Home » Education » Loco Pilot Kaise Bane – लोको पायलेट के लिए योग्यता, सिलेबस।

Loco Pilot Kaise Bane – लोको पायलेट के लिए योग्यता, सिलेबस।

आज हर व्यक्ति अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी करना चाहता है और जिन छात्रों को जिस क्षेत्र में रूचि होती है वह उसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं। कोई इंजिनियर बनना चाहता है, तो कोई डॉक्टर, कोई IAS, IPS बनकर देश की सेवा करना चाहता है, तो किसी का सपना Loco Pilot बनकर रेलवे में जॉब करने का होता है। आज इस लेख में हम आपके लिए Loco Pilot Kaise Bane से सम्बंधित जानकारी लेकर आये है।

भारतीय रेल मंत्रालय हर साल रेलवे में विभिन्न पदों पर भर्तियाँ निकालती रहती है, जिनमें से एक पद लोको पायलट का होता है। भारतीय रेलवे में ट्रेन चलाने वाले ड्राइवर को लोको पायलट कहा जाता है, जिसका काम ट्रेन को संचालित करने और लोगों को सुरक्षित तरीके से गंतव्य तक पहुँचाने का होता है। यह पद रेलवे विभाग का एक सरकारी पद होता है।

[toc]

आप जानते होंगे कि भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी रेल व्यवस्था में से एक है। आज लगभग जितने भी प्रमुख शहर है उन सभी को ट्रेनों के नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है और इसके लिए भारतीय रेल मंत्रालय (Indian Railway Ministry) को रेलवे के कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए कुशल लोको पायलटों की आवश्यकता होती है।

आज बहुत से छात्र रेलवे में नौकरी पाना चाहते है जिसके लिए वे बहुत मेहनत भी करते है। यदि आप भी लोको पायलट एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको लोको पायलट क्या है, लोको पायलट कैसे बने, Loco Pilot Ke Liye Qualification, लोको पायलट पात्रता (Loco Pilot Eligibility in Hindi), लोको पायलट किस ग्रुप में आता है, एवं लोको पायलट सिलेबस क्या है ये सभी जानकारी होना जरुरी है।

Loco Pilot Kaise Bane

Loco Pilot Kaise Bane

लोको पायलट बनने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से न्यूनतम 10वीं या इसके समकक्ष योग्यता होना जरुरी है। इसके साथ ही 2 साल का ITI का NCVT या SCVT प्रमाणित डिप्लोमा होना आवश्यक है, जो मैकेनिक, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल इनमें से किसी भी एक ट्रेड का होना चाहिए। अगर आपके पास इन ट्रेड की बैचलर इंजीनियरिंग की डिग्री है तो भी आप लोको पायलट के लिए आवेदन कर सकते है। यह सभी सर्टिफ़िकेट मान्यता प्राप्त होने चाहिए।

इंडस्ट्रीरेलवे
योग्यतान्यूनतम 10वीं पास और आईटीआई का डिप्लोमा
जॉब प्रोफाइलअसिस्टेंट लोको पायलट, सीनियर असिस्टेंट लोको पायलट, पॉवर कंट्रोलर, क्रू कंट्रोलर
परीक्षा का तरीकाऑनलाइन साल में एक बार
प्रश्नों की संख्या120
प्रश्नों का प्रकारवैकल्पिक
CBT स्टेज-1 में कुल अंक75
CBT स्टेज-2 में कुल अंक175
परीक्षा का माध्यमइंग्लिश
अंकों की गणना1 प्रश्न पर 1 अंक
नेगेटिव मार्किंगहर एक गलत जवाब पर 1/3 अंक कटेंगे

Loco Pilot Kya Hota Hai

लोको पायलट भारतीय रेलवे का एक पद होता है, यह बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। जिसमें नौकरी लगने पर लोको पायलट को ट्रेन चलाना होता है और यह ट्रेन भारतीय रेलवे की होती है। ट्रेन में सवार यात्रियों की सुरक्षा और उन्हें उनके गंतव्य तक पहुँचाने का काम लोको पायलट पर ही निर्भर करता है। यह रेलवे में ग्रुप B की पोस्ट होती है।

Loco Pilot Qualification In Hindi

अगर आप लोको पायलट बनना चाहते है तो उसके लिए आपको सभी जरुरी आवश्यकताओं या लोको पायलट की योग्यता को पूरा करना होगा, मांगी जाने वाली लोको पायलट योग्यता इस प्रकार है –

  • शैक्षणिक योग्यता – रेलवे लोको पायलट भर्ती योग्यता किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड या स्कूल से 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना व आईटीआई में 2 साल का डिप्लोमा प्राप्त होना है।
  • आयु सीमा – लोको पायलट भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच होना चाहिए। जबकि SC/ST वर्ग के लिए आयु सीमा में कुछ छूट भी मिलती है।
  • शारीरिक मापदंड – लोको पायलट बनने के लिए आँखों की सबसे अहम भूमिका होती है। आपकी आँखें बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए अगर आपकी आँख में कोई दिक्कत है या आपकी आँखें कमजोर है तो आप लोको पायलट नहीं बन सकते।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: DM Kaise Bane – योग्यता, परीक्षा, चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी।

