हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की NPS Kya Hai अगर आप भी NPS Me Kitni Pension Milegi के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

हम आपको हमारी आज की पोस्ट में ऐसी जानकारी देने जा रहे है जिसके बारे में अधिकतर लोग नही जानते होंगे अगर आप National Pension Scheme Ke Bare Mein Jankari पाना चाहते है तो हमारी पोस्ट ज़रुर पढ़े हमे उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

यह योजना सभी लोगों के लिए है यह New पेंशन Scheme वृद्धावस्था में आर्थिक सहायता देती है व्यक्ति के जीवन का वह समय जब व्यक्ति मेहनत करके पैसे नही कमा सकता उस समय यह पेंशन Scheme उन वृद्ध लोगों का सहारा बनती है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हमारी पोस्ट NPS Account Kaise Khole को शुरू अंत तक ज़रूर पढे।

NPS सरकार द्वारा Launch की गयी योजना है यह पेंशन योजना सरकार द्वारा इसलिए शुरू की गयी ताकि अधिक से अधिक वृद्ध लोगों को आर्थिक सुरक्षा मिले अगर आप इसके बारे में और अधिक जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को पूरी पढ़े।

NPS Kya Hai

यह भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी पेंशन योजना है जिसे 1 जनवरी 2004 को Launch किया गया था। सरकार द्वारा 10 अक्टूबर 2003 Pfrda (Pension Fund Regulatory & Development Authority ) की स्थापना की गयी।

शुरुआत में इस योजना का उद्देश्य रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए रिटायर्ड Income Provide करना है लेकिन बाद में इस योजना को 1 मई 2009 को Unorganised क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों साथ-साथ देश के सभी नागरिकों के लिए शुरू कर दी गयी।

पहले पेंशन सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों को दी जाती थी जो सरकार के द्वारा दी जाती थी लेकिन बाद में सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए यह पेंशन 2003 से बंद कर दी गयी और उन्हें भी NPS के तहत पेंशन देने का प्रावधान लाया गया जिसमे वे खुद अपने योगदान से पेंशन बना सकते है और इसके साथ ही अन्य Unorganised सरकारी क्षेत्रो में लगे कर्मचारियों को भी इसमे शामिल किया गया।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer/Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye? – 2 बेहद सरल तरीको से चलाये WhatsApp अपने Computers पर!

NPS Me Kitni Pension Milegi

आप सोंच रहे होंगी की आपको NPS में Monthly कितने रूपए पेंशन मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है की आप 60 साल के होने पर कितनी Annuity खरीदते है जितनी ज्यादा Income की आप Annuity आप खरीदते है उतनी ही ज्यादा Monthly पेंशन आपको मिलेगी आप सोंच रहे होंगे की Annuity क्या होती है|

इसमे आप 1 वर्ष तक बीमा Company को Lump Sum पैसे देते है और इसके बदले आपको पूरे जीवन भर पेंशन मिलती रहती है अगर आप ऐसे नही समझ पा रहे तो चलिए हम आपको एक Example द्वारा समझाते है।

मान लीजिए अगर आपके पास 10 लाख रुपये है और उस समय Annuity Rate 6% है तो बीमा Company आपसे 10 लाख रुपये लेकर आपको Liftime हर साल 60,000 रुपये (10 लाख X 6) देगी और अगर आप Monthly Income का Option चुनते है तो आपको Monthly 5,000 रुपये मिलते रहेंगे तो अब आप 80 साल तक जिये या 100 साल तक जिये आपको हर Month 5,000 रुपये मिलेंगे।

NPS Rules In Hindi

सबसे पहले आपको NPS के साथ अपने आप को Register करवाना होगा इसके लिए आप Application फॉर्म POPSP (Point Of Process Service Provider) से ले सकते है या फिर NSDL की Website से Download कर सकते है इसके बाद आप फॉर्म भरकर किसी भी POP-SP के नोडल Office में जमा करवा सकते है।

  • ऑफ लाइन आवेदन करना

Application फॉर्म भरने के बाद आपको अपना Identity और निवासी का प्रमाण पत्र देना होगा इसके लिए आप अपना आधार कार्ड, वोटर Id, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग Licence और बिजली का बिल भी Use कर सकते है जब आप POP-SP के Office में फॉर्म जमा करने जाए तब इन सभी के Original Document साथ ले कर जाए ताकि वहां पर इनका Verification हो सके।

  • ऑनलाइन आवेदन करना

यदि आपके आधार कार्ड से आपका Mobile Number Add है तो आप Nsdl के Website से Login करे और उसमे अपना आधार नंबर डाले उसके बाद आपके Registered मोबाइल Number पर One Time OTP आ जायेगा जो Verification के लिए होता है यदि यह सही होता है तो Investment करने वाले की पूरी जानकारी और फोटो अपने आप ऑनलाइन फॉर्म में भर जाती है।

जरूर पढ़े: Laptop/Pc Me Screenshot Kaise Lete Hai? Computer Me Screenshot Lene Ka Tarika – How To Take Screenshot In Laptop हिंदी में!

