प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करे!
Neeraj Jivnani Govt. Scheme
हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज की पोस्ट में हम आपको Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Ki Jankari पाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर है इस पोस्ट से हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

आज की पोस्ट में आपको SBI Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana In Hindi के बारे में भी जानने को मिलेगा हम आपको इसके बारे में बिल्कुल सरल भाषा में बतायंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह आज की पोस्ट PM Jeevan Jyoti Yojana भी ज़रूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

केंद्र सरकार ने इस वर्ष की तरह बीते पिछले वर्षो में भी देश की आम जनता और किसानों की आर्थिक स्थिति का सुधार करने के लिए कई सारी योजनाएँ बनाई है इन सारी योजनाओं से इन्हे काफी फायदा मिलता है ऐसी ही एक योजना “प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना” भारत सरकार द्वारा निकाली गई है लोगो के जीवन को आसान बनाने के लिए।

भारत केंद्र सरकार की और से हर वर्ष नई-नई तकनीक के साथ कोई ना कोई योजना निकालती ही जा रही है इसी तरह साल 2015 में 9 मई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने साल के बजट में देश की आम जनता के लिए तथा आर्थिक रूप से जो अधिक गरीबी से ग्रस्त है उन लोगो की सहायता करने के लिए इस योजना का शुभारंम्भ किया क्योंकि यह एक Jivan Bima Policy है।

तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Ke Bare Mein Jankari देंगे इसके लिए हमारी आज की पोस्ट को शुरु से अंत तक जरुर पढ़े हम उम्मीद करते है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब इस पोस्ट के माध्यम से ज़रूर मिलेंगे।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Kya Hai

भारत की केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की घोषणा वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने 28 फ़रवरी 2015 में देश के वित्तीय समावेश प्रस्तुत करने के लिए की है। यह जीवन बीमा पॉलिसी की योजना है जिसमे बीमे के अंतर्गत व्यक्ति की मृत्यु होने के पश्चात् 2 लाख रुपये तक की बीमा राशि उसके परिवार वालो को मिलती है। योजना के दौरान हर साल 31 मई से पूर्व इसे Renue भी करवाना पड़ता है जिसके लिए 330 रुपये का Premium शुल्क भी हर वर्ष लिया जाता है।

इस योजना में कोई भी व्यक्ति अपना जीवन बीमा करवा सकता है। यह योजना 18 से 50 साल की उम्र के समूह वाले लोगो के लिए उपलब्ध होगी और योजना से जुड़ने के लिए व्यक्ति का बैंक खाता होना अनिवार्य है। जो लोग यह बीमा पॉलिसी 50 वर्ष की आयु से पहले लेते है उन्हें बीमा Cover 55 वर्ष की आयु तक मिल सकेगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai? Pradhan Mantri Awas Yojana Ka Labh Kaise Le? – जानिए Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Online Avedan के बारे में पूरी जानकारी!

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Ke Liye Eligibility

चलिए जानते है प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पात्रता के बारे में।

  • इस योजना के दौरान वह व्यक्ति जो 31 मई के बाद आवेदन करेंगे उन्हें बैंक में अपना स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देना आवश्यक है।
  • योजना में सभी बचत बैंक खाताधारक जिसकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा और 50 वर्ष से कम है वही आवेदन कर सकते है और जो अपने बैंक खाते से ऑटो डेबिट के द्वारा बैंक में प्रीमियम देने के लिए Authorized है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Me Registration Kaise Kare

चलिए अब हम आपको बतायंगे की प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे या करवाए।

