हैलो दोस्तों Hindi Sahayata में आपका स्वागत है आज की पोस्ट में हम आपको Sukanya Samriddhi Yojana Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी Sukanya Samriddhi Yojana Ka Labh लेना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आये है आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


आज की पोस्ट में आपको Sukanya Samriddhi Yojana Ka Form Kaise Bhare इस बारे में भी जानने को मिलेगा हम आपको इसके बारे में बिल्कुल सरल भाषा में बतायंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह आज की पोस्ट Sukanya Samriddhi Yojana SBI In Hindi भी ज़रूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे

भारत सरकार द्वारा हर रोज नई-नई योजनाएँ बनाई जा रही है जिससे आम जनता को काफी लाभ मिलता है। इसी तरह छोटी बालिकाओं की उच्च शिक्षा को बढाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना को बनाया गया है। यह योजना आगे चलकर उनकी शादी के समय उनका साथ देती है और उनके भविष्य का सहारा बनती है।


10 साल से कम उम्र वाली बालिकाओ के लिए इस योजना में भविष्य के लिए आर्थिक रूप से कई सारे फायदे है और यह केंद्र सरकार की छोटी सी एक बचत योजना है इसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के दौरान लाया गया है। इससे छोटी बालिकाओं के परिवार वालों को भी उनकी शिक्षा और शादी की बचत करने में काफी सहायता मिलती है।

तो आइये जानते है Sukanya Samriddhi Yojana Ke Baare Mein Jankari अगर आप भी इस योजना का एक हिस्सा बनना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi? शुरु से अंत तक ज़रूर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Sukanya Samriddhi Yojana Kya Hai

10 वर्ष तक तथा उससे कम उम्र की छोटी बालिकाओं की सुरक्षा तथा उनकी शिक्षा के लिए इसकी शुरुवात की गई। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेते है तो केंद्र सरकार के द्वारा आपको या आपकी छोटी बच्चियों के लिए जीवन-भर यह योजना बेहतरीन साबित हो सकती है इसमें डाक विभाग द्वारा बच्चियों का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोला जा सकता है। अकाउंट खोलने के लिए पोस्ट ऑफ़िस के सुविधा Center के साथ दूसरा काउंटर भी खुलेगा और जरूरी क़ागज़ात यहाँ जमा करने के बाद बच्चियों का खाता खोला जा सकता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Kya Hai? Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Me Registration Kaise Kare? – जानिए Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Ke Fayde बेहद आसान भाषा में!

योजना के अनुसार बच्चियों का बैंक में खाता खुलने के बाद हर महीने 1000 रुपये जमा करना है केवल 14 साल तक और यदि पैसा जमा करने में देरी हो जाये तो 50 रुपये फ़ाइन लग सकता है। बच्ची के 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद आधा पैसा निकाल भी सकते है और अगर बेटी की शादी 18 वर्ष से पहले हो जाती है तो खाता उसी समय बंद कर दिया जायेगा। बच्ची के माता-पिता अगर चाहे तो दो बेटियों के खाते भी बैंक में योजना से जुड़ने के लिए खुलवा सकते है और जुड़वाँ बेटियाँ होने पर तीसरी बेटी का खाता खुलवाने के लिए उसका कोई प्रमाण देना होगा तभी खाता खुल पायेगा और आप इस खाते को कही भी ट्रांसफर करवा सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम

आइये अब हम आपको बताते है सुकन्या समृद्धि योजना के कुछ महत्वपूर्ण नियमों के बारे में। इसके लिए हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकारी पढ़े।

