हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Spreadsheet Kya Hai यदि आप भी Spreadsheet का इस्तेमाल करना चाहते है और इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि आज आप जानेंगे की Spreadsheet Ke Pramukh Karya क्या होते है।

इसके साथ ही आज आप इस पोस्ट के माध्यम से Worksheet Kya Hai Hindi Me जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

पहले बड़ी-बड़ी कैलकुलेशन करने के लिए कैलकुलेटर का प्रयोग किया जाता था या किताबों में गणना करके उसका हिसाब रखा जाता था। इतनी बड़ी कैलकुलेशन करने में समय भी ज्यादा लगता था और मेहनत भी ज्यादा करनी होती थी। लेकिन अब Spreadsheet का प्रयोग करके कुछ ही देर में हर तरह की कैलकुलेशन की जा सकती है।

आज के समय में कैलकुलेशन के क्षेत्र में एक्सेल का प्रयोग किया जा रहा है। इतना सारा डाटा रखने के लिए और इतनी फाइल्स को सुरक्षित रखने के लिए एक्सेल का प्रयोग किया जाने लगा है जिसमें आप Spreadsheet बना सकते है। इसकी मदद से आप किसी भी चीज का हिसाब-किताब , मार्कशीट, कर्मचारियों के वेतन की जानकारी को तैयार कर सकते है और अपने पास Save रख सकते है।

What Is Workbook In Hindi? के बारे में अब आगे जानेंगे। क्या आप भी अपने डाटा की गणना के लिए Spreadsheet बनाना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Spreadsheet In Excel In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को शुरू से अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Spreadsheet Kya Hai

Spreadsheet कंप्यूटर का ऐसा सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम होती है जिससे डाटा को Table के रूप में मतलब Row और Column के फॉर्म में डाटा को मैनेज करने, अरेन्ज करने की सुविधा प्रदान करती है जिससे की आपने जो डाटा Row और Column में अरेन्ज किया है उस डाटा पर आप किसी तरह का एनालिसिस कर सके।

यह डाटा कुछ भी हो सकता है कोई टेक्स्ट, न्यूमेरिकल इन्फोर्मेशन या लॉजिकल इन्फोर्मेशन हो सकती है। इस पर आप अलग-अलग तरह की कैलकुलेशन परफॉर्म कर सकते है। इसके द्वारा बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन भी कुछ ही देर में की जा सकती है।

जरूर पढ़े: MS Office Kya Hai? MS Office Me Kya Kya Hota Hai – जानिए Computer Me MS Office Kaise Download Kare हिंदी मे!

अगर किसी डॉक्यूमेंट पर सिंपल तरह से Table बनाकर डाटा लिखा हुआ है तो अगर आपको उस डाटा पर कोई कैलकुलेशन करना है तो उसे आप Automatically Perform नहीं कर सकते है। लेकिन Spreadsheet के अंदर ऐसे Tools होते है जो Table Form में अरेन्ज किये गए डाटा पर एनालिसिस करने की सुविधा प्रदान करता है।

Spreadsheet Ke Pramukh Karya

Spreadsheet के क्या कार्य होते है आगे जानते है:

  • यह किसी प्रकार की गणना और डाटा प्रोसेस करने का कार्य करती है।
  • किसी भी डेटाबेस की तेजी से और सरलता से Sorting और Searching की जा सकती है।
  • बिज़नेस ग्राफ़िक्स क्रिएट कर सकते है। जैसे चार्ट्स और ग्राफ़।

Spreadsheet Ke Upyog

जानते है Spreadsheet का उपयोग क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है:

  • इसमें आप अपना Data और Content Store कर सकते है।
  • अगर आप अपना खुद का बजट या अपने डिपार्टमेंट का बजट, बिज़नेस का बजट Create करना चाहते है तो आप Spreadsheet का उपयोग कर सकते है।
  • इसकी सहायता से आप किसी भी तरह का सांख्यिकीय विश्लेषण कर सकते है।
  • बड़ी फाइल्स को सर्च करने में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

Worksheet Kya Hai

Worksheet Cells का कलेक्शन होता है। जहाँ आप अपने डाटा को रख सकते है इसके साथ ही आप उन्हें Manipulate भी कर सकते है। सभी Excel Workbook में Multiple Worksheet होती है।

Worksheet Format Kaise Kare

Worksheet को Format कैसे किया जाता है यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते है तब यह जानना आपके लिए बहुत ज़रुरी है। तो जानते है आगे Worksheet को Format करना:

Apply Cells Borders

  • पहले Cell और Range Of Cells को सिलेक्ट करे। जिन्हें आप Border Add करना चाहते है।
  • अब उस टेक्स्ट को सिलेक्ट करे जिसकी आप Formatting करना चाहते है। आप एक या उससे ज्यादा के Text को Cell में सिलेक्ट कर सकते है और उन सेक्शन पर अलग-अलग तरह के कलर Apply कर सकते है।
  • Selected Text की Alignment को Change करने के लिए Home Tab में Alignment Group पर क्लिक करके Alignment पर क्लिक करे।

Change Column Width

  • Column Width को Change करने के लिए उन Column को सिलेक्ट करे जिन्हें आप Format करना चाहते है। अब Home Tab पर जाये और Format Button Cells Group पर क्लिक करे।
  • अब एक Dropdown Menu ओपन होगा अब Column Width Choose करे एक Floating Window ओपन हो जाएगी।
  • यह Default Column Width 8.43 Characters का होता है यहाँ पर आप कोई भी Value Enter कर सकते है।

