विज्ञापन
विज्ञापन
in

Algorithm Kya Hai? जानिए Characteristics of Algorithm in Hindi और इससे जुड़ी पूरी जानकारी!

Algorithm Kya Hota Hai जानिए Algorithm कैसे लिखें और Characteristics of Algorithm in Hindi हमारे इस पोस्ट के माध्यम से।
विज्ञापन
विज्ञापन

आप सभी ने Algorithm के बारे में तो सुना ही होगा, अगर नहीं..तो दोस्तों आज हम आपको Algorithm Kya Hota Hai इसके बारे मे बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही हम आपको इस पोस्ट में Characteristics of Algorithm in Hindi इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। हम अपने जीवन में जब भी किसी नए काम की शुरुआत करने जाते हैं या किसी काम को करने की योजना बनाते हैं, तो उसकी एक रुपरेखा हम अपने दिमाग में बैठा लेते हैं, कि इस काम को कैसे करना है, कब करना है, क्यों करना है और कहाँ करना है। इसी प्रकार की रूपरेखा को कई कार्य करने के लिए कागज़ों पर भी एक लिस्ट के रूप में अलग-अलग तरह से बनाया जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Algorithm एक Procedure होता है, किसी भी प्रॉब्लम को Solve करने के लिए, जिसके कुछ Limited Rules (सीमित नियम) होते हैं जिसे आप Instructions भी कह सकते हैं। Algorithm का प्रयोग मुख्य तौर पर देखा जाये तो Computer की भाषा में प्रोग्राम लिखने से पहले Programming Language में Algorithm बनाया जाता है जिससे आसानी से प्रोग्राम बनाया जा सके किसी भी तरह की प्रॉब्लम का हल ढूंढने में सबसे पहले हम किन स्टेप्स को करते है, क्या-क्या करते है उसे कंप्यूटर की लैंग्वेज में Algorithm कहा जा सकता है।

आज की पोस्ट में आपको What is Algorithm in Computer के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिल्कुल सरल व आसान भाषा में बताएँगे आशा करते हैं कि आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह आज की पोस्ट में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा वो भी हिंदी में। तो अगर आप भी Algorithm In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरुर पढ़ें।

 

 

Algorithm Kya Hota Hai

हम हर रोज कुछ ना कुछ काम करते है और एक ही काम को करने के लिए कई प्रकार की Algorithm बनाई जा सकती है और उस काम को करने के लिए शुरू से अंत तक हमें बहुत सारी Steps को Follow करना पड़ता है उन्ही काम से जुड़ी सूची की समस्या का हल ढूंढने को Algorithm कहा जा सकता हैं। उसी प्रकार कंप्यूटर की भाषा में प्रोग्राम बनाने के लिए सबसे पहले Algorithm का प्रयोग किया जाता है ताकि प्रोग्राम बनाने में कोई परेशानी ना हो यह एक तरह का Procedure भी है जिसके कुछ Limited Rules होते है जिसे आप Instructions भी कह सकते है। चलिए हम आपको इसका एक उदाहरण बिल्कुल साधारण भाषा में समझाते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन
  • सबसे पहले गैस चालू करेंगे।
  • उसके बाद गैस पर बर्तन रखेंगे।
  • फिर उसमे दूध डालेंगे।
  • अब उसमें शक्कर चायपत्ती डालेंगे।
  • उबलने के बाद गैस बंद करेंगे।
  • अब चाय बनकर तैयार है, आप इसे छानकर पी सकते हैं।

ऊपर बताए गए उदाहरण में हमने चाय बनाने के लिए एक Procedure को एक क्रम में Follow किया, इसे ही Algorithm कहते हैं। Computer की भाषा में किसी प्रोग्राम को लिखने के लिए हम जिन स्टेप्स यानि Instructions को फॉलो करते हैं उस प्रोसीजर को Algorithm कहते हैं।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Rozbuzz Wemedia Kya Hai? Rozbuzz Wemedia Account Kaise Banaye? – जानिए Rozbuzz Wemedia Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूर्ण विस्तार से!

