ट NFC Means In Hindi अच्छी लगी हो तो आप हमे Comment करके भी बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको ऐसी और पोस्ट पढने को मिले जो आपके के लिए महत्वपूर्ण है जिसमे आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

अगर आप हमारी Hindi Sahayta की Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Website को जरुर Subscribe करे जिससे आपको हमारी आने वाली New Blogs के Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना फिर मिलेंगे कुछ इसी तरह के Interesting पोस्ट के साथ तब तक के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...