Loco Pilot के लिए परीक्षा

आप जानना चाहेंगे कि Loco Pilot Me Kitne Exam Hote Hai लोको पायलट बनने के लिए परीक्षा दो चरणों में होती है:

  • CBT Stage 1
  • CBT Stage 2

जिसमे की CBT Stage 1 की परीक्षा असिस्टेंट लोको पायलट और टेकनीशियन के लिए कॉमन होती है, वहीं स्टेज 2 CBT की परीक्षा सिर्फ Assistant Loco Pilot (ALP) के लिए होती है।

RRB ALP परीक्षाअधिकतम प्रश्नों की संख्यासमय
1st स्टेज CBT7560 मिनट
2nd स्टेज CBT (पार्ट-A)10090 मिनट
2nd स्टेज CBT (पार्ट-B)7560 मिनट

Loco Pilot बनने के लिए चयन प्रक्रिया

लोको पायलट बनने के लिए आपको 3 चरण की प्रक्रिया को पूरा करना होता है। तो आइये बताते है आपको इन्हीं तीन चरणों के बारे में।

1. लिखित परीक्षा पास करें।

इसमें भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है। जिसमें आपसे 120 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिन्हें 1 घंटे 30 मिनट में हल करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही प्रत्येक गलत जवाब देने पर 1/3 की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

आगे आपको लोको पायलट सिलेबस और परीक्षा प्रारूप के बारे में बताया गया है:

Loco Pilot Exam Pattern:

भागप्रश्नों की संख्याकुल अंक
अंकगणित2020
रीजनिंग1010
सामान्य जागरूकता2525
सामान्य विज्ञान3030
तकनीकी योग्यता3030
सामान्य बुद्धि0505
कुल120120

2. इंटरव्यू क्लियर करें।

लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको दूसरी परीक्षा देनी होती है, जिसमें आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा में छात्र किसी प्रश्न का उत्तर कितनी जल्दी और कितना सटीक दे सकता है इसका परीक्षण किया जाता है, मतलब आपसे इस तरह के सवाल किये जाते है जो सिर्फ आप अपने दिमाग से हल कर सकते है।

3. मेडिकल टेस्ट क्वालीफाई करें।

दूसरी परीक्षा को पास करने के बाद आपकी यह अंतिम परीक्षा होती है। जिसमें आपका मेडिकल टेस्ट होता है। इस टेस्ट में आपकी आँखों की जाँच होती है। आपकी आँखों की रोशनी अच्छी होना चाहिए। आपकी आँखों की दूर तक देखने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए।

लोको पायलट की परीक्षा के तीनों चरणों को पास करने के बाद आपको लोको पायलट की ट्रेनिंग पर भेजा जाता है। इसके बाद आप लोको पायलट बन जाते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: CID Officer Kaise Bane? – यहां जाने CID ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न!

Loco Pilot Salary In India

भारत में एक लोको पायलट की सैलरी अच्छी होती है। शुरुआत में Loco Pilot Pay Scale 5200 से 20,000 के बीच होता है तथा 1900 रुपए का ग्रेड पे होता है। पूरे वेतन को मिलाकर Loco Pilot Ki Salary 30,000 रुपए महीने से ऊपर जाती है। जबकि अनुभव के हिसाब से उनकी सैलरी बढती जाती है।

इसके अलावा लोको पायलट को कुछ अन्य सुविधाएँ भी प्रदान की जाती है। सीनियर लोको पायलट का वेतन 55,000 से 60,000 रुपए होती है तथा अलग-अलग रूट के हिसाब से इनकी सैलरी भी अलग-अलग होती है।

लोको पायलट के लिए आवेदन कैसे करें

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड Technical व Assistant Loco Pilot Recruitment के पदों को भरने के लिए रिक्तियों के बारे में एक अधिसूचना जारी करते है। उनमें दिए गए आवेदन प्रारूप का उपयोग आवेदन करने के लिए किया जा सकता है। जारी किये गए आवेदन प्रारूप के आधार पर उम्मीदवार को सभी जरूरी दस्तावेज़ उस एप्लीकेशन फॉर्म में संलग्न करने होंगे। RRB ALP 2022 के एप्लीकेशन फॉर्म इसकी ऑफिसियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपने आवेदन पत्र भर सकते है और जमा कर सकते है।

RRB ALP 2022 आवेदन प्रक्रिया में 3 मुख्य चरण शामिल है: Online Registration, आवेदन पत्र भरना, दस्तावेज अपलोड करना इसके बाद आप फाइनल पेमेंट करके अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट ले सकते हैं।

जरूर पढ़े: Doctor Kaise Bane? – MBBS डॉक्टर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा व योग्यता की सम्पूर्ण जानकारी!