Characteristics Of Algorithm In Hindi

आइये अब हम आपको बतायंगे Characteristic ऑफ़ Algorithm के बारे में इसकी कई सारी आवश्यक विशेषताएँ होती है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है।

Finiteness: एक Algorithm जितने कम स्टेप्स में अपना काम पूरा करती है वह उतनी ही अच्छी होती है उसमे हमेशा गिनती के स्टेप्स होते है।

Precisely Defined: Algorithm का हर Step Clearly Defined होता हैं जिसे आसानी से पढ़ा जा सकता है।

Input: एक अच्छी Algorithm हमेशा एक अच्छा Input लेती है।

Output: Algorithm हमेशा Input की तरह अच्छा Output भी लेती है।

Effectiveness: Algorithm हमेशा Problem Solving होना चाहिए।

Unambiguous: Algorithm सही और स्पष्ट होना बहुत ज़रुरी है जिसमे Steps और Lines का कुछ अर्थ निकले।

जरूर पढ़े: Mobile Ke Font Kaise Change Kare? Whatsapp Me Font Kaise Change Kare? – जानिए Bina Root Ke Font Kaise Change Kare हिंदी भाषा में!

Algorithm Ke Uses

जैसा की आप सभी इतना तो जानते ही होंगे की Algorithm का प्रयोग आज कल हर जगह है और किसी भी परेशानी का हल Step By Step इसके अनुसार निकाला जा सकता है अगर देखा जाये तो हमारे अनुसार इसका उपयोग ज्यादातर Company, Industry, Programming Etc में किया जाता है तो चलिए अब हम आपको इसके Uses के बारे में बताते है।

  • Mathematical Problem Solve करने के लिए एक अच्छी और सही Algorithm का प्रयोग किया जाता है। जैसे- एक नंबर 0 से बड़ा है तो +Ve और अगर 0 से छोटा है तो -Ve है।
  • Facebook Like, Search Engine, Google Map भी Algorithm के अनुसार सारा काम करते है।
  • Computer Scientist और Software Engineer भी इसका Use करते है क्योंकि इससे उन्हें काम करने में समय की बचत होती है और कम मेहनत में काम पूरा हो जाता है।
  • ग़लतियाँ ना हो इसलिए Flowchart बनाने से पहले एक सही Algorithm का प्रयोग किया जाता है।
  • कई सारी Field जैसे की Space Research, Robotics, AI में भी इसका उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है।
  • Program लिखने से पहले Computer Programming में Algorithm का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप Computer SC, IT, BCA, या MCA के छात्र है और आपको Program लिखना है। जैसे- Check The Number Is Not A Prime ऐसे प्रोग्राम को आप बिना सोचे समझे अगर लिखना शुरु करते है तो कई गलती इस Program में आपको देखने के लिए मिल सकती है।
  • Pseudo Code लिखने के लिए Algorithm की बहुत जरूरत होती है नहीं तो Pseudo Code फिर से लिखना पड़ सकता है।

Algorithm कैसे लिखें

तो चलिए अब जानते है की Algorithm कैसे लिखते है के बारे में।

  • Start
  • Read Two Number A And B
  • Calculate Sum Of A And B And Store It In Sum
  • Display The Value Of Sum
  • Stop

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Wi-Fi Ka Password Kaise Pata Kare Mobile Se – जानिए Wi-Fi Ka Password Kaise Pata Kare Computer Se हिंदी में!

Conclusion

तो दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट Algorithm Kya Hota Hai आशा करते है की आपको इसके बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा अगर आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आई हो तो हमें Comment Box में Comment करके एक बार ज़रूर बताएं।

Characteristics of Algorithm in Hindi में अगर आपको कोई भी परेशानी तो आप हमें Comment ज़रूर बताएं हमारी Team आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक Share करे ताकी वे भी इसकी पूरी जानकारी ले सके।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और पोस्ट के बारे में जानने को मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको इस तरह की और पोस्ट के बारे में पढ़ने को मिले इसके साथ ही आपको हमारी पोस्ट को Like और Share करे।

दोस्तों अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notifications को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Updates मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय रहे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 116

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

G7 Kya Hai

G7 Kya Hai? – G7 का मुख्यालय कहां है, G7 Ki Sthapna Kab Hui व सदस्य देश।

CIBIL Score Kya Hai

CIBIL Score Kya Hai? – सिबिल स्कोर कैसे चेक करें, CIBIL स्कोर चेक करने का तरीका।