हम सभी जानते है कि भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी रेल व्यवस्था में से एक है और यह भारत में लोगों को अपने गंतव्य तक पहुँचाने का सबसे सुरक्षित और तेज़ तरीका है। आज लगभग जितने भी प्रमुख शहर है उन सभी को ट्रेनों के नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है तथा रेलवे को देश भर के लोगों से प्राप्त विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए कुशल लोको पायलटों की आवश्यकता है।

आज बहुत से छात्र रेलवे में नौकरी पाना चाहते है जिसके लिए वे बहुत मेहनत भी करते है। भारतीय रेल मंत्रालय (Indian Railway Ministry) हर साल रेलवे में भर्तियाँ निकालती रहती है। जिसमें छात्र अपनी इच्छा और योग्यता के अनुसार आवेदन करते है। भारतीय रेलवे में ट्रेन चलाने वाले ड्राइवर को लोको पायलट कहा जाता है तथा लोको पायलट को ट्रेन ड्राइवर भी कहते है।

आज हर व्यक्ति अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी करना चाहता है और जिन छात्रों को जिस क्षेत्र में रूचि होती है वह उसमें अपना करियर बनाते है। यदि आप भी Loco Pilot Exam के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इसके लिए अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते है।

Loco Pilot Kaise Bane

Loco Pilot Kaise Bane

Loco Pilot Ke Karya बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। लोको पायलट एक भारतीय रेलवे का पद होता है। जिसमें नौकरी लगने पर लोको पायलट को ट्रेन चलाना होता है और यह ट्रेन भारतीय रेलवे की होती है। यह पद रेलवे विभाग में एक सरकारी पद होता है। ट्रेन में सवार यात्रियों की सुरक्षा का काम लोको पायलट पर ही निर्भर करता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IPS Kaise Bane? – आईपीएस बनने के लिए योग्यता, आयु सीमा की पूरी जानकारी!

Loco Pilot Ke Baare Mein Jankari

रेलवे में 4 ग्रुप की पोस्ट होती है। ग्रुप A से D तक, तथा इसके अलावा स्पोर्ट्स कोटा में भी बहुत से पद होते है।

  • ग्रुप A में बड़े अधिकारी वर्ग की भर्ती होती है। जिसमें UPSC, CMSE जैसी परीक्षा के बाद चयन होता है।
  • ग्रुप B में सीधे भर्ती नहीं होती है। यहाँ पर रेलवे के कर्मचारी ही पदोन्नति पर आते है।
  • ग्रुप C में इंजीनियरिंग पोस्ट, स्टेशन मास्टर, क्लर्क आदि तरह की पोस्ट निकलती है। सबसे ज्यादा पोस्ट इसी ग्रुप में निकलती है।
  • ग्रुप D में सफाईकर्मी, हेल्पर, ट्रैकमेन आदि तरह की भर्ती निकलती है।

Loco Pilot Ke Liye Qualification In Hindi

आगे आपको Loco Pilot Banne Ke Liye Kya Qualification Chahiye होती इस बारे में बताया गया है:

शैक्षणिक योग्यता (Loco Pilot Ke Liye Education Qualification)

  • इस पद के लिए 10वीं और 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही ITI का 2 साल का डिप्लोमा भी होना चाहिए। जो मैकेनिक, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल इनमें से किसी भी एक ट्रेड का होना चाहिए।
  • अगर आपके पास इन ट्रेड की बैचलर इंजीनियरिंग की डिग्री है तो भी आप लोको पायलट के लिए आवेदन कर सकते है। यह सभी सर्टिफ़िकेट मान्यता प्राप्त होने चाहिए।

मेडिकल योग्यता (Medical Qualification)

लोको पायलट बनने के लिए आँखों की सबसे अहम भूमिका होती है। आपकी आँखें बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए अगर आपकी आँख में कोई दिक्कत है या आपकी आँखें कमजोर है तो आप लोको पायलट नहीं बन सकते।

आयु सीमा (Loco Pilot Ke Liye Age)

लोको पायलट भर्ती 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच होना चाहिए। जबकि SC/ST वर्ग के लिए आयु सीमा में कुछ छूट भी मिलती है।

Assistant Loco Pilot Recruitment 2019 Apply Online

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड Assistant Loco Pilot Recruitment 2019 के पदों को भरने के लिए रिक्तियों के बारे में एक अधिसूचना जारी करते है। उनमें दिए गए आवेदन प्रारूप का उपयोग आवेदन करने के लिए किया जा सकता है। जारी किये गए आवेदन प्रारूप के आधार पर उम्मीदवार को सभी जरूरी दस्तावेज़ उस एप्लीकेशन फॉर्म में संलग्न करने होंगे। RRB ALP 2019 के एप्लीकेशन फॉर्म इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपने आवेदन पत्र भर सकते है और जमा कर सकते है।

RRB ALP 2019 आवेदन प्रक्रिया में 3 मुख्य चरण शामिल है: Online Registration, आवेदन पत्र भरना और दस्तावेज अपलोड करना और Assitant Loco Pilot Payment

जरूर पढ़े: Doctor Kaise Bane? – MBBS डॉक्टर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा व योग्यता की सम्पूर्ण जानकारी!

