in

Viklang Loan Yojana For Education Kya Hai? – विकलाँग लोन योजना के लिए योग्यता व इसके लिए आवेदन कैसे करे!

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।
हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बतायंगे Viklang Loan Yojna क्या है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो बने रहिये हमारी आज की पोस्ट Viklang Loan Yojana For Education Ke Liye Apply Kaise Kare इस माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Viklang Loan Yojana For Education Kya Hai इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सारी जानकारी देंगे।जिसके बारे में हम आपको बहुत ही सरल भाषा में बतायेंगे में आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Viklang Loan Yojana Ki Jankari भी ज़रूर पसंद आयेगी।

दोस्तों आपने Viklang Loan Yojna के बारे में तो सुना ही होगा की इसका क्या काम होता है। सरकार ने मुख्य रूप से विकलांगों की शिक्षा के स्तर को आगे बढ़ाने और उन्हे लोन लेने में सहायता मिले इसलिए इस योजना को आगे लाया गया है।

सरकार विकलांगों के लिए योजनाएँ तो बहुत सारी निकालती है लेकिन उनकी जागरूकता के अभाव में वे उन योजनाओं का पूर्ण रूप से लाभ नहीं ले पाते इसी तरह सरकार ने विकलांगों की शिक्षा के लिए यह योजना बनाई है जिसमे उनको लोन दिया जायेगा जिससे वे अपनी पढाई को जारी रख सकते है।

तो आज हम आपको इस पोस्ट के जरीये Viklang Loan Yojana For Education Ke Liye Documents की आवश्यकता क्या होती है के बारे में बताएँगे अगर आप हमारी इस पोस्ट के बारे में और अधिक जानकारी लेना चाहते है तो बने रहिये हमारे साथ शुरू से अंत तक।

Viklang Loan Yojana For Education Kya Hai

इस योजना में शिक्षा के स्तर पर जिस कॉलेज या स्कूल में वह विधार्थी पढ़ता है यह उस पर निर्भर करता है अगर वह विदेश के किसी स्कूल या कॉलेज में पड़ता है तो वह अधिकतम 20 लाख रुपये तक का लोन ले सकता और अगर वह हमारे भारत देश के किसी स्कूल या कॉलेज से पढ़ा है तो उसे 10 लाख रूपये तक का लोन मिल जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Happn App Kya Hai? Happn App Par Account Kaise Banaye – जानिए Happn App Kaise Chalaye हिंदी में!

Viklang Loan Yojana For Education Ke Liye Documents

अब हम आपको बताते है की विकलांग लोन योजना और शिक्षा के अंतर्गत हमे इसमें किन किन जरूरी डॉक्युमैट्स की अवश्यकता होती है।

  • आवेदक की आई डी, आई डी के रूप में अपना आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आई डी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि का उपयोग कर सकते है।
  • आयु प्रमाण पत्र, जिसके लिए आप अपना आधार कार्ड, या मेट्रिक क्लास की DMC भी यूज़ कर सकते है।
  • राशन कार्ड।
  • जाती प्रमाण पत्र।
  • आवेदन कर्ता के विकलांगता सर्टिफिकेट की फोटो कॉपी।
  • पासपोर्ट साइज कलर फोटो।
  • एडमिशन प्रुफ सर्टिफिकेट फोटो कॉपी।
  • इंस्टिट्यूट या कॉलेज में एडमिशन फिस की फोटो कॉपी।

जरूर पढ़े: Mechanical Keyboard Kya Hai? Mechanical Keyboard Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Mechanical Keyboard Switches Ke Prakar के बारे में!

Viklang Loan Yojana For Education Ke Liye Yogyata

आगे इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की लोन लेने में एजुकेशन के आधार पर किन योग्यताओं की आवश्यकता पड़ती है।

  • एजुकेशन के आधार पर विकलांग विद्यार्थियों को लोन लेने के लिए उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य  है।
  • विकलांग विद्यार्थी जिस राज्य का रहने वाला है उस राज्य का स्थाई निवास का सर्टिफिकेट।
  • विकलांग विद्यार्थी को लोन लेने के लिए एजुकेशन के आधार पर विकलांग सेर्टिफिकेट में उसकी विकलांगता 40% से कम होना अनिवार्य है।
  • विकलांग विद्यार्थी ने जिस स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लिया हुआ है उस स्थान का एडमिशन प्रूफ सेर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

Viklang Loan Yojana For Education Ke Liye Apply Kaise Kare

अब हम आपको बतायंगे की शिक्षा के आधार पर हम विकलांग लोन योजना में कैसे अप्लाई करे।

विकलांग लोन योजना में अप्लाई करने के लिए हम हमारे देश के किसी भी कॉलेज या सरकारी कार्यालय जाकर ऑनलाइन जानकारी ले सकते है अपने आस पास के ऑनलाइन इंटरनेट सेवा केंद्र, सीएससी सेंटर, अटल सेवा केंद्र में जाकर विकलांग लोन योजना फॉर एजुकेशन के लिए कभी भी अप्लाई कर सकते है।

Viklang Loan Yojna For Education के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए आप राष्ट्रीय  विकलांग वित्त एवं विकास निगम की वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते है।

http://www.nhfdc.nic.in/hindi-home/schemes/procedure-for-obtaining-loan

Conclusion:

तो दोस्तों आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Viklang Loan Yojana For Education Kya Hai जरूर पसंद आई होगी इसके साथ ही आपको Viklang Loan Yojana For Education Ke Liye Yogyata क्या होती है इसके बारे में बहुत सी जानकारी मिली तो इसे Like और Share जरूर करे।

तो दोस्तों आपको हमारी आज  की पोस्ट Viklang Loan Yojana Ki Jankari कैसी लगी Comment Box में Comment करके जरूर बताएं आशा करते है की आपको Viklang Loan Yojana For Education Ke Liye Apply Kaise Kare के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

अगर आपको हमारी पोस्ट Viklang Loan Yojana Ki Puri Jankari में कोई परेशानी हो तो हमे जरूर बताये हम आपकी समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकी वे भी इस जानकारी को प्राप्त कर सके।

दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के  लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली नई पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिये आपका दिन शुभ  रहे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 2 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

नीरज जीवनानी

Written by नीरज जीवनानी

नीरज जीवनानी, हिंदी सहायता के फाउंडर है, ये सिर्फ 21 वर्ष के है, और भारत में हिंदी भाषी लोगो के लिए एक कम्युनिटी बना रहे है, एक ऐसा मंच जिससे समाज में बदलाव आये और लोगो की ज़िंदगी आसान होजाये। Information के इस युग में नीरज ने हिंदी सहायता मंच का निर्माण किया जहा हिंदी भाषी अपने सभी सवालों के सरल और सटीक जवाब पा सकते है।

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pinterest Account Kaise Banaye

Pinterest Account Kaise Banate Hai? – जानिए How To Earn Money From Pinterest In Hindi!

Cancer Kaise Hota Hai

Cancer Kya Hai? Cancer Kaise Hota Hai? – जानिए Cancer Ke Prakar और Cancer Se Bachne Ke Tarike की पूरी जानकारी हिंदी में!