NPS Account Kaise Khole

सरकार ने देश भर में POP (पॉइंट ऑफ़ प्रिजेंस) बनवाये है जिनमे आप NPS Account खुलवा सकते है POP देश के लगभग सभी Govt और Private बैंक को बनाया गया है इसलिए आप NPS Account अपने किसी भी नज़दीकी बैंक में खुलवा सकते है|

इसके लिए आपको कुछ Document देने होंगे जैसे- बैंक से दिए हुए Resgistration फॉर्म को भरकर देना होगा, एक Address Proof, एक Identity Proof, Birth Certificate या 10th की मार्कशीट आदि।

इस योजना में दो तरह के Account है टियर 1 और टियर 2 इसमे हर एक Subscriber को एक Permanent Retirement Account Number (PRAN) Card दिया जाता है जिसमे 12 अंकों का एक नंबर दिया जाता है जो सभी लेन-देन में काम आता है।

  • टियर 1 अकाउंट

इसमे जितना भी पैसे आप जमा कर रहे है उसे समय से पहले यानि Retirement से पहले नही निकाल सकते जब आप इस योजना से बहार जायेंगे तब ही आप इसे निकल सकते है।
टियर 1 Account को Open करते समय आपको इसमे कम से कम 500 रुपये जमा कराने होंगे और पूरे साल में 6000 रुपये जमा करने होंगे।

  • टियर 2 अकाउंट

इसे कोई भी टियर 1 Holder खोल सकते है और अपनी इच्छा से पैसे जमा और निकाल सकते है यह आपकी इच्छा पर Depend करता है टियर 2 में Account Open करते समय आपको इसमे कम से कम 1000 रुपये जमा कराने होंगे और इसमे अधिकतम पैसे जमा करने की कोई Limit नही है लेकिन आपको इसमे पूरे साल में 2000 रुपये जमा करने होंगे।

NPS Ke Fayde

  • Get Pension Detail

NPS एक फ़ायदेमंद Scheme है इसमे Invest करना बहुत ही लाभकारी होता है इससे जुड़े लोग कभी भी अपने Investment और लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • Rules Of NPS

NPS के Rule को समझना बहुत ही आसान है आपको इसमे ज्यादा Problem नही आती इसमे आपको एक Permanent Retirement Account Number (Pran) दिया जाता है जिसके जरिये आप आसानी से NPS से जुड़ सकते है।

  • Easy Process

NPS में Pran के कारण सभी Process और काम आसानी से किये जा सकते है यह Pran नंबर Fix रहता है अगर आप अपना पेंशन ब्रांच या Office बदलना चाहते है तो आसानी से बदल सकते है इसमे आपका Pran नंबर वही रहता है।

  • NPS Management

आप अपनी पेंशन की जानकारी Pfrada से ले सकते है क्योंकि NPS की यह क्रिया पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण ( Pension Fund Regulatory And Development Authority) के Under चलती है।

  • Tax Profit

टियर 1 के तहत योगदान एवं Annuity पर कोई Tax नही है लेकिन 60 साल के बाद मिलने वाली पेंशन Texable है। टियर 1 के लिए किये गये योगदान के लिए Eet (Exempted-exempted-tax) के तहत योगदान राशि 80c के अनुसार 1 लाख रूपए तक सकल कुल आय से कटौती के लिए हक़दार है।

NPS Ka Paise Kaise Nikale

PFRADA ने पेंशन Scheme को आसान बनाने के लिए पेंशन Holder को पैसे निकालने की कुछ छूट दी है अब आप बच्चों की उच्च शिक्षा, गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए और मकान बनाने के लिए या बच्चों की शादी करने के लिए NPS से कुछ पैसे निकाल सकते है।

PFRADA ने एक परिपत्र में कहा है की जिन NPS Holder ने 3 साल तक योगदान दिया है वे कुछ निर्धारित ख़र्चों के लिए Total Fund से 25% राशि निकाल सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Laptop Or Computer Ko Reset Kaise Kare? – Computer Or Laptop Ko Reset करने के आसान तरीके!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट National Pension System Kya Hai जिसमे हमने आपको National Pension Scheme Rules And Regulations In Hindi के बारे में बताया हम आशा करते है आपको हमारी आज की पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी और आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिले होंगे।

हम उम्मीद करते है की आपको NPS Calculator In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको NPS Account Kaise Khole के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमे Comment करके ज़रुर बताए जिससे आपको इस तरह की और पोस्ट पढने को मिले अगर आपको National Pension System In Hindi में कोई भी Problem हो तो हमे ज़रुर बताए हमारी टीम आपकी Problem को हल करने की पूरी कोशिश करेगी।

आप हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रुर Subscribe करे जिससे आपको हमारे आने वाले New Post के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज की लिए बस इतना फिर मिलेंगे कुछ ऐसी ही Interesting पोस्ट के साथ अलविदा आपका दिन मंगलमय रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here