Google के बारे में तो आप सभी को पता होगा यह दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine जो है यह अपने User की सहायता के लिए नई-नई Technology लाता रहता है। Artificial Intelligence (AI) Google की ही एक Service है इसके बारे में आप लोगों को पता होगा अगर नहीं पता है तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

वर्तमान समय में Automatic चीजों और Automatic Machine का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लग गया है और इनमें जिस तकनीक का उपयोग होता है उसे हम आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (Al) कहते है आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की बात करे तो आर्टिफीसियल मतलब कृत्रिम जो किसी व्यक्ति के द्वारा बनाया जाता है और इंटेलिजेंस मतलब बुद्धिमत्ता जो खुद की सोचने की शक्ति रखता हो।

Google AI Kaise Use Kare

Google AI Kya Hai

मानव के अंदर एक ऐसी Intelligence शक्ति है जिसकी मदद से वह अपने आप कुछ ना कुछ सीखता रहता है जैसे- किसी चीज़ को देखकर, किसी आवाज़ को सुनकर और किसी को टच या महसूस करके इससे उसे यह पता चल जाता है की उसे अब क्या करना है। ठीक इसी प्रकार Automatic Machine और Robots के अंदर भी एक इंटेलिजेंस विकसित किया जाता है जिसे हम Artificial Intelligence कहते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

गूगल का एक Artificial Intelligence है, जो पूरी दुनिया के लिए समर्पित है जिसका उद्देश्य पूरी दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और उस जानकारी को आम लोगों के लिए उपयोगी बनाना है। गूगल आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस नये-नये तरीकों का इस्तेमाल करता है जिससे वह पूरी दुनिया के लोगों की समस्या को खत्म करने में मदद करता है।

यह अपने नये-नये तरीकों से लोगों के काम को आसान बना रहा है। फिर चाहें वह अपने Friends या Family के सदस्य को Internet पर खोजना हो, किसी भाषा को अपनी भाषा में Translate करना हो, किसी को जानकारी पहुँचाना हो Email के जरिए या फिर Google Worker के साथ काम करना हो और भी कई तरीकों से यह हमारी मदद करता है।

AI एक Computer Science की ही शाखा है इसके द्वारा एक ऐसी Machine या Robot का निर्माण किया जा रहा है, जो एक व्यक्ति की तरह सोच सके और काम कर सके जैसे- खुद से कुछ ना कुछ सीखना, काम करने की प्लानिंग करना, किसी की आवाज़ से उसे पहचान लेना, और कोई समस्या आने पर उसे हल कर लेना यह होने के बाद एक Mechanical Robot तैयार हो जायेगा जो एक मानव की तरह सोचता होगा।

Google AI Kaise Use Kare

अगर आप Google AI Kaise Istemal Kare जानना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website ai.google पर जाना होगा वहाँ पर आपको इसकी कुछ Category मिलेंगी जैसे- Education, Songs, Searching आदि। इसमें आपको हर Category में अलग-अलग जानकारी प्राप्त होगी यहाँ पर आप अपने काम के मुताब़िक अपनी Category Select कर सकते है।

Google Artificial Intelligence की मदद से आप बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते जैसे- Education में आपको अपनी पढ़ाई की बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी, इसमें आपको अपनी योग्यता को बढ़ाने के लिए भी Category मिलती है, मज़ाक मस्ती या बातचीत करने के लिए भी इसमें Category है साथ ही यहाँ पर आपको अपने काम को आगे कैसे बढ़ाया जाए उसके लिए भी Category मिल जाएगी।

Reply To Old Messages

बहुत बार ऐसा होता है की आप किसी काम में व्यस्त होते है और अपने ईमेल्स का जवाब नहीं दे पाते है ऐसे में आप Artificial Intelligence का उपयोग कर सकते जो इनके Reply करने में आपकी मदद करेगा।