लोको पायलट की तैयारी कैसे करें

यदि आप Loco Pilot Ki Taiyari कर रहे है तो हम आपको इसकी तैयारी के लिए कुछ टिप्स बता रहे है जिन पर आपको जरूर ध्यान देना चाहिए

  • आपको सामान्य अध्ययन में विज्ञान विषय पर ज्यादा ध्यान देना होगा।
  • अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाना होगा।
  • Loco Pilate Ki Books भी पढ़े और रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़े।
  • पिछले साल के लोको पायलट पेपर के प्रश्न पत्र को हल करे।
  • करंट अफेयर्स पर भी अधिक ध्यान दे।

रेलवे के पदों के बारे में जानकारी

रेलवे में 4 ग्रुप की पोस्ट होती है। ग्रुप A से D तक, तथा इसके अलावा स्पोर्ट्स कोटा में भी बहुत से पद होते है।

  • A ग्रुप में बड़े अधिकारी वर्ग की भर्ती होती है। जिसमें UPSC, CMSE जैसी परीक्षा के बाद चयन होता है।
  • B ग्रुप में सीधे भर्ती नहीं होती है। यहाँ पर रेलवे के कर्मचारी ही पदोन्नति पर आते है।
  • C ग्रुप में इंजीनियरिंग पोस्ट, स्टेशन मास्टर, क्लर्क आदि तरह की पोस्ट निकलती है। सबसे ज्यादा पोस्ट इसी ग्रुप में निकलती है।
  • D ग्रुप में सफाईकर्मी, हेल्पर, ट्रैकमेन आदि तरह की भर्ती निकलती है।

लोको पायलट की सैलरी

भारत में एक सहायक लोको पायलट की बेसिक सैलरी 5200 रूपये से लेकर 20,000 रुपये प्रति माह तक होती है, जिसमें 1900 रूपये का ग्रेड पे भी होता है। इस प्रकार लोको पायलट की कुल मिलकर मासिक वेतन लगभग 30,000 से 32,000 रूपये प्राप्त होती है।

लोको पायलट कितने प्रकार के होते है?

  • सहायक लोको पायलट
  • वरिष्ठ सहायक लोको पायलट
  • पावर कंट्रोलर
  • चालक दल नियंत्रक
  • लोको फायरमैन
  • लोको सुपरवाइजर

एक नज़र इस पर भी: PCS Kya Hota Hai – PCS ऑफिसर कैसे बने की पूरी जानकारी।

Conclusion

लोको पायलट बनना उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जिन्होंने भारतीय रेलवे में नौकरी के रूप में आईटीआई या डिप्लोमा किया है, जिसमें बीमा, मुफ्त यात्रा आदि बहुत सारे लाभ है, यह आपको न केवल संतुष्टि प्रदान करता है, बल्कि इससे आप बहुत गर्व भी महसूस करेंगे। भारतीय रेलवे का एक बहुत बड़ा हिस्सा होने के कारण लाखों लोगों को समय पर सुरक्षित रूप से अपने स्थान तक पहुंचने में मदद मिलती है जो किसी भी चीज़ से अधिक है। भारतीय रेलवे में एक करियर का मतलब सभी तरीकों से सुरक्षित और संतुष्ट भविष्य है।

यदि आपको लोको पायलट योग्यता और Loco Pilot Kaise Bane की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि दूसरे लोगों की भी मदद हो सके, धन्यवाद!

लोको पायलट से जुड़े FAQs

  • लोको पायलट में कितने पेपर होंगे?

RRB ALP में दो पेपर होते है CBT 1 जिसमें 4 सब्जेक्ट्स होते है (75 अंकों के) और CBT 2 जिसमें भाग A: जिसमें 4 सब्जेक्ट्स होते है (100 अंकों के) और भाग B जिसमें ट्रेड से संबंधित प्रश्न (75 अंकों के) आते है।

  • लोको पायलट के लिए क्वालिफिकेशन क्या है?

उम्मीदवार को किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड एवं स्कूल से न्यूनतम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और साथ ही उसके पास ITI की किसी भी विशिष्ट ट्रेड में (NCVT / SCVT द्वारा अनुमोदित) डिप्लोमा होना चाहिए। हालांकि इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने वाले छात्र भी इसके लिए पात्र है।

  • लोको पायलट के लिए आईटीआई ट्रेड क्या होनी चाहिए?

Loco Pilot के लिए सबसे अच्छी ट्रेड मैकेनिकल और ऑटोमोबाइल है जो कि 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है।

  • लोको पायलट क्या काम करता है?

एक लोको पायलट का काम ट्रेन मैनेजर के मार्गदर्शन में काम करना होता है, जैसे ट्रेन का रूट, ट्रेन की सीमित गति, सिग्नलिंग एरर की भविष्यवाणी, पर्याप्त ब्रेक पावर, सुरक्षा आदि।

  • लोको पायलट किस ग्रुप में आता है?

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा आयोजित एक परीक्षा के माध्यम से असिस्टेंट लोको पायलटों को ग्रुप ‘C’ कर्मियों के रूप में नियुक्त किया जाता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 292

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

12 thoughts on “Loco Pilot Kaise Bane – लोको पायलेट के लिए योग्यता, सिलेबस।”

  1. Sir Kya PPT ke bad bhi loco pilot me bharti ke liea aavedan Kar sakte hai and sir kaun si book achhi hogi please batiea ?

    Reply

Leave a Comment