  • योजना के अनुसार आप दो बालिकाओं के नाम पर उनका खाता खुलवा सकते है।
  • खाते की समाप्ति तिथि 21 वर्ष की रहेगी उसके बाद कोई ब्याज भी नहीं दिया जायेगा।
  • अगर बच्ची 18 वर्ष की हो जाती है तो उसकी पढ़ाई या फिर शादी के लिए 50% रकम खर्च के लिए निकाल भी सकते है।
  • माता-पिता पूरी रकम भी निकाल सकते है जब बच्ची 21 वर्ष की उम्र की हो जाती है।
  • योजना से जुड़े रहने के लिए हर वर्ष कम से कम 250 रुपये जमा करना होता है।
  • 10 वर्ष से ज्यादा की उम्र वाली बालिका का खाता नहीं खुल सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana Ka Labh

इस योजना में 10 वर्ष से कम उम्र वाली छोटी बालिकाओं के लिए कई सारे लाभ है आइये हम आपको बताते है की इस योजना से और क्या-क्या लाभ है

  • ब्याज दर  

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर निश्चित नहीं है इसलिए इसका काफी फायदा है क्योंकि यह सब Market पर निर्भर है 2014 से 15 में 9.1% और 2016 से 17 में बढ़कर 9.2% तक हो गई उसके बाद में ब्याज लागत कम होती गई और आज के समय में 2018 और 19 में 8.5% है।

  • खाता स्थानांतरण

सुकन्या समृद्धि योजना में खुला हुआ खाता किसी भी बैंक की ब्राँच या पोस्ट ऑफ़िस में बदला जा सकता है। भारत सरकार की और से यह सुविधा प्रदान की गई है की अपना खाता अपने देश के किसी भी बैंक से पोस्ट ऑफ़िस या फिर पोस्ट ऑफ़िस से बैंक में बदला जा सकता है।

  • कर लागत

इसमें जो व्यक्ति निवेश करता है वह Section 80C के दायरे में आता है और जो राशि हर साल जमा होगी उसका कुल योग तथा ब्याज कर सहित मिलेगा इस कारण से यह EEE की श्रेणी में आएगा।

  • लोन सुविधा

कई सारी योजनाएँ अनेक प्रकार की Facility देती है सुकन्या समृद्धि योजना में Loan प्राप्त करने के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता इसमें बालिका की उम्र 21 वर्ष की नहीं हो जाती तब तक जमा किया हुआ पैसा सुरक्षित रहता है।

  • परिपक्वता

सुकन्या समृद्धि योजना के दौरान बालिका के खाते से पैसे तभी निकाले जा सकते है जब वह 18 वर्ष की हो जाती है या उसकी शादी हो इस दौरान जब तक बालिका की उम्र 21 साल की होगी तब तक यह योजना चलेगी और जब से खाता खुला है तब से तो 21 वर्ष होने तक जमा किये गए सारे पैसे ब्याज सहित उसके माता-पिता को मिलते है।

  • अधिक लाभ

अगर 2015 में कोई व्यक्ति 1000 रुपये महीने से खाता खुलवाता है तो उसे 14 वर्ष तक मतलब 2028 तक हर वर्ष 12000 रुपये खाते में जमा करना है तो उसे प्रति वर्ष 9.1% ब्याज प्राप्त होता रहेगा। जब तक बालिका की उम्र 21 वर्ष की होगी उसे 6,07,128 रुपये मिलेंगे। 14 वर्ष में व्यक्ति के खाते में कुल 1.68 लाख रुपये जमा होंगे इसके अतिरिक्त बाकी 4,39,128 रुपये ब्याज रहेगा।

Sukanya Samriddhi Yojana Ke Liye Document

जानिए सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए किन ज़रुरी दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती  है

जरूर पढ़े: UP Scholarship Kaise Check Kare? – जानिए Online UP Scholarship Kaise Check Kare के बारे में बेहद आसान भाषा में!