Change Row Height

  • Row Height Change करने के लिए उन Row को सिलेक्ट करे जिन्हें आप Change करना चाहते है।
  • अब Home Tab में जाए और Cells Group में Format Button पर क्लिक करे और फिर Row Height पर क्लिक करे।
  • अब एक Floating Window ओपन हो जाएगी।
  • अब Value Enter करे Row Height बॉक्स में और Ok कर दे।

Difference Between Spreadsheet And Worksheet In Hindi

Spreadsheet और Worksheet में कुछ अंतर भी पाए जाते है जानते है इनके बीच का अंतर:

  • Spreadsheet एक तरह का कंप्यूटर प्रोग्राम है और वर्कशीट Cells का Collection होता है।
  • Spreadsheet में Row और Column द्वारा Cell बने होते है। इन Cell में किसी नंबर या Text को लिखा जाता है और जिसका कैलकुलेशन करने के लिए Sheet में कहीं भी फार्मूला प्रयोग किया जा सकता है। जिसे वर्कशीट कहते है।

Worksheets Ko Ek Worksheet Me Merge Kaise Kare

आप दो या उससे ज्यादा वर्कशीट को एक वर्कशीट में Merge कर सकते है। अगर आपने अपने Students के रिजल्ट का डाटा 2 या उससे ज्यादा Sheet में बनाया है तो उसे एक ही वर्कशीट में Merge कर सकते है। इसी तरह आपने और भी किसी प्रकार की Sheet बनाई है तो उसे भी एक Sheet में Merge कर सकते है:

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Laptop Me Hotspot Kaise Chalu Kare – जानिए Computer Me Hotspot Kaise Chalu Kare विस्तार में!

  • Open Excel Sheet

सबसे पहले अपनी Excel Sheet ओपन करे।

  • Open New Sheet

अब आपको एक नयी Sheet ओपन करना है। यहाँ पर आप किसी भी Cell को सिलेक्ट करे जहाँ पर भी आप रिजल्ट बनाना चाहते है।

  • Click Data

अब आपको Data के ऑप्शन पर जाना है।

  • Click Consolidate

इसमें आपको Consolidate के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • Function

यहाँ पर आपको Function दिखाई देंगे इसके Drop Down Menu पर क्लिक करे। इसमें आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे आपको अपनी सभी Sheet को एक Sheet में Combine करके रिजल्ट बनाना है तो Sum पर क्लिक करे।

  • Tap On Reference Icon

इसके बाद Reference का ऑप्शन आएगा उसमें आपको Last में एक Icon दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। अब अपनी पहली Sheet को सिलेक्ट करे इसे पूरा सिलेक्ट कीजिये और फिर ऊपर Down Arrow पर क्लिक करे।

  • Click Add

अब Add का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। इसी तरह आपकी जितनी भी Sheet है उसे ऐसे ही Add कर लीजिये।

  • Tick Top Row

सभी Sheet को Add करने के बाद आपको Use Label In का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें आपकी Sheet की उपर जो Header है उसे भी Add करना है तो Top Row पर Tick करे।

  • Tick Left Column

अब Left Column पर भी Tick कर दीजिये।

  • Tick Create Links To Source Data

अब Create Links To Source Data पर Tick करके Ok कर दे। इसके बाद आपकी सभी Sheets एक Sheet में Merge हो गई है और आपकी जो Sheets है अब उनका Total आ जाएगा। तो इस तरह से आप अपनी सभी Sheets को एक Sheet में Merge कर सकते है।

Workbook Kya Hai

Workbook एक एक्सेल फाइल होती है। एक वर्कबुक में 256 वर्कशीट होती है तथा By Default इसमें 3 वर्कशीट होती है। इसमें नई वर्कशीट को जोड़ा और डिलीट किया जा सकता है और Sheet को Rename भी किया जा सकता है।

साथ ही इसमें सरलता से Sheet को कॉपी और मूव किया जा सकता है। आप जैसे ही वर्कबुक ओपन करते है तो वर्कशीट भी खुल जाती है एक समय में एक ही वर्कबुक पर कार्य कर सकते है।

Workbook And Worksheet Difference In Hindi

Workbook और Worksheet में क्या अंतर होते है यह हम आगे जानेंगे:

  • वर्कबुक एक एक्सेल फाइल है जिसमें बहुत सारी वर्कशीट होती है। वर्कशीट एक बुक के पेजों की तरह होती है।
  • एक वर्कबुक में 256 वर्कशीट होती है। एक वर्कशीट में 65536 रो और 256 कॉलम होते है।
  • वर्कबुक में नयी वर्कशीट को जोड़ सकते है और डिलीट कर सकते है। वर्कशीट में प्रत्येक कॉलम का एक नाम होता है जिसे अल्फाबेट से डिफाइन किया जाता है रो को न्यूमेरिक नंबर से डिफाइन किया जाता है।

Conclusion

What Is Worksheet In Hindi? आज की पोस्ट में आपने जाना। इसके साथ ही आपने Difference Between Workbook And Worksheet In Hindi के बारे में भी जाना आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Uses Of Spreadsheet In Hindi की जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। What Is Workbook In Excel In Hindi भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Me Virus Kaise Aata Hai? Computer Virus Remove Kaise Kare – जानिए Computer Me Virus Ka Pata Kaise Lagaye हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Spreadsheet Kya Hai In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Spreadsheet In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Spreadsheet Kya Hai? Worksheet Kya Hai? Workbook Kya Hai – जानिए Difference Between Spreadsheet And Worksheet In Hindi!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here