गूगल एक ऐसा Search Engine है जिस पर हमें सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाती है। हमें जो भी जानकारी प्राप्त करनी होती है उस पर हम Type करके सर्च कर सकते है। लेकिन क्या आपको पता है की अब हम यह काम बिना कुछ टाइप किये भी कर सकते है Google Assistant की मदद से।

गूगल शुरुआत से ही हमें बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करते आया है और अब यह एक नया फीचर लेकर आया है, जिससे हमें गूगल पर कुछ भी सर्च करने में आसानी होगी। यह अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी काम करेगा। यह सभी एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। तो आइये दोस्तों अब जानते है What Is Google Assistant In Hindi के साथ-साथ Google Assistant Kaise Kaam Karta Hai? के बारे में।

Google Assistant Kya Hai

Google Assistant Kya Hai

Google ने अपने Android उपयोगकर्ताओं के लिए एक एक नई सुविधा प्रदान की है इसके इस्तेमाल से आप बहुत सारे काम कर सकते है, जैसे- दैनिक राशिफल, फोन उपकरण नियंत्रण, अलार्म सेट करना आदि। इससे आप अपने फोन के अधिकतर काम कर सकते है। गूगल पर आप कुछ भी सवाल पूछते है तो वह 80 प्रतिशत जवाब सही ही देता है।

गूगल असिस्टेंट से आप वॉइस कमांड देकर कुछ भी काम कर सकते है। चाहे आपको इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करना हो आप कर सकते है। यह अब हिंदी में भी आपकी मदद करेगा। लेकिन यह सुविधा केवल उन भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए है। जिन्होंने अपने एंड्राइड डिवाइस में Language Preference में अंग्रेजी को रखा है।

आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Plus Kya Hai? Google Plus Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai – जानिए Google Plus Kaise Use Kare सरल भाषा मे!

Google Assistant Kaise Download Kare

गूगल असिस्टेंट की एप्प प्लेस्टोर पर भी उपलब्ध है। पहले यह Allo Messenger के साथ ही उपलब्ध रहता था। लेकिन इसकी अब एक अलग से एप्प भी है। जिसे आप Allo Messenger के बिना भी इनस्टॉल कर सकते है। आपको आगे Google Assistant App Kaise Download Kare के बारे में बताया जा रहा है।

  • Download App – सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड फोन में Google Assistant App को डाउनलोड करना है।
  • Install App – एप्प डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करना है।
  • Open App – उसके बाद आप इसे On कर सकते है।

Google Assistant Kaise On Kare

Google Assistant को On करने के लिए आपको इसे पहले अपने फोन में डाउनलोड करना होगा, जिसकी जानकारी आपको ऊपर दी गई है और इसे On करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

Step 1: Hold Home Key

सबसे पहले आपको अपने फोन की होम की को होल्ड करना है। यहाँ पर आपको असिस्टेंट का ऑप्शन दिखेगा। अब इसके दायीं तरफ में Turn On पर क्लिक करे।

Step 2: Click Continue

Turn On पर क्लिक करने के बाद Continue पर क्लिक करे।

Step 2: Add Permission

अब आपसे कुछ Permission मांगी जाएगी। आपके फोन की Webs And Apps Activity, Device Information, Location History, Voice And Audio Activity इन एप्प्स परमिशन की वजह से ही गूगल असिस्टेंट अच्छे से कार्य कर पाएगा। फोन की All Permission देने के लिए Yes I Am In के बटन पर क्लिक करे।

 

Step 3: Click Get Started

अब आपको अपने Voice को Recognize करना है। इसके लिए Get Started पर क्लिक करे।

 

Step 4: Say OK Google

अब आपको Listening Say OK Google लिखा हुआ दिखेगा। मतलब आपको यहाँ 3 बार OK Google बोलना है।

Step 5: Say Again OK Google

अब आप जब 3 बार OK Google बोल देंगे तो Listening की जगह Complete लिखा हुआ आने लगेगा। उसके बाद आपको 1 बार और OK Google बोलना है।

Step 6: Click Continue

अब Google Assistant आपकी Home Screen पर क्या चला रहा है इस Activity को Manage करने के लिए Permission लेगा। उसके बाद Continue पर क्लिक करे।

Step 7: Ready Your Google Assistant

अब आपका Google Assistant On हो गया है, आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Google Assistant Kaise Use Kare

आपने Google Assistant को On करना तो सिख लिया है। अब इसका इस्तेमाल आप कैसे कर सकते है यह हम आपको आगे बता रहे है।

आपको आपके फोन की होम बटन को होल्ड करना है। फिर यहाँ आपको Assistant दिखने लगेगा। अब इसके माइक आइकॉन पर क्लिक करके आप कुछ भी काम करवा सकते है। आपको जो भी काम Google Assistant से करवाना है उसके लिए सबसे पहले आपको OK Google बोलना है। उसके बाद बस माइक में अपना काम बोले और यह आपका वो काम कर देगा। अगर आपको किसी को Call करना है तो आप बस उसका नाम माइक में बोलकर उसे Call कर सकते है।

जरूर पढ़े: Google Se Paise Kaise Kamaye? – Google से पैसे कमाने की पूरी जानकारी हिंदी में!

