UP Scholarship Kaise Check Kare? - जानिए UP Scholarship Online Kaise Check Kare हिंदी में - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Tutorial

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है UP Scholarship Kaise Check Kare क्या आपकी भी Scholarship अभी तक नहीं आई है और आप उसका Status चेक करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है।

Scholarship Kaise Check Kare 2019 यह आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

बहुत से छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है जिनके माता-पिता उनकी पढ़ाई का खर्च उठाने में असमर्थ होते है। यह छात्र सरकार द्वारा प्रदान की गई छात्रवृत्ति के द्वारा अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है। सरकार द्वारा हर साल प्रदेश के छात्रों को Scholarship प्रदान की जाती है।

Contents

प्रदेश सरकार द्वारा यह योजना चलाई गई है। जिसमें Scholarship Scheme की शुरुआत की गई। इस योजना में उन सभी छात्रों को सम्मिलित किया जाता है जो इसके लिए आवेदन करते है। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे छात्र-छात्राएं है जिन्हें Scholarship नहीं मिल सकी है और इससे छात्र-छात्राएं परेशान है। लेकिन आप UP Scholarship Status Check करके इसका पता लगा सकते है।

तो आइये जानते है UP Scholarship Ka Status Kaise Check Kare यदि आप भी UP Scholarship Status देखना चाहते है तो यह पोस्ट How To Check UP Scholarship Status In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

 

UP Scholarship Kaise Check Kare

इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। Scholarship के पैसे आपके बैंक अकाउंट में आये है या नहीं इसकी जानकारी आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ही प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपके पास कुछ चीजों का होना ज़रुरी है। जिससे आप पता कर सकते है की आपके पैसे Account में आये है या नहीं।

  • आपका आधार कार्ड नम्बर
  • बैंक अकाउंट नम्बर
  • स्मार्टफोन या कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • रजिस्ट्रेशन संख्या
  • पासवर्ड
  • जन्म तिथि
  • हाई स्कूल रोल नंबर

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CT Scan Kya Hai? CT Scan Aur MRI Scan Kaise Hota Hai? – जानिए Difference Between MRI And CT Scan In Hindi!

Scholarship नहीं आ रही है तो इसके कुछ कारण हो सकते है। जिस वजह से आपकी Scholarship नहीं मिल पा रही है।

  • आपके द्वारा भरे गए फॉर्म में गलती होने की वजह से भी आपकी Scholarship आने में प्रॉब्लम हो सकती है।
  • सरकार के पास फंड की कमी होना भी इसका एक कारण हो सकता है।

UP Scholarship Status Kaise Check Kare

जो तरीका हम आपको बता रहे है वो बहुत ही आसान है। इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। आइये जानते है UP Scholarship Online Kaise Check Kare

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट Scholarship.UP.Nic.In पर जाना होगा।

Step 2: Click Student

वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपको Scholarship Check करने के लिए Student के आप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3: Select Option

अब आपको Renewal या Fresh पर क्लिक करना है। यदि आपने पहले भी Scholarship ली है तो Renewal और पहली बार Scholarship ले रहे है तो Fresh पर क्लिक करना है। आप जिस केटेगरी की Scholarship प्राप्त करना चाहते है उस आप्शन को सिलेक्ट करे।

जरूर पढ़े: Ethernet Kya Hai? Ethernet Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Difference Between Internet And Ethernet In Hindi!

Step 4: Enter Your Details

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नम्बर, पासवर्ड और जन्मतिथि मांगी जाएगी वो इंटर करना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step 5: Click Forget Password

यदि आपको अपना पासवर्ड पता नहीं है तो फॉरगेट पासवर्ड लिंक पर क्लिक करके अपना पासवर्ड प्राप्त कर सकते है। अब सबमिट बटन पर क्लिक करे।

Step 6: Log In Account

आप जैसे ही सबमिट बटन पर क्लिक करोगे आप अपने Account में लॉग इन हो जाओगे।

अब आपको आवेदन पत्र की स्थिति जानने के लिए ‘यहाँ क्लिक करे’ पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करते है आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति आ जाएगी। यहाँ आपको कारण पता चल जाएगा की किस वजह से आपकी Scholarship नहीं आ रही है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना UP Scholarship Kaise Dekhe इसके साथ ही आपने यह भी जाना की किस वजह से Scholarship नहीं मिल पा रही है उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

यदि आपको भी UP Scholarship Check Karna Hai तो इसके लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Scholarship Kaise Check Kare आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Thermometer Kya Hai? Thermometer Ka Avishkar Kisne Kiya? – जानिए Thermometer Kaise Use Karte Hai बेहद आसान भाषा में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट UP Scholarship Kaise Check Kare (Online) ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट UP Scholarship Status In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |