विज्ञापन
विज्ञापन
in

7th Pay Commission क्या है? – जानिए 7th Pay Commission Meaning In Hindi

क्या आप जानते है कि, 7th Pay Commission Meaning In Hindi क्या होता है नहीं जानते तो आपको बता दें कि, 7वां वेतन आयोग केंद्र सरकार द्वारा लागू कर दिया गया है यहां जानिए 7th Pay Commission क्या है।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज इस लेख में हम बात करने वाले है 7th Pay Commission के बारे में, यदि आप भी सातवें वेतन आयोग क्या है व इसका मतलब (7th Pay Commission Meaning In Hindi) क्या होता है? यह जानना चाहते है तो आपको बता दें कि, सातवा वेतन आयोग का गठन केंद्र सरकार ने अपनी बनाई गई एक सरकारी बॉडी की शिफारिश पर 1 जनवरी 2016 को किया था। इसमें कर्मचारियों के वेतन, पेंशन और अलग-अलग विभागों में कार्यरत कर्मचारियों की जरूरतों पर ध्यान दिया गया।

विज्ञापन
विज्ञापन

सातवें वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 7 हजार से बढाकर 18 हजार कर दी गई। सरकारी कर्मचारियों को अब 7th Pay Commission लागू होने से बहुत से तरह के फ़ायदे प्राप्त होंगे, जिससे उनके वेतनमान में वृद्धि होगी, रिटायर्ड होने पर लाभ मिलेंगे तथा और भी अन्य तरह की सुविधाएँ दी जाएंगी। इससे अलग-अलग डिपार्टमेंट के सरकारी कर्मचारी को उनके कार्य अनुसार लाभ प्रदान किये जाएँगे।

सांतवे वेतन आयोग के अंतर्गत 98 लाख कर्मचारियों को लाभ दिए जाएंगे। जिसमें 23% की बढ़ोतरी करने की मंजूरी दी गई है। सांतवे वेतन आयोग से प्राप्त होने वाले लाभों में विभिन्न स्तर के सरकारी कर्मचारी आते है। इन कर्मचारियों को 7 पे कमीशन स्केल के अनुसार वेतनमान मिलेगा। तो आइये अब Pay Commission Meaning In Hindi के बारे में आपको बताते है।

7th Pay Commission Kya Hai

7th Pay Commission Kya Hai

4 फरवरी 2014 को 7th Pay Commission के अध्यक्ष के रूप में न्यायमूर्ति अशोक कुमार माथुर को नियुक्ति दी गई। 7th पे कमीशन का गठन प्रत्येक 10 वर्ष में किया जाता है। सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों की 7 पेय कमीशन की मांग को मान लिया है और 7वां वेतन आयोग को मंजूरी मिल गई है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार शिक्षा संस्थान में जो शिक्षक कार्यरत है उन्हें 7 पेय कमीशन के लाभ सबसे पहले दिए जाएँगे।

7th Pay Commission Pay Scales

सरकार ने सभी तरह के कर्मचारियों के लिए एक पे स्केल बनाया है जिसमें किसके वेतन में कितनी वृद्धि हुई है यह सब जानकारी दी है। 7th Pay Commission Kendra Sarkar के द्वारा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) को भी इसका लाभ दिया जाएगा। जिसमें CAPF के जोखिम भत्ते को बढ़ाने की घोषणा कर दी है। इसके अंतर्गत अधिकारियों को प्रत्येक माह 8100 रुपये का लाभ प्राप्त होगा। इंस्पेक्टर रैंक के जो कर्मचारी है उनके लिए यह राशि 9700 से 17300 की गई है। अधिकारियों के लिए यह 8100 रुपये बढ़ा दी गई है।

रेलवे मंत्रालय के अनुसार इंडियन रेलवे नें लोको पायलट, रेलवे गार्ड, सहायक लोको पायलट के भत्ते को बढ़ाकर दोगुना करने पर निर्णय लिया है, जिसमें वार्षिक वित्त में 1,225 करोड़ रुपयों की वृद्धि की जाएगी। शिक्षण संस्थाओं को भी 7 पे कमीशन स्केल से फायदा होगा, जिससे इनके Pay Scale में इजाफ़ा होगा। इसका सीधा लाभ 29,264 शिक्षकों को मिलेगा जो फंडेड फाउंडेशन के अंतर्गत आते है और अन्य शैक्षणिक कर्मचारियों को भी इसका लाभ प्राप्त होगा। 7th Pay Commission Kendriya Vidyalaya के शिक्षकों के लिए भी लागू हुआ है। जिससे उनके 7 पे कमीशन स्केल के वेतन में वृद्धि हुई है।

विज्ञापन
विज्ञापन

7th Pay Commission Ke Fayde

7th Pay Commission से सरकारी कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के फायदे प्राप्त होंगे, जिसमें 58 लाख पेंशनभोगी को भी फायदे मिलेंगे। जानिए 7th Pay Commission Ke Anusar कर्मचारियों को क्या फायदे होंगे।

  • प्रत्येक वर्ष 3% इन्क्रीमेंट होगा।
  • सातवां वेतन लागू होने के बाद सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र सीमा को 60 साल से 62 साल कर दी गयी है।
  • 7th पे कमिशन के अनुसार न्यूनतम वेतन अब 18 हजार रूपये कर दिया जाएगा।
  • 1 जनवरी 2016 से कर्मचारियों को एरियर भी मिलेगा।

7वां वेतन आयोग पेंशनभोगियों के लिए

सातवां वेतन लागू करने के दौरान कर्मचारी नयी पेंशन योजना से खुश नहीं थे और वह पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग कर रहे थे। अप्रैल 2004 में पुरानी पेंशन योजना को लागू किया गया था और पुरानी पेंशन योजना के बाद नयी पेंशन योजना को लागू किया गया। लेकिन कर्मचारी इससे नाखुश है क्योंकि पुरानी पेंशन योजना से कर्मचारी को 3 तरह के फायदे प्राप्त होते थे।

  • जब भी सरकार के द्वारा नया Pay Commission लागू किया जाता है तो पेंशन में भी वृद्धि होती है।
  • पुरानी पेंशन योजना में अंतिम ड्रोन वेतन के आधार पर पेंशन बनाई जाती थी।
  • जब पुरानी पेंशन योजना में महँगाई दर बढती थी तो इसके साथ ही महँगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी होती थी।

Conclusion

तो दोस्तों यह थी 7th Pay Commission Ke Baare Mein जानकारी जो आपको जरूर पसंद आयी होगी। प्रत्येक सरकारी कर्मचारी 7th Pay Commission के लागू होने पर काफी खुश है क्योंकि इससे उनके वेतन में अच्छी खासी वृद्धि हुई है। इस पोस्ट के माध्यम से अब आप जान गए होंगे कि इससे सरकारी कर्मचारियों को क्या लाभ होंगे। उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी।

इन्हें भी पढ़े:

Atal Pension Yojana Kya Hai? – अटल पेंशन योजना का लाभ कैसे लें!

NPS Kya Hai? – NSP में कितनी पेंशन मिलेगी, इसमें अकाउंट कैसे खोले!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 13

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Quora Kya Hai

Quora Kya Hai? – क्वोरा का उपयोग कैसे करें (How To Use Quora In Hindi)।

OSI Model Kya Hai? – जानिए OSI Model Me Kitni Layer Hoti Hai हिंदी में!