Aadhar Card कितना Important Document है यह तो आप सभी जानते है लेकिन क्या आपके आधार कार्ड में किसी तरह की Mistake हो गई है?… जैसे- आपका गलत Name या Date Of Birth?… तो दोस्तों परेशान होने की कोई बात नहीं है। आप Update Request Number (Urn) द्वारा अपना Aadhar Card Update कर सकते है।

क्या आपने भी आपका Aadhar Card Online Update किया है और आप अपने आधार कार्ड में सुधार को Check करना चाहते है तो आज की इस Post से आपको बहुत Help मिलेगी।

 तो आइये जानते है…

Urn Number Kya Hai (Urn Number Meaning)

आधार कार्ड अपडेट रिक्वेस्ट नंबर

Urn Ki Full Form “Update Request Number” होती है। दोस्तों Urn Ka Matlab होता है की जब Aadhar Card में किसी तरह की Mistake जैसे Address, Name या Date Of Birth में कोई गलती हो गई है तो उसमें Correction करवाने के बाद हमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलता है, Update Request Number Aadhaar में किये गए Correction का Status Check करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे ही Urn Number कहते है।

aadhar

इसी तरह Aadhar Srn Number भी एक Unique Number होता है यानि की जब Users Aadhaar की Details को Aadhar Self Service Update Portal के द्वारा Update करता है तो उसे एक 14 Digit का Unique Number Allotted किया जाता है जिसे Service Request Number (Srn) कहते है। जो Aadhaar Card का Status Track करता है।

Urn Ka Hindi Meaning तो आपने जान लिया जो की Urn Number Status Check करने के लिए जरुरी है।

अगर आपने भी आपके Aadhar Card में कोई Correction करवाया है तो आगे बताई गई जानकारी Urn Kaise Pata Kare के बारे में ज़रुर जान लीजिए।

Urn Number Kaise Pata Kare (How To Know Urn Number)?

Update Request Number Status Check करने के लिए पहले यह पता होना चाहिए की Urn No Kaise Prapt Kare जिसके द्वारा ही आप Aadhaar Update Request Check कर सकते है।

Aadhar Urn Number 14 Digit का Number होता है। जो आपको Aadhar Card Urn Number Check करने के लिए दिया जाता है, जिसका उपयोग करके हम अपने Aadhar में हुए Update को Check कर सकते है। आधार अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आपको आपके Aadhar से Register Mobile Number पर Message के द्वारा भेजा जाता है।

तो जब आप अपने Aadhar Card में Correction करवाते है तो यह आपके Mobile Number पर Send कर दिया जाता है। 

Aadhar Card Update Status Kaise Check Kare (Urn Number In Update Status Track)

अपडेट रिक्वेस्ट नंबर ऑफ़ आधार कार्ड

नीचे दिए गए Steps को Follow करके आप Update Request Number Status Check कर सकते है।

  • Visit Uidai Website

update aadhar Urn Number Status Aadhar को Online Check करने के लिए आपको सबसे पहले Uidai की Official Website पर जाना होगा। Uidai Aadhar Update करने की Official Website है। 

  • My Aadhaar/Update Your Aadhaar

UIDAI

अब My Aadhaar के Drop Down Menu में Update Your Aadhaar के Option में Check Aadhaar Update Status पर Click करे। 

  • Enter Enrollment Id (EID) And Time Of Enrollment

Enrolment ID

इसमें आपको  Enrollment Id और Enrollment Time Enter करना है।

  • Captcha Verification 

अब यहाँ जो आपको Picture में Captcha दिखाई देगा उसे Enter करे। 

  • Click Check Status Button

Captcha Code डालकर “Check Status” Button पर Click करना है। 

  • Your Request Completed Successfully

अब Next Screen पर आप अपने Status को Online देख सकते है और पता लगा सकते है की आपकी Update Request Successfully Complete हुई है या नहीं।

अगर आपकी Update Request Successfully Complete हो जाती है तो आपको अपने Status में Your Request Completed Successfully लिखा हुआ दिखाई देगा। 

 

  • Update Request Number Of Aadhar Card Download

 

Update Request Number Tracking Process पूरी हो जाने के बाद अपने नए सुधारे गए Aadhaar Card को Online Download कर सकते है।

तो यह था Update Request Number Aadhar Status Check करने का तरीका  जिससे की आप आधार अपडेट स्टेटस पता कर सकते है।

Urn Number For Sip – Urn Number Mutual Fund

क्या आप भी Sip में निवेश करते है?…  तो आपके लिए यह जानना जरुरी है की Sip में Urn Number क्यों जरुरी होता है ?

Investors के पास I-sip Facility के द्वारा Sip के लिए Enrolling करने का Option होता है। Sip का Use करने के लिए Investors को Netbanking Access करनी होती है Mutual Fund Investing के लिए Kyc एक Basic Preconditions में से एक है। 

Investors को अपने KYC Document को KYC Registration Agency के पास Submit और Register करना होगा, जो I-sip के Through Online Invest करने के लिए Illegible हो। 

Investors Fund की Website पर Online Form भरकर I-sip Register कर सकते है। Registration के Time Pan Card, Bank Details, Address, Amount, Sip Scheme Name, Time सभी जानकारी को Enter करना होगा। 

जब आप एक बार सभी Information को Enter कर देते है और Online Submit कर देते है तो उसके बाद Urn Number Generate होता है यह आपको Screen पर दिखाई देगा। जो Investors के Mobile Number और Email पर भी Send किया जाता है। Urn Number को Next Step को पूरा करने के लिए Mention करना जरुरी होता है।

Urn Number का Status Check करने की यहाँ आपको पूरी जानकारी मिली।    

Conclusion 

तो दोस्तों अब आप अपने Aadhaar Card में किये गए Correction के Status को इस Post के द्वारा आसानी से जान सकते है और पता कर सकते है की आपके Aadhaar Card Update का Status क्या है। 

आज की Post में आपको Urn Number की Detailed Information मिली जिसमें आपने जाना…  

  • Urn Number क्या है और Urn Number कैसे पता करे। 
  • Aadhar Card Update Status कैसे Check कर।
  • इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Sip में Urn Number क्या है। 

दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी Comment Box में Comment आरके बताए और इस पर आपके कोई सुझाव है तो वो भी ज़रुर बताए।

अगर आपको यह Post पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर भी Share करे जिससे की वह भी अपने Aadhar Update Status को Check कर सके।

Thank You

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here