Atal Pension Yojana Kya Hai? Atal Pension Yojana Ka Form Kaise Bhare!
Akansha Panwar Govt. Scheme
हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Atal Pension Yojana Kya Hai क्या आप भी अटल पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Atal Pension Yojana Ka Labh Kaise Le

Atal Pension Yojana Ka Form Kaise Bhare यह भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

सरकार द्वारा बहुत से तरह की योजना बनाई जा रही है जिससे आम जनता को काफी फायदा प्राप्त होता है। इसी तरह वृद्धावस्था में अपने जीवन को अच्छे से बिताने के लिए अटल पेंशन योजना को बनाया गया है। यह योजना आपके बुढ़ापे का सहारा बनती है। यह भविष्य में आपकी मदद करती है।

भविष्य में आर्थिक रूप से सुरक्षा प्राप्त करने के लिए इस योजना के बहुत से फायदे होते है। इसमें आप कम राशि जमा करके ज्यादा पेंशन प्राप्त कर सकते है। इससे आपके परिवार को भी फायदा दिलवा सकते है। यदि आपकी मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में आपके परिवार को भी इस योजना का फायदा मिल सकता है।


तो आइये जानते है Atal Pension Yojana Ke Baare Mein Jankari अगर आप भी इस योजना का फ़ायदा प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Atal Pension Yojana Scheme In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Atal Pension Yojana Kya Hai

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए इसकी शुरुआत की गई। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेते है तो केंद्र सरकार के द्वारा आपको या आपके पति-पत्नि को जीवनभर न्यूनतम पेंशन की गारंटी मिलती है। इस योजना में निवेश करने पर जब आपकी आयु 60 वर्ष होगी तब से लेकर आपकी मृत्यु तक 1,000 रुपये प्रतिमाह से लेकर 5,000 रुपये प्रतिमाह तक की पेंशन मिलेगी। 18 से 40 वर्ष तक के भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना से जुड़ सकते है।

आपको कितनी पेंशन मिलेगी यह आपके 60 वर्ष के पहले योजना में दिए गए योगदान पर निर्भर होता है। अटल पेंशन योजना इसकी शुरुआत मई 2015 में की थी। इस योजना का प्रावधान यह है की इसमें निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नि और अगर पत्नि की भी मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में उनके बच्चों को पेंशन मिलती है। रिटायर होने के बाद जीवनभर पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको अटल पेंशन योजना में कुछ साल तक निवेश करना रहता है। सरकार भी आपके निवेश के साथ अपनी तरफ से कुछ अंशदान देती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Digital Signature Kya Hai? Digital Signature Kaise Banaye – जानिए Digital Signature Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

Atal Pension Yojana Ka Form Kaise Bhare

अटल पेंशन योजना का फॉर्म भरने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। इसके द्वारा आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step:1 Go To Website

सबसे पहले आप इस वेबसाइट Jansuraksha.Gov.In पर जाकर अपना फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

Step:2 The Branch Manager

इसमें पहले वाले ऑप्शन में बैंक का नाम लिखना है और दूसरे खाली स्थान में बैंक की शाखा का नाम लिखना है।

Step:3 Bank Details

इसमें आपको अपने बैंक की Details देना है।

  • Bank A/C Number – अपना बैंक खाता नंबर लिखे।
  • Bank Name – अपने बैंक का नाम लिखे।
  • Bank Branch – बैंक की शाखा का नाम लिखे।

Step:4 Personal Details

इसमें आपको अपने और नॉमिनी के बारे में Details देना है।

  • Name Of Applicant In Full – आवेदक का पूरा नाम लिखे।
  • Date Of Birth – आवेदक की जन्म तिथि।
  • Mobile Number – अपने मोबाइल नंबर लिखे।
  • Email Id – अपनी Email Id डाले।
  • Aadhar Number – आधार नंबर लिखे।
  • Married – विवाहित है तो Yes नहीं है तो No के सामने Tick करे।
  • Name Of Spouse – यदि विवाहित है तो पति या पत्नि का नाम और उनका आधार नंबर।
  • Nominee’s Name – नॉमिनी का नाम और उनका आधार नंबर।
  • Nominee’s Relationship With The Subscriber – नॉमिनी का पालिसी धारक से क्या रिश्ता है।

Step:5 Additional In Case Nominee Is A Minor

नॉमिनी यदि नाबालिक है तो उसके बारे में भी ज़रुरी जानकारी देना होगी।

  • Date Of Birth – नॉमिनी की जन्मतिथि।
  • Guardian’s Name – इसमें नॉमिनी के अभिभावक का नाम लिखे।
  • Whether Beneficiary Of Other Statutory Social Security Schemes – आवेदक किसी अन्य सरकारी सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभार्थी है यदि हाँ तो Yes और नहीं है तो No के सामने Tick करे।
  • Whether Income Tax Payer – आवेदक Income Tax भरता है Yes या No के सामने Tick करे।

Step:6 Pension Details

इसमें आपको पेंशन की Details भरना है।

  • Pension Amount (Please Tick(✓)) – 60 वर्ष के बाद आपको जितनी पेंशन चाहिए उसके लिए आपको फॉर्म में दिए गए ऑप्शन के सामने Tick (✓) करना है।
  • Contribution Amount – आपको हर महीने कितना पैसा पेंशन खाते में जमा करना होगा वह अमाउंट बैंक अधिकारी के द्वारा भरी जाएगी।

Step:7 Date

जिस तारीख को आप आवेदन पेश कर रहे है उसे लिखे।

Step:12 Place

जिस शहर में आप फॉर्म भरने और जमा करने की प्रक्रिया को पूर्ण कर रहे है उसका नाम लिखे।

Step:13 Signature

हस्ताक्षर या अँगूठे का निशान लगाये। महिला है तो बाएँ हाथ के अँगूठे का निशान पुरुष है तो दाएँ हाथ के अँगूठे का निशान लगेगा।

Step:14 Acknowledgement

यह रसीद का हिस्सा होता है यह आपको नहीं भरना है इसे बैंक कर्मी भरेंगे।

तो इस तरह से आप अटल पेंशन योजना फॉर्म भर सकते है और पेंशन प्राप्त कर सकते है।

जरूर पढ़े: WeOne Kya Hai? WeOne App Me Account Kaise Banaye – जानिए WeOne App Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

Atal Pension Yojana Ke Labh

यदि आप अटल पेंशन योजना प्राप्त करते है तो आपको निम्न लाभ प्राप्त होते है। आइये जानते है Atal Pension Yojana Se Kya Labh Hai

  • यह योजना गरीब व्यक्तियों के लिए बहुत लाभदायक होती है।
  • इस योजना के अंतर्गत धारक को 1 हजार रूपये से लेकर 5 हजार रुपये हर महीने मिलने की पूरी गारंटी होती है।
  • इस योजना के अंतर्गत वह लोग जो करदाता नहीं है उन्हें सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा।
  • जो किसी प्रकार की नौकरी नहीं करते उन्हें इसका फायदा मिलेगा और वृद्धावस्था में उनके लिए लाभदायी होगा।

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने Atal Pension Yojana Ki Jankari प्राप्त की और इसके साथ ही Benefits Of Atal Pension Yojana In Hindi भी आपने जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

यदि आपको भी Atal Pension Yojana Ke Baare Mein Jankari Chahiye तो यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Atal Pension Scheme Information In Hindi यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What Is Atal Pension Yojana In Hindi? ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Pradhan Mantri Atal Pension Scheme In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Leave a comment