Google Translation

यहाँ पर इसकी मदद से आप शब्दों का अनुवाद जान सकते है यह एक शब्द के हजारों अनुवाद देख कर आपको बताएगा इसमे आप किसी अन्य भाषा का अनुवाद अपनी भाषा में प्राप्त कर सकते है।

Finding Things Around

इसमें आप Google Map Artificial Intelligence की सहायता से अपने आस-पास की चीजों का पता लगा सकते जैसे- आपके आस-पास के होटल या रेस्टोरेंट, किताब की दुकान, मेडिकल और भी बहुत कुछ जान सकते है।

Play Songs

यहाँ पर आपको हर तरह के Songs मिल जायेंगे सुबह, दोपहर, शाम, कोई फ़ेस्टिवल, या मौसम के हिसाब से Songs Select करने में भी मदद करेगा।

Searching

इसमें आपको Search करने के Option मिल जायेंगे, यहाँ आप इससे जो भी बोलेंगे यह उसे Search करके आपको जवाब देगा।

Google AI Ke Prakar

Artificial Intelligence वर्तमान समय में बहुत से क्षेत्रो में आगे जा रही है इसका मुख्य कारण मशीनों का मानव के मुकाबले ज़्यादा और सटीक ढंग से काम करना है। Artificial Intelligence को कुछ भागों में विभाजित किया गया है।

Weak Artificial Intelligence

यह किसी भी एक विशेष समस्या को पूरा कर सकते है। यह अपना काम करने में ज़्यादा अच्छे नहीं होते है लेकिन इन्हे इस तरह बनाया जाता है की इन्हे मैनेज किया जा सके जैसे- यह कोई मशीन को ऑपरेट करता है तो यह उस काम में एक्पर्ट होता है लेकिन आप इससे कोई Game खेलेंगे तो यह इतना अच्छा काम नहीं कर पायेगा।

Strong Artificial Intelligence

किसी एक व्यक्ति के दिमाग को पूरी तरह समझना मुश्किल ही नहीं ना मुमकिन के बराबर है और ना ही हम किसी मशीन में व्यक्ति के दिमाग जितनी Intelligence डाल सकते है। अगर हम एक मशीन बना ले जो व्यक्ति के दिमाग के बराबर या उसके लगभग काम कर सके जैसे- व्यक्ति की तरह सोचना, उसकी तरह काम करना आदि हो सके तो उसे हम Strong Artificial Intelligence कहेंगे। मगर वर्तमान समय में Strong Artificial Intelligence का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसका उपयोग हमें भविष्य में देखने को मिल सकता है।

Reactive Machine

यह मशीन बहुत नार्मल होती है यह किसी भी काम को सिख नहीं सकती क्योंकि इसमें सीखने के लिए मेमोरी नहीं होती है यह मशीन अपने वर्तमान काम को भविष्य में नहीं कर कर सकती यह बस किसी काम को देख कर उसे कर सकती है।

Self Awareness

इसके पास अपना खुद का दिमाग होता है और Super Intelligence होती है अगर हम बात करे तो यह एक व्यक्ति की तरह सोचता और काम कर सकता है लेकिन यह Device या System वर्तमान समय में उपलब्ध नहीं है मगर भविष्य में यह आ सका तो हमारे लिए बहुत बड़ी सफलता होगी।

Theory Of Mind

यह Artificial Intelligence आपके साथ बात कर सकती है आपकी भावना, विश्वास, उम्मीद पर लेकिन इस पर अभी बस काम चल रहा है।

Conclusion:

तो अब आपको Google AI In Hindi के बारे में पता चल गया होगा इसे हम एक ऐसी टेक्नोलॉजी कह सकते है जो हमारे काम को आसान से आसान बनाने में मदद करती है। गूगल की Artificial Intelligence Assistant के बारे में आपको सभी जानकारी इस पोस्ट से प्राप्त हो गई होगी। भविष्य में आने वाली Artificial Intelligence कितना आगे जा सकती है यह तो हम नहीं कह सकते लेकिन इसके आने से हमारे बहुत से काम आसान होने वाले है।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here