आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसका आज हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रत्येक काम के लिए आधार कार्ड ज़रुरी हो गया है। ऑनलाइन किसी भी काम को करना हो तो आधार कार्ड का प्रयोग किया जाता है। सभी सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है और प्राइवेट संस्था में भी आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। दोस्तों हम सब जानते है की आज के समय में लोन की जरूरत हर व्यक्ति को होती है लेकिन प्राइवेट बैंकों से लोन लेने पर हमे कई सारा ब्याज देना पड़ता है।


लेकिन अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं क्योंकि अब आधार कार्ड के माध्यम से लोन भी लिया जा सकता है। भारत सरकार नई-नई योजनाओं को लोगों तक पहुँचाती रहती है जिसका लाभ जनता को दिया जाता है। लोन देने की प्रक्रिया को और भी आसान बनाने के लिए सरकार ने कई तरह की स्कीम शुरू की है जिसमें सरकार ने आधार कार्ड पर ऑनलाइन लोन देना भी शुरू कर दिया है।

तो अगर आपको भी लोन की जरूरत है और आप लोन लेने की तलाश में है तो यहाँ आपकी तलाश खत्म होती है क्योंकि आज हम आपको Aadhar Card Se Loan Kaise Lete Hain इस बारे में बताने जा रहे है, यदि आपको भी आधार कार्ड से लोन लेना है तो हम आपको आधार कार्ड से लोन लेने के लिए क्‍या करना पड़ेगा यह सब जानकारी देंगे।


Aadhar Card Se Loan Kaise Le

आजकल बहुत सारी स्कीम के द्वारा लोन दिया जा रहा है। ऑनलाइन Aadhar Card Se Loan Lena बहुत ही आसान है। भारत सरकार अब आधार कार्ड पर भी लोन दे रही है, इसके माध्यम से आधार कार्ड धारक 25 लाख तक का लोन आधार कार्ड की मदद से प्राप्त कर सकता है। अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और आपको घर बनवाना है या अपना व्यवसाय शुरू करना है या अपने व्यवसाय को बढ़ाना है तो आप आधार कार्ड पर लोन प्राप्त कर सकते है। इस योजना के तहत किसानों को छूट भी दी जाती है। भारत का प्रत्येक नागरिक आधार कार्ड होम लोन के द्वारा लोन प्राप्त कर सकता है। इसमें आप कई तरह के अलग-अलग लोन प्राप्त कर सकते है।

Aadhar Card Se Loan Lene Ke Liye Documents

आपको लोन के पैसे कभी भी सीधे नहीं मिलेंगे, बैंक अकाउंट के द्वारा ही आपके पैसे आते है। इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी।

Aadhar Card Par Loan Kaise Mil Sakta Hai

ऑनलाइन Aadhar Card Se Loan Lene Ke Liye के लिए कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है। उसके बाद ही आपको यह लोन मिल सकता है। आईये जानते है की इसके लिए क्या योग्यताएं होना चाहिए है।

  • लोन लेने वाला व्यक्ति लोन चुकाने में सक्षम होना चाहिए।
  • आधार कार्ड के द्वारा लोन लेने के लिए मोबाइल नंबर और Email ID होना ज़रुरी है।
  • जिस व्यक्ति द्वारा लोन लिया जा रहा है उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • Aadhar Card Se Loan Lene लेने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आपने अन्य बैंक से आधार कार्ड पर लोन ना लिया हो।
  • आपके पास बैंक अकाउंट और पैन कार्ड ज़रुर होना चाहिए।

Aadhar Card Home Loan Ke Liye Kaise Apply Kare

यदि आप आधार कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन Loan प्राप्त करना चाहते है तो हम आपको Aadhar Card Se Loan Lene Ka Tarika बता रहे बस इसके लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट Aadharhousing.Com पर जाना है।

Step 2: Select Loan Option

यहाँ पर आपको Select Any Option के Drop Down Menu में से अपने हिसाब से जिस तरह का लोन लेना है उस पर क्लिक करे। Home Loan के लिए For A Home Loan पर क्लिक करना है। अगर आप सोंच रहे है कि Aadhar Card Se Personal Loan Kaise Le तो इसके आपको Personal Loan के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

Step 3: Enter Your Detail

इस बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा इसमें आपको सही-सही जानकारी को भरना है।

  • Name – इसमें आपको अपना नाम लिखना है।
  • Email ID – इस ऑप्शन में आपको अपनी Email ID को लिखना है।
  • Mobile Number – अपने मोबाइल नंबर भरे।
  • Landline Number – अपने लैंडलाइन नंबर इसमें भरे।
  • Date Of Birth – आपकी जन्म दिनांक भरे।
  • Select State – आप किस राज्य में रहते है उसे यहाँ पर भरे।
  • Aadhar’s Nearest Branch – अपने नज़दीक के आधार कार्ड ऑफ़िस का नाम भरे। उसके बाद अपना सही एड्रेस लिखे जहां पर आप रहते है।
  • Pincode – अपने क्षेत्र का Pincode लिखे। उसके बाद आप क्या काम करते है यह लिखना है।
  • Employment Status – इसके बाद आपको यह भरना है की आप किस काम के लिए लोन ले रहे है।
  • Loan Amount –आपको आधार कार्ड से कितना लोन लेना है उसके अंदर रुपये लिखे।
  • Monthly Income – आपकी एक महीने की कितनी कमाई है वो लिखे।
  • How Soon You Need The Loan – आपको आधार लोन कितने दिनों बाद चाहिए 3 महीने, 6 महीने या एक साल बाद इनमें से कुछ भरे।
  • Preferred Time To Call – इसके बाद आपको यह भरना है की आप किस समय उनका कॉल अटेंड कर सकते है उसका समय लिखे।

Step 4: Tap On Submit

सारी जानकारी पूरी भरने के बाद अच्छी तरह से पढ़ ले और Submit पर क्लिक कर दीजिये।

फॉर्म Submit करने के कुछ दिनों के बाद आपके पास एक Call आएगा जिसके द्वारा आपको नज़दीक के किसी आधार कार्ड ऑफ़िस में बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अगर आप लोन प्राप्त करने के योग्य होंगे और लोन को चुकाने की क्षमता रखते होंगे तो आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

Conclusion

तो अगर आप भी गरीब है और आपको भी पैसे की जरूरत है तो आप ऊपर बताई गयी प्रोसेस से होम लोन, पर्सनल लोन, प्रॉपर्टी या प्लॉट लोन आदि जिस भी लोन की आपको जरूरत है वह ले सकते है, बस आपके पास आधार कार्ड लोन के लिए ऊपर बताई गयी योग्यताएं और डॉक्यूमेंट होना चाहिए। पोस्ट पसंद आयी हो तो पोस्ट को Like और शेयर जरूर करे साथ अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ भी यह पोस्ट शेयर करे ताकि अगर उन्हें भी लोन की जरूरत हो तो वे Aadhar Card Se Loan Lene Ki Jankari प्राप्त कर पाए, धन्यवाद!

Aadhar Card Loan Kaise Le? – ऑनलाइन आधार कार्ड से लोन प्राप्त करने के लिए योग्यता व डॉक्यूमेंट!
2.6 (52.22%) 18 votes