in ,

Nifty Kya Hota Hai? जानिए Nifty Kya Hai in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी।

जानिए Nifty Kya Hota Hai, निफ्टी और सेंसेक्स में क्या अंतर है और क्या हैं निफ्टी के फायदे जानिए हमारे इस लेख के जरिए।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Share Market का नाम तो बहुत से लोगों ने सुना होगा और जब भी Share Market की बात होती है तब Nifty का नाम सबसे पहले आता है तो आखिर यह Nifty Kya Hota Hai… इससे Share Market पर क्या प्रभाव पड़ता है ?… जानिए इसकी पूरी जानकारी आज इस Post में।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Nifty Ka Full Form – “National Stock Exchange Fifty” होता है। Nifty शब्द National और Fifty से मिलकर बना है, इसलिए इसे Nifty 50 भी कहते है। Nifty की शुरुआत November 1994 को हुई थी। National Stock Exchange 50 प्रमुख कंपनियों के Shares का Index है। Nifty 50 Companies के कार्यों को देखती है। Nifty India का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और प्रमुख Stock Index है।

आपको हर दिन TV और न्यूज़पेपर में शेयर मार्केट Live Updates देखने और सुनने को मिलती होगी, कि निफ्टी इतने अंकों से ऊपर गया इतने अंक नीचे गिरा, पर हो सकता है कि आपके मन में ये शंशय हो कि आखिर ये Nifty Kya Hoti Hai तो आज हम आपको हमारे इस लेख के जरिए Nifty Kya Hai in Hindi अथवा Nifty 50 Kya Hai के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं तो जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शरू से अंत तक जरुर पढ़ें। 

 

Nifty 50

Nifty Kya Hota Hai

Nifty Ki Full Form“National Stock Exchange Fifty” होता है। Nifty शब्द National और Fifty से मिलकर बना है, इसलिए इसे Nifty 50 भी कहते है हमारे देश में 2 प्रमुख Stock Exchange है, Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE) जिसमे से Nifty National Stock Exchange (NSE) का सूचकांक (Index) है।

stock market

Nifty की शुरुआत November 1994 को हुई थी, Nifty India का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और प्रमुख Stock Index है। Nifty 50 Companies के कार्यों को देखती है। Nifty Option Chain के द्वारा Across Indexes, Stocks और Currency Contracts की जांच की जाती है। Present में Nifty Ka Lot Size 75 है। Nifty Midcap 100 का उद्देश्य Movement को Capture करना और Market के Mid Cap Segment का एक Benchmark होना है।

Nifty Midcap 100 Index 29 मार्च 2020 तक Nse में Listed Shares के Market Capitalization का 9.9% को Represents करता है।

यह तो आपने जाना की Nifty Kya Hota Hai in Hindi और Nifty Ka Matlab Kya Hota Hai पर क्या आप जानते हैं कि Nifty Meaning in Hindi क्या होता है तो Nifty का हिंदी में मतलब राष्ट्रीय शेयर बाजार होता है अब आप Nifty in Hindi के बारे में तो जान गए होने पर क्या आपको पता है कि निफ्टी कैसे काम करता है? अगर नहीं.. तो आईये जानते है…

Nifty Kaise Kaam Karta Hai?

आपको हर दिन Tv और न्यूज़पेपर में शेयर मार्केट Live Updates News में देखने और सुनने को मिलती होगी। लेकिन क्या आपको पता है की, इतना बड़ा Stock Exchange काम किस तरह से करता है। अगर आप नहीं जानते है तो इसकी जानकारी आपको आगे दी गई है। 

निफ़्टी 50 का प्रमुख कार्य Nifty में Listed 50 कंपनियों और शेयर बाजार के बारे में जानकारी देने का है, Nifty Index से यह पता लगाया जाता है की Company किस तरह से काम कर रही है। अगर Company को फायदा होता है तो Company के Share के भाव बढ़ जाते है और जब किसी Listed Company के Shares के भाव बढ़ते है तो Nifty Share Price में भी तेजी आ जाती है। अगर Company को लाभ कम हो रहा है या नहीं हो रहा है तो इसका असर Company के Shares के भाव पर पड़ता है और Shares के भाव में कमी आती है और जब Shares के भाव में कमी आती है तो निफ़्टी शेयर प्राइस में भी गिरावट हो जाती है।

sensex vs nifty

Nifty की Performance देखने के लिए Nifty Future और Nifty Chart भी आप देख सकते है। तो इस तरह से Nifty काम करता है।

उम्मीद है कि आपको Nifty Meaning in Hindi और Nifty Kise Kahate Hain और यह कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगीअब आगे हम आपको इन दोनों Stock Exchange के बीच के अंतर को जानेंगे। 

Nifty Aur Sensex Me Kya Antar Hai (Nifty And Sensex Difference)

वैसे तो Nifty And Sensex लगभग समान ही है लेकिन फिर भी Nifty और Sensex में कुछ अंतर ज़रुर है जो इस प्रकार है। 

Coverageworldwide

Nse Nifty में 50 Companies के Shares को Listed किया गया है, और Sensex (Bse) में 30 Companies के Shares को Listed किया गया है। 

Founded In

founded

Nifty को 1995 में Found किया गया था और Sensex को 1986 में Found किया गया था। 

Stock Exchange

stock exchange

Nifty National Stock Exchange का हिस्सा है, Sensex Bombay Stock Exchange का हिस्सा है। 

Companies

companies

National Stock Exchange में 1600 से ज्यादा Companies शामिल है, और Bombay Stock Exchange में 5000 से ज्यादा Companies शामिल है।

तो कुछ इस तरह के अंतर होते है Nifty और Sensex में।

अब आपके दिमाग में Nifty और Sensex से जुड़े सारे सवाल Clear हो गए होंगे। तो दोस्तों इस Post में आपको Nifty की Full Information मिली।

Nifty Ke Fayde (Benefits)

निफ़्टी के फायदे

क्या आप जानते है Nifty के क्या फायदे है और इससे देश पर क्या Positive Effect पड़ता है। आइये जानते है…

  • Nifty के जरिये हम देश की अर्थव्यवस्था के बारे में जानकारी रख सकते है, इससे देश की अर्थव्यवस्था की जानकारी मिल जाती है। अगर बाजार में तेजी बनी हुई है और Nifty उपर की तरफ जा रहा है तो देश की अर्थव्यवस्था भी उपर की ओर जाती है।
  • Nifty के माध्यम से हमे National Stock Exchange (NSE) के बारे में पता चल जाता है की यह किस तरह काम कर रहा है।
  • बाजार में होने वाली तेजी और मंदी तथा Company को होने वाले लाभ और नुकसान की जानकारी भी हमे मिल जाती है।
  • अगर निफ़्टी फिफ्टी में Listed Companies के Shares के भाव बढ़ते है तो उन Companies में Business के Chance भी बढ़ जाते है।

nifty intradayतो यह है वो फ़ायदे जो Nifty से प्राप्त होते है। 

Conclusion

यह थी निफ़्टी की जानकारी जो आज Detail में आपको यहाँ जानने को मिली। 

तो Share Market में Nifty की क्या Importance है यह आज आपको पता चली जिसमें आपने जाना …. 

  • Nifty Kya Hota Hai और कैसे काम करता है।
  • निफ़्टी के फायदे क्या है।
  • निफ़्टी और सेंसेक्स में अंतर भी आपने जाना।

तो Friends अब आपको Nifty के बारे में पूरी तरह से समझ आ गया होगा। Nifty Ke Bare Me Jankari आप अपने दोस्तों के साथ भी Facebook, Instagram, Whatsapp पर ज़रुर Share करे। और इस पर आपकी क्या राय है वो भी Comment Box में Comment करके बताये।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 110

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Cloud Computing Kya Hai? – जानिए What is Cloud Computing With Example in Hindi और इसके फायदे!

Freelance Se Paise Kaise Kamaye

Freelancer Kya Hai? – फ्रीलांसर कैसे बने, Freelancer Se Paise Kaise Kamaye