Loco Pilot Banne Ke Liye Kya Karna Hoga

लोको पायलट बनने के लिए आपको 3 चरण की प्रक्रिया को पूरा करना होता है। तो आइये बताते है आपको इन्हीं तीन चरणों के बारे में।

Written Exam

इसमें भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है। जिसमें आपसे 120 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिन्हें 1 घंटे 30 मिनट में हल करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही प्रत्येक गलत जवाब देने पर 1/3 की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

आगे आपको लोको पायलट सिलेबस और परीक्षा प्रारूप के बारे में बताया गया है:

Loco Pilot Exam Pattern:

भागप्रश्नों की संख्याकुल अंक
अंकगणित2020
रीजनिंग1010
सामान्य जागरूकता2525
सामान्य विज्ञान3030
सामान्य बुद्धि0505
तकनीकी योग्यता3030

Presence Of Mind

लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको दूसरी परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा में छात्र किसी प्रश्न का उत्तर कितनी जल्दी और कितना सटीक दे सकता है इसका परीक्षण किया जाता है, मतलब आपसे इस तरह के सवाल किये जाते है जो सिर्फ आप अपने दिमाग से हल कर सकते है।

Medical Test

दूसरी परीक्षा को पास करने के बाद आपकी यह अंतिम परीक्षा होती है। जिसमें आपका मेडिकल टेस्ट होता है। इस टेस्ट में आपकी आँखों की जाँच होती है। आपकी आँखों की रोशनी अच्छी होना चाहिए। आपकी आँखों की दूर तक देखने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए।

लोको पायलट की परीक्षा के तीनों चरणों को पास करने के बाद आपको लोको पायलट की ट्रेनिंग पर भेजा जाता है। इसके बाद आप लोको पायलट बन जाते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: CID Officer Kaise Bane? – यहां जाने CID ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न!

Railway Driver Ki Taiyari Kaise Kare

यदि आप Loco Pilot Ki Taiyari कर रहे है तो हम आपको इसकी तैयारी के लिए कुछ टिप्स बता रहे है जिन पर आपको जरूर ध्यान देना चाहिए

  • आपको सामान्य अध्ययन में विज्ञान विषय पर ज्यादा ध्यान देना होगा।
  • अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाना होगा।
  • Loco Pilate Ki Books भी पढ़े और रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़े।
  • पिछले साल के लोको पायलट पेपर के प्रश्न पत्र को हल करे।
  • करंट अफेयर्स पर भी अधिक ध्यान दे।

Loco Pilot Salary In India

भारत में एक लोको पायलट की सैलरी अच्छी होती है। शुरुआत में Loco Pilot Pay Scale 5200 से 20,000 के बिच होता है तथा 1900 रुपए का ग्रेड पे होता है। पूरे वेतन को मिलाकर Loco Pilot Ki Salary 30,000 रुपए महीने से ऊपर जाती है। जबकि अनुभव के हिसाब से उनकी सैलरी बढती जाती है।

इसके अलावा लोको पायलट को कुछ अन्य सुविधाएँ भी प्रदान की जाती है। सीनियर लोको पायलट का वेतन 55,000 से 60,000 रुपए होती है तथा अलग-अलग रूट के हिसाब से इनकी सैलरी भी अलग-अलग होती है।

Conclusion:

लोको पायलट बनना उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जिन्होंने भारतीय रेलवे में नौकरी के रूप में आईटीआई या डिप्लोमा किया है, जिसमें बीमा, मुफ्त यात्रा आदि बहुत सारे लाभ है, यह आपको न केवल संतुष्टि प्रदान करता है, बल्कि इससे आप बहुत गर्व भी महसूस करेंगे। भारतीय रेलवे का एक बहुत बड़ा हिस्सा होने के कारण लाखों लोगों को समय पर सुरक्षित रूप से अपने स्थान तक पहुंचने में मदद मिलती है जो किसी भी चीज़ से अधिक है। भारतीय रेलवे में एक करियर का मतलब सभी तरीकों से सुरक्षित और संतुष्ट भविष्य है!

यदि आपको Loco Pilot Kaise Bane In Hindi की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि दूसरे लोगों की भी मदद हो सके, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (6 votes, average: 4.33 out of 5)
Loading...