सरकारी कर्मचारियों को अब 7th Pay Commission लागू होने से बहुत से तरह के फ़ायदे प्राप्त होंगे जिससे उनके वेतनमान में वृद्धि होगी, रिटायर्ड होने पर लाभ मिलेंगे तथा और भी अन्य तरह की सुविधाएँ दी जाएंगी। इससे अलग-अलग डिपार्टमेंट के सरकारी कर्मचारी को उनके कार्य अनुसार लाभ प्रदान किये जाएँगे।

सांतवे वेतन आयोग के अंतर्गत 98 लाख कर्मचारियों को लाभ दिए जाएंगे। जिसमें 23% की बढ़ोतरी करने की मंजूरी दी गई है। सांतवे वेतन आयोग से प्राप्त होने वाले लाभों में विभिन्न स्तर के सरकारी कर्मचारी आते है। इन कर्मचारियों को 7 पे कमीशन स्केल के अनुसार वेतनमान मिलेगा। तो आइये अब ७थ पे कमीशन लेटेस्ट न्यूज़ के बारे में जानते है और 7 पे कमीशन ताजा खबर आपको देते है।

7th Pay Commission Ke Baare Me Jankari

4 फरवरी 2014 को 7th Pay Commission Ke Adhyaksh के रूप में न्यायमूर्ति अशोक कुमार माथुर को नियुक्ति दी गई। पे कमीशन का गठन प्रत्येक 10 वर्ष में किया जाता है। सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों की 7 पेय कमीशन की मांग को मान लिया है और 7th Pay Commission को मंजूरी मिल गई है। 7th Pay Commission Ke Anusar शिक्षा संस्थान में जो शिक्षक कार्यरत है उन्हें 7 पेय कमीशन के लाभ सबसे पहले दिए जाएँगे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: E-governance Kya Hai? E-governance Ke Fayde और नुकसान क्या होते है? – जानिए Difference Between E-governance And E-government In Hindi!

7th Pay Commission Pay Scales

सरकार ने सभी तरह के कर्मचारियों के लिए एक Pay Scale बनाया है जिससे किसके वेतन में कितनी वृद्धि हुई है यह जानेंगे।  7th Pay Commission Kendra Sarkar के द्वारा Central Armed Police Forces (CAPF) को भी इसका लाभ दिया जाएगा। जिसमें CAPF के जोखिम भत्ते को बढ़ाने की घोषणा कर दी है। इसके अंतर्गत अधिकारियों को प्रत्येक माह 8100 रुपये का लाभ प्राप्त होगा इंस्पेक्टर रैंक के जो कर्मचारी है उनके लिए यह राशि 9700 से 17300 की गई है। अधिकारियों के लिए यह 8100 रुपये बढ़ा दी गई है।

रेलवे मंत्रालय के अनुसार इंडियन रेलवे नें लोको पायलट, रेलवे गार्ड, सहायक लोको पायलट के भत्ते को बढ़ाकर दोगुना करने पर निर्णय लिया है। जिसमें वार्षिक वित्त में 1,225 करोड़ रुपयों की वृद्धि की जाएगी। शिक्षण संस्थाओं को भी 7 पे कमीशन स्केल से फायदा होगा। जिससे इनके Pay Scale में इजाफ़ा होगा। इसका सीधा लाभ 29264 शिक्षकों को मिलेगा जो फंडेड फाउंडेशन के अंतर्गत आते है और अन्य शैक्षणिक कर्मचारियों को भी इसका लाभ प्राप्त होगा। 7th Pay Commission Kendriya Vidyalaya के शिक्षकों के लिए भी लागू हुआ है। जिसकी वजह से उनमें बहुत उत्सुकता देखी जा रही है। 7 पे कमीशन स्केल से उनके वेतन में वृद्धि हुई है।

जरूर पढ़े: Clickbank Kya Hai? Clickbank Par Account Kaise Banaye – जानिए Clickbank Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

7th Pay Commission Ke Fayde

7th Pay Commission से सरकारी कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के फायदे प्राप्त होंगे, जिसमें 58 लाख पेंशनभोगी को भी फायदे मिलेंगे। जानिए 7th Pay Commission Ke Anusar कर्मचारियों को क्या फायदे होंगे।

  • प्रत्येक वर्ष 3% इन्क्रीमेंट होगा।
  • रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र सीमा को 60 साल से 62 साल कर सकती है।
  • 7th Pay Commission Ke Anusar न्यूनतम वेतन 18 हजार कर दिया जाएगा।
  • 1 जनवरी 2016 से कर्मचारियों को एरियर मिलेगा।

7th Pay Commission Latest News For Pensioners

कर्मचारी नयी पेंशन योजना से खुश नहीं है और वह पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग कर रही है। अप्रैल 2004 में पुरानी पेंशन योजना को लागू किया गया था और पुरानी पेंशन योजना के बाद नयी पेंशन योजना को लागू किया गया। लेकिन कर्मचारी इससे नाखुश है क्योंकि पुरानी पेंशन योजना से कर्मचारी को 3 तरह के फायदे प्राप्त होते थे।

  • जब भी सरकार के द्वारा नया Pay Commission लागू किया जाता है तो पेंशन में भी वृद्धि होती है।
  • पुरानी पेंशन योजना में अंतिम ड्रोन वेतन के आधार पर पेंशन बनाई जाती थी।
  • जब पुरानी पेंशन योजना में महँगाई दर बढती थी तो इसके साथ ही महँगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी होती थी।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Kya Hai? Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ke Liye Aavedan Kaise Kare? – जानिए Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana 2019 Ke Labh हिंदी में!

Conclusion:

प्रत्येक सरकारी कर्मचारी इस बात को जानने के लिए उत्सुक है की 7th Pay Commission के लागू होने पर उनके वेतन में कितनी वृद्धि होगी। तो दोस्तों आपने 7th Pay Commission Ke Baare Mein जानकारी प्राप्त कर ली है। इससे सरकारी कर्मचारियों को क्या लाभ होंगे यह आप जान गए। उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। तो पोस्ट को Like ज़रुर करे और अपने फ्रैंड्स या फैमिली को भी 7th Pay Commission Ke Baare Me Bataye और यह जानकारी अन्य लोगों के साथ भी Share करे, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here