  • बच्ची का जन्म प्रमाणपत्र
  • Depositor प्रमाण पत्र
  • Depositor एड्रेस प्रूफ

Sukanya Samriddhi Yojana Ka Form Kaha Milega

अगर आप भी इस योजना के दौरान अपनी बच्ची का खाता खुलवाना चाहते है तो हमारे द्वारा नीचे दी गई लिंक पर Click करके आप सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म Download कर सकते है

Sukanya Samriddhi Yojana Ka Form Kaise Bhare

आइये अब हम आपको बताते है Sukanya Samriddhi Yojana Form In Hindi के बारे में और इसके लिए Online, Offline आवेदन किस प्रकार से करे। सबसे पहले हम आपको बताएँगे Offline आवेदन के बारे में।

  • सुकन्या समृद्धि योजना में ऑफ लाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको अपने सभी ज़रुरी क़ागज़ात लेकर बैंक या फिर पोस्ट ऑफ़िस जाना होगा।
  • उसके बाद वहां से सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म लेना होगा और उस फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी सही से भरना है।
  • इसी के साथ आवेदन पत्र में सारे ज़रुरी डाक्यूमेंट्स की फोटो-कॉपी अटैच कर देना है।
  • सारी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद तथा ज़रुरी दस्तावेज़ों को अटैच करने के बाद आवेदन फॉर्म बैंक या डाक घर के किसी काउंटर पर जमा करना है।
  • Form जमा करने के बाद बैंक और डाक घर में उसकी पूरी जाँच होगी फिर आपका खाता खोल दिया जायेगा।
  • खाता खोलने के बाद बैंक डाक घर से Passbook दी जाएगी जिसमे आपके लेन-देन का सारा Record होगा।

आइये अब जानते है ऑनलाइन आवेदन के बारे में।

  • सबसे पहले तो आपको किसी एक बैंक को चुनकर उसकी Official Website पर जाना है जिसमे आप अपना खाता खोलना चाहते है।
  • Website के होमपेज पर जाने के बाद आपको सुकन्या समृद्धि योजना की Link मिलेगी जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • Link खुलने के बाद आपको उसके पेज पर Registration करना है जिसमे Residential प्रूफ, माता-पिता पहचान पत्र, बच्ची का पहचान पत्र और जन्म प्रमाण पत्र की जरुरत होगी।
  • अब आपके द्वारा दी गई पूरी जानकारी का कोई प्रमाण होना आवश्यक है क्योंकि आपके द्वारा दी हुई सारी जानकारी को बैंक द्वारा मैच किया जायेगा।
  • पूरी जानकारी भरने और Documents अपलोड करने के बाद आपको Submit बटन पर Click करना है।
  • आवेदन फॉर्म Submit करने के बाद आप अपनी पहली राशि खाते में जमा करके अपना खाता चालू कर सकते है।
  • अपना खाता खोलने के बाद जब भी आप खाते में पैसे जमा करेंगे तो SMS के माध्यम से आपको उसकी जानकारी मिल जाया करेगी।

Conclusion

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट Sukanya Samriddhi Yojana Ki Jankari यह हमें Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi जरूर पसंद आयी होगी और इसके माध्यम से मिली सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi Full Detail जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की सहायता ज़रूर ले और आपको यह जानकारी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करे ताकि वो भी SBI Sukanya Samridhhi Yojana In Hindi के बारे में जान सके और हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं।  

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Bharat Ke Veer Website Kya Hai? Bharat Ke Veer Website Ka Uddeshya क्या है? – जानिए Shahid Jawano Ke Liye Donation Kaise De की महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में!

अगर आप चाहते है की आपको Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी हमारी पोस्ट के द्वारा मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको हमारी पोस्ट Sukanya Samriddhi Yojana Ki Puri Jankari के बारे में पढ़ने को मिले उसके साथ ही आप हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करे।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को Subscribe करना ना भूले ताकि इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय रहे।

Sukanya Samriddhi Yojana Kya Hai? Sukanya Samriddhi Yojana Ka Labh कैसे ले? – जानिए Sukanya Samriddhi Yojana Ki Puri Jankari हिंदी में!
Rate this post

Leave a comment