Google Assistant Ke Fayde

Google Assistant इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे भी होते है। आप इसका इस्तेमाल करके इसके फायदे जान सकते है, तो आइये आपको बताते है इसके फ़ायदों के बारे में:

Finding Nearby Places

यह आपके आस-पास के स्थानों (Places) को सर्च भी कर सकता है। अगर आपको पास के ही किसी रेस्तरां (Restaurant) जाना है। लेकिन आप नहीं जानते है की आपकी जगह से कौन सा रेस्तरां पास में है तो यह सर्च करने में आपकी मदद करता है।

Open Apps

इसमें आप किसी भी एप्प को ओपन कर सकते है। बस आपको OK Google बोलकर उस एप्प का नाम बोलना है और यह आपके फोन में उस एप्प को ओपन कर देगा।

Google Image Search

अगर आप गूगल पर किसी इमेज को देखना चाहते है तो आपको सिर्फ Google Assistant पर माइक में Google Image बोलना है और आपके सामने Google Images आ जाएगी।

Book Movie Tickets

इसकी मदद से आप मूवी टिकट भी बुक कर सकते है। आप आराम से घर बैठे यह काम कर सकते है। आपको किसी लाइन में लगने की जरुरत भी नहीं होगी।

Play Songs

अगर आप ड्राइव (गाड़ी चला) रहे है Road Trip पर और फोन चला नहीं सकते। तो आप इसकी मदद से माइक में बोलकर गाने चला सकते है। आपको बस Google Assistant पर Play Music बोलना है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Earth Kya Hai? Google Earth Kaise Use Kare – जानिए Google Earth Download Kaise Kare हिंदी में!

Google Assistant Ko Hindi Me Kaise Kare

अब आप गूगल असिस्टेंट का उपयोग करना तो सीख गए होंगे लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहले यह अंग्रेजी भाषा को ही समझता था और उसी भाषा के प्रश्नों के उत्तर देता था। परन्तु अब Google Assistant Hindi Language में भी उपलब्ध करा दिया है। मतलब अब Google Hindi Mein Baat Kar सकता है। अगर आप Google Assistant Hindi Mein Kaise Baat Kare के बारे जानना चाहते है। तो हमारे द्वारा नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1: Open Google Assistant Hindi App

सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट-फोन में Google Assistant App को इनस्टॉल करके ओपन करना है।

Step 2: Click On Account Icon

एप्प ओपन होने के बाद ऊपर की तरफ आपको अकाउंट से संबंधित आइकॉन दिखेगा। आप उस पर जाकर क्लिक करे।

Step 3: Click On Setting

अब आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएँगे। जिसमे आपको General Setting में जाकर सेटिंग पर क्लिक करना है।

Step 4: Click On Assistant & Language

अब आपके सामने Assistant का ऑप्शन शो होगा आपको उसके अंदर जाना है और फिर Language के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 5: Set Hindi Language

अब आपकी स्क्रीन पर कई लैंग्वेज के नाम दिखने लगेंगे। आपको वहाँ हिंदी सिलेक्ट कर लेना है। ऐसा करने से गूगल की प्राथमिक भाषा हिंदी हो जाएगी।

यहाँ आप हिंदी और इंग्लिश के साथ अलग-अलग कई भाषा ऐड कर सकते है, लेकिन आप हिंदी और इंग्लिश को एक साथ ऐड नहीं कर सकते है। तो अब आपको Google Home Par Hindi Bhasha Kaise Activate Kare की पूरी जानकारी मिल गई। तो फिर Google Hindi Mein Baat Karo और अपने सवालों के जवाब हिंदी में पाए।

Conclusion:

गूगल हर बार की तरह इस बार भी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नया फीचर लाया है जो बहुत ही उपयोगी है इसकी मदद से अब आपके काम बहुत ही आसान हो जायेंगे। अगर इस पोस्ट में गूगल असिस्टेंट से संबंधित आपके कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे। पोस्ट पसंद आयी हो इसे शेयर जरूर करे, ताकि अन्य लोगों को इसके बारे में जानने को मिले, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here