  • सबसे पहले तो आपको प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में अपना Registration करने के लिए LIC और अपनी बैंक से संपर्क करना होगा उसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ कागज़ात जमा करवाना है।
  • Registration के लिए योजना में अपना Health Certificate जमा करना होगा।
  • इसके बाद Policy धारक को स्पष्ट करना है की वह एक वर्ष तक प्रीमियम भरने के लिए पूरी तरह से तैयार है।
  • अगर कोई व्यक्ति एक वर्ष से अधिक जुड़े रहना चाहे तो हर वर्ष 31 मई तक उसे अपने बैंक खाते से पैसे काटने की अनुमति देनी होगी।
  • प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना में अगर कोई व्यक्ति पहले साल में इस योजना से नहीं जुड़ा है तो वह अपने स्वास्थ्य का प्रमाण देकर प्रीमियम भरकर योजना में शामिल हो सकता है।
  • यह Process उनके लिए मान्य होगी जिसने Policy लेने के बाद उसे बिच में छोड़ दिया हो और पुनः शुरु करना चाहते हो।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Scheme

चलिए अब जानते है PMJJBY Scheme In Hindi के बारे में।

  • प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना Premium EWS और BPL से संबंधित सभी समूह के लिए किफायती दरों में Available है यह हर साल 330 रुपये है और यह व्यक्ति के बचत खाते से हर वर्ष काट लिए जायेंगे।
  • LIC बीमा Company का बीमा Premium  289/- रुपये।
  • BC (Business Corporate) Micro Corporate एजेंट के लिए व्यय की पूर्ति 30/- रुपये।
  • प्रशासनिक शुल्क की पूर्ति हिस्सा लेने वाले बैंक से 11/- रुपये।
  • Total Premium सिर्फ 330/- रुपये।

जरूर पढ़े: Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Kya Hai? Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ke Liye Aavedan Kaise Kare? – जानिए Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana 2019 Ke Labh हिंदी में!

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Yojna Ke Liye Form

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना में बीमा धारक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर Claim भी किया जा सकता है इसके लिए बैंक या बीमा कंपनी से फॉर्म लेकर तथा उसे भरके Claim किया जा सकता है और प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना में Form भरने के लिए आप हमारे द्वारा दी गई लिंक पर क्लिक करके फॉर्म प्राप्त कर सकते है।

http://www.dif.mp.gov.in/fi_plan_mp/pmjjy/consentformhindi.pdf

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Ke Fayde

अब हम आपको बताएँगे की Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Ke Labh क्या होते है।

  • योजना के अंतर्गत जिस व्यक्ति का बीमा है उसकी मृत्यु होने पर उसके परिवार वालो को 2,00,000 रूपये देने का प्रावधान है।
  • प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आपके बैक खाते से जुड़ी होने के कारण जिस व्यक्ति का बैंक में खाता है उसे 330 Premium भरने की तारीख याद नहीं रखनी पड़ेगी यह सीधे आपके खाते से उस तारीख पर काट ली जाएगी।
  • आगे जाकर प्रधान मंत्री जन धन योजना के साथ प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना को जोड़ दिया जाता है।
  • बीमाधारक Form 15 जी/15 एच जमा करने में असफल रहता है तो अन्य जीवन बीमा राशि से 1,00,000 तक 2% कर योग्य है।
  • योजना के अनुसार जो व्यक्ति बीमे की किस्त जमा करता है उसे Income Tax की धारा 80C के दौरान इसका फायदा भी मिलता है।
  • देश के किसी भी सरकारी बैंक से जुड़कर आप सीधे योजना का लाभ ले सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Kya Hai? – जानिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ka Laabh Kaise Milega हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट What Is Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana In Hindi यह हमें Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये।हम आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट Pmjjby Kya Hai जरूर पसंद आई होगी और इसके माध्यम से मिली सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Details Of Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana In Hindi यह जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की सहायता ज़रूर ले।और आपको यह जानकारी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करे ताकि वो भी Rules Of Pmjjby In Hindi के बारे में जान सके और हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं।

अगर आप चाहते है की आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी हमारी पोस्ट के द्वारा मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको हमारी इस तरह की और पोस्ट के बारे में पढ़ने को मिले तो उसके साथ ही आप हमारी पोस्ट को Like और Share करते रहे।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को Subscribe करना ना भूले ताकि इससे